लाइव टीवी

Malpua Recipe: एक सीक्रेट टिप और घर में ही तैयार हो जाएंगे शानदार मालपुए

Updated Sep 03, 2022 | 07:26 IST

 Malpua Recipe: मालपुए एक ऐसी स्वीड डिश है, जो ओड़िशा, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र और नेपाल में बहुत फेमस है। हालांकि, अब ये डिश पूरे देश भर में पसंद की जाती है। तो अगर आप भी इस स्वीट और टेस्टी डिश का लुत्फ उठाना चाहते हैं, यहां दी गई रेसिपी को फॉलो कर सकते हैं।

Loading ...
Easy Malpua Recipe
मुख्य बातें
  • मालपुए को मुलायम बनाने के लिए इस्तेमाल करें मलाई
  • आटा तैयार करते वक्त धीरे-धीरे डालें दूध
  • चाशनी तैयार करने के लिए इलायची या केसर का करें इस्तेमाल

 Malpua Recipe: मुलायम और मीठे मालपुए खाना भला किसे पसंद नहीं होता है। हालांकि, कुछ लोग सोचते हैं कि घर पर नरम और टेस्टी मालपुए नहीं बन सकते, लेकिन घर पर नरम मालपुए बनाना आसान है। दरअसल, गणेश चतुर्थी का त्योहार आ रहा है। ऐसे में लोग मकई तरह की स्वीट डिश बनाते हैं, इनमें मोदक मुख्य होते हैं। हालांकि, आप मोदक के अलावा भी कुछ डिशिज बना सकते हैं, जिसमें आप मालपुए ट्राई कर सकते हैं। तो चलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं मालपुए बनाने की ऐसी रेसिपी के बारे में, जिससे आपके मालपुए बहुत मुलायम और टेस्टी बनेंगे। चलिए बताते हैं आपको-

मालपुआ बनाने की सामग्री

1 कप आटा
आधा कप मलाई
1 कप चीनी
आधा चम्मच इलायची पाउडर
1 चैथाई कप सूजी
2 कप दूध
1 कप पानी

Also Read: Happy Hartalika Teej 2022 Hindi Shayari, Wishes: इन शानदार शायरियों के जरिए दें हरतालिका तीज की शुभकामनाएं

मालपुआ बनाने की विधि

स्टेप 1

मालपुए बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में आटा और सूजी लें। अब इन दोनों को अच्छे से मिलाकर इसमें थोड़ा-थोड़ा करके दूध डालें। अब आटे और सूजी का एक चिकना पेस्ट बना लें। पेस्ट ज्यादा पतला नहीं होना चाहिए। अब इसें मलाई डालकर मिक्स करें। अब इस पेस्ट को 15 मिनट के लिए ढककर रख दें।

स्टेप 2

जब तक आटा अच्छे से मिक्स होता है, तब तक मालपुए के लिए चाशनी तैयार कर लें। इसके  लिए एक बर्तन में 1 कप चीनी और 1 कप पानी डालें। इसके बाद खुशबू के लिए इसमें इलायची पाउडर डाल दें। आप चाहें तो इसमें केसर भी डाल सकते हैं। इससे रंग और टेस्ट दोनों ही अच्छे आते है। चाशनी बिना तार की बनाएंगे।

स्टेप 3

अब एक नॉनस्टिक पैन लेंगे। अब इसमें घी डालकर गर्म करें, फिर इसमें तैयार किए गए आटे से छोटी पूरी के आकार में मालपुए बनाएं। जब मालपुए नीचे से सिक जाएं, तब इसे पलटें और दूसरी तरफ से भी सेकें। जब मालपुआ दोनों तरफ से ब्राउन हो जाए, तब इसे कढ़ाई से बार निकाल लें। ध्यान रखें कि मालपुओं को हमेशा कम आंच पर ही पकाएं। मालपुओं के पकने के बाद अब इन्हें चाशनी में डाल दें।

Also Read: Ganesh Chaturthi 2022 Churma Bhog: गणेश चतुर्थी पर बप्पा को लगाएं चूरमे का भोग, मिनटों में बनकर होता है तैयार

स्टेप 4

मालपुआ को चाशनी में डालने के 2 मिनट बाद मालपुओं को चाशनी से बाहर निकाल लें। आप देखेंगे कि चाशनी मालपुओं के अंदर तक पहुंच चुकी है और लीजिए तैयार है आपके गर्मागर्म मालपुए। अब आप गर्मागर्म इन मालपुओं को सर्व करें और खुद भी लुत्फ उठाएं।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)