लाइव टीवी

Recipe Tips: क्या आपने खाया है कभी केले का रायता? इन टिप्स को फॉलो कर आज ही बनाएं ये रेसिपी

Updated Jul 14, 2022 | 18:19 IST

How To Cook Banana Raita: खाने में रायता हर किसी को पसंद आता है। आपने कई तरह के दही से बना रायता का स्वाद लिया होगा, लेकिन केले का रायदा स्वाद में सबसे स्वादिष्ट होता है। इसे बनाना भी काफी आसान होता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
banana raita recipe
मुख्य बातें
  • रायता के बिना खाने की थाली अधूरी मानी जाती है
  • रायता स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है
  • दही से बने रायते को सभी पसंद करते हैं

Banana Raita Recipe Tips: भारतीय खाने की थाली में रायता जरूर शामिल होता है। रायता के बिना खाने की थाली अधूरी मानी जाती है। रायता खाने का स्वाद बढ़ा देता है। रायता स्वाद के साथ साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। दही से बने रायते को सभी पसंद करते हैं। अभी तक आपने बूंदी, खीरे, लौकी व तमाम तरह के रायता का स्वाद लिया होगा, लेकिन क्या आपने कभी केले का रायता का स्वाद लिया है? केले की सब्जी तो खाई होगी लेकिन रायता शायद की लोगों ने खाया होगा। केले का फल सेहत के लिए बेहद लाभकारी है। केला में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है। खास बाद यह है कि केले से पाचन क्रिया अच्छी रहती है। ऐसे में केला से बना रायता आपको हर तरह से फायदा पहुंचाएगा। आइए जानते हैं केले का रायता बनाने के आसान टिप्स के बारे में।

Also Read- Kitchen Hacks: सब्जी की ग्रेवी हो गई पतली, अपनाएं ये उपाय, खाने में लग जाएंगे चार चांद

जानें केले का रायता बनाने की रेसिपा 

केले का रायता बनाने के लिए सबसे पहले कुछ पके हुए केले लें। इन्हें छोटे छोटे टुकडे में काट लें। फिर दही लें। ध्यान रहें कि दही खट्टा नहीं होना चाहिए। अब दही को अच्छे से फेंट लें। अगर दही गाढ़ा ज्यादा लगे तो थोड़ा पानी भी डाल सकते हैं। अब दही में 1 कटोरी पिसी हुई चीनी डाल दें और अच्छी तरह से दोबारा फेंट लें। अब दही में कटे हुए केले डाल दें। रायते का तड़का तैयार करने के लिए आप एक पैन में घी, तेल या बटर डालें। अब इसमें कसा हुआ नारियल डालें और इसे भूरा होने दें।

Also Read- Fridge Cleaning Tips: फ्रिज की इन आसान तरीकों से करें सफाई, नहीं तो पनपने लगेंगे बैक्टीरिया

तड़के में ही थोड़ी चिरोंजी दाना और 10-15 किशमिश डालें। हल्का भूनने के बाद इस तड़के को दही में मिला दें। अब थोड़ी सी पिसी हुई इलाइची थोड़े मखाने भूनकर डालें। थोड़े मखाने बचा कर रख लें इन्हें सर्व करते वक्त ऊपर से डालकर दें। ये सब डालने से रायता का स्वाद बढ़ जाएगा। अब आपका पोष्टिक तत्वों से भरपूर स्वादिष्ट रायता बनकर तैयार हो जाएगा। इसे सबको सर्व करने से पहले इसके ऊपर धनिया की बारिक कटी पत्तियां डाल दें।