लाइव टीवी

क्वारंटाइन के दौरान बनाएं ये 5 तरह की यमी कॉफी, यहां जानें इनकी आसान रेसिपी

Updated Apr 04, 2020 | 19:34 IST

थकान हो या फिर सिर दर्द लोग कॉफी पीकर सारी परेशानी भूल जाते हैं। लोगों के मुताबिक कॉफी पीने के बाद मूड काफी अच्छा हो जाता है। ऐसे में आज हम बताएंगे कॉफी की कुछ ऐसी रेसिपी जिसे आप आसानी से बना सकते हैं।

Loading ...
coffee recipes
मुख्य बातें
  • कॉफी पीना बेहद पसंद है, तो इन रेसिपी को ट्राई कर सकते हैं।
  • इन दिनों डालगोना कॉफी ट्रेंड में है।
  • ऐसे में क्वारंटाइन के दौरान ये 5 तरह की यमी कॉफी आसानी से बना सकते हैं।

कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए केंद्र सरकार ने देशभर में 21 दिन का लॉकडाउन कर दिया है। हालात को देखते हुए लोगों से घर में ही रहने की अपील की गई है। ऐसे में जरूरत के सामान की खरीदारी करने के लिए लोग घर से बाहर निकल रहे हैं। वहीं इन दिनों लोग घर में अलग-अलग एक्टिविटी के जरिए खुद को व्यस्त रख रहे हैं। इस दौरान लोग किताब पढ़ना, खाना बनाना आदि जैसे काम में खुद को व्यस्त रख रहे हैं। वहीं समय का सदुपयोग करते हुए आप अपनी कुकिंग स्किल को और बेहतर बना सकते हैं। अगर आप सोशल मीडिया फ्रेंडली हैं, तो बता दें कि इन दिनों डालगोना कॉफी ट्रेंड में हैं। ऐसे अगर आप भी कॉफी लवर हैं, तो घर बैठे कॉफी की इन रेसिपी को ट्राई कर सकते हैं। 

1. चिल्ड न्यूटेला कॉफी
सामाग्री
न्यूटेला
दूध
कॉफी पाउडर
चीनी
वनीला एसेंस
विधि- अगर आप न्यूटेला लवर हैं, तो यह कॉफी आपको बिल्कुल पसंद आएगी। इसे बनाने के लिए सभी सामाग्री को एक साथ रखें और उसे ब्लेंड करें। अगर आप चाहे तो इसमें ऊपर से आईसक्रीम भी रख सकते हैं।   

2. आईस ब्लेंडेड मोचा
सामाग्री
ठंडा पानी
इंस्टेंट कॉफी
चॉकलेट सीरप
क्रीम
आईस क्यूब
कूल वीप
स्वीटनर

विधि- ज्यादातर लोगों का पसंदीदा कॉफी है मोचा। इसे बनाने के लिए आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं बल्कि इन टिप्स के जरिए आसानी से बना सकती हैं। सबसे पहले कॉफी मग में पानी मिलाएं। अब मग को माइक्रोवेव में रखें और गर्म होने दें। कॉफी को अच्छी तरह से हिलाएं और अब मग को 30 मिनट के लिए रेफ्रिजरेटर में रखें। इसके बाद इसमें चॉकलेट सीरप, क्रीम डालें और अब इसे अच्छी तरह से हिलाएं। इसके बाद इसमें आईस क्यूब डालें और एक ग्लास में सर्व करें।

3. आइस्ड कारमेल लैट्टे
सामाग्री
आईस
इंस्टेंट कॉफी
कारमेल सीरप
दूध
फेटी हुई मलाई

विधि-  एक गिलास लें और उसमें बर्फ डालें और दूसरे गिलास में ठंडे पानी के साथ इंस्टेंट कॉफी मिलाएं। ग्लास की साइज के अनुसार कारमेल डालें। अब, कारमेल ग्लास में इंस्टेंट कॉफी डालें और इसमें ऊपर से दूध डालें। इसके बाद फेटी हुई मलाई रखें और अब आपका आइस्ट कारमेल लैट्टे तैयार है।

4. आइस्ड इंस्टेंट कॉफी
सामाग्री
इंस्टेंट कॉफी 
आईस
ठंडा पानी 
क्रीमर

विधि- अगर आप कोल्ड कॉफी बेहद पसंद है, तो इस रेसिपी को आप घर में ट्राई कर सकते हैं। एक गिलास लें और इंस्टेंट कॉफी और क्रीमर डालें और उन्हें अच्छी तरह मिलाएं। अब इसके बाद एक ग्लास को ठंडे पानी से भरें और मिश्रण को अच्छी तरह से मिलाएं जब तक कि कॉफी घुल न जाए। अगर आप चाहे तो ऊपर से बर्फ डाल सकते हैं। 

5. मसालेदार कॉफी
सामाग्री
पिसी हुई कॉफी
इलायची पाउडर
अदरक
दूध
चीनी
क्रीम
चॉकलेट

विधि-  एक लीटर पानी में कॉफी, इलायची और अदरक को एक साथ मिलाएं। दूध और चीनी को एक साथ गर्म करें और गर्म कॉफी में डालें। अब कुछ क्रीम और इलायची पाउडर को एक साथ फेंटें और इसे कॉफी के ऊपर डालें। स्वाद के लिए ऊपर से थोड़ा चॉकलेट डालें। अब मसालेदार कॉफी तैयार है।