लाइव टीवी

How to steam sweet potato: प्रेशर कुकर में बिना पानी डाले कैसे पकाएं शकरकंद, देखें आसान तरीका

Updated Nov 23, 2021 | 09:33 IST

How to steam sweet potato in cooker : ठंड के दिनों में शकरकंद का स्‍वाद बहुत अच्‍छा लगता है। क्‍या आप जानते हैं क‍ि ब‍िना पानी के शकरकंद को आराम से कुकर में पकाया जा सकता है। जानें कैसे।

Loading ...
how to boil sweet potatoes in pressure cooker without water (Pic : iStock)
मुख्य बातें
  • शकरकंद में पोटैशियम और फाइबर प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं
  • इसे खाने से कब्ज की समस्या दूर होती है
  • कूकर में आसानी से शकरकंद को स्‍टीम कर सकते हैं, वो भी ब‍िना पानी के

How to steam sweet potato without water: ठंड का मौसम आ चुका है। ऐसे मौसम में शकरकंद बाजार में हर जगह मिलने शुरू हो जाते है। सेहत की दृष्टि से ठंड के मौसम में इसे खाना भी बेहद फायदेमंद होता है। ऐसे मौसम में खुद को गर्म रखना बेहद जरूरी होता है। शकरकंद एक ऐसा फल है, जिसे खाकर आप शरीर को गर्म रखते हैं। इसमें कैलोरी और स्‍टार्च जैसे तत्व काफी मात्रा में पाए जाते हैं। अगर आपको यह खाना पसंद है, लेकिन उबालने में परेशानी होती है, तो अब आप बड़ी आसानी से उसे बिना पानी डाले उबाल कर खा सकते हैं। तो आइए चले बिना पानी के प्रेशर कुकर में शकरकंद को उबालने के तरीके को जानने।

बिना पानी के कुकर में शकरकंदी उबालने के टिप्स

  1. प्रेशर कुकर में बिना पानी दिए शकरकंद को उबालने के लिए सबसे पहले आप प्रेशर कुकर के अंदर अच्छी तरह से घी या तेल लगा दें। 
  2. अब शकरकंद को साफ पानी से धो लें और प्रेशर कुकर में डालकर डाल दे।
  3. जब सारे शकरकंद को प्रेशर कुकर में डाल लें, तो उसके ऊपर से भीगे हुए सूती कपड़े को डाल दें।
  4. अब प्रेशर कुकर के ढक्कन को लगाकर उसे गैस पर उसे चढ़ा दें। ध्यान रखें कि आंच हमेशा धीमी होनी चाहिए वरना शकरकंद जल सकता है।
  5. 15 से 20 मिनट बाद प्रेशर कुकर को गैस से उतार लें।  जब प्रेशर कुकर ठंडा हो जाए, तो उसे खोल कर उसमें से शकरकंद को बाहर निकाल कर ठंडा होने के लिए छोड़ दें।

जब शकरकंद ठंडा हो जाए, तो उसके छिलके को उतारकर उसे काट ले और चाट मसाला व नींबू डालकर खाएं।