लाइव टीवी

How to make Indian Gravy : शानदार ग्रेवी बनाने का आसान तरीका, देखें इस वीड‍ियो में

Updated Aug 10, 2020 | 10:20 IST

How to make gravy : आप सब्जी बना रहे हों या कोई भी मसालेदार चीज, अगर उसकी ग्रेवी स्वादिष्ट और देखने में अच्छी नहीं है तो उसका मजा हल्का पड़ जाता है।

Loading ...

मसालेदार खाने की एक खास बात होती है अगर इसकी ग्रेवी देखने में अच्छी और खाने में स्वादिष्ट ना लगे तो खाने का मजा खराब हो जाता है इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे आसान तरीके बताएंगे जिससे आप अपनी ग्रेवी को देखने में सुंदर और खाने में स्वादिष्ट बना सकते हैं।

मध्यम आंच
मध्यम आंच या लो फ्लेम आपके मसालों को अच्छे से पका देती है जिससे ग्रेवी का स्वाद बढ़ जाता है और उसमें एक शानदार रंग आ जाता है।

लाल टमाटर
कभी भी ग्रेवी वाली सब्जी बनाते वक्त इस बात का हमेशा ख्याल रखें कि आपके टमाटरों का रंग एकदम लाल होना चाहिए इससे आप की ग्रेवी को एक बढ़िया कलर मिलता है।

लाल मिर्ची
अपनी ग्रेवी बनाते समय हमेशा इस बात का ख्याल रखें कि आप जिन मिर्चों को इस्तेमाल कर रहे हों उनका रंग चटक लाल हो और वह थोड़ी लंबी हों। ये ग्रेवी को एक अच्छा लाल रंग देती हैं ‌।

देसी घी
अगर आप तेल की जगह ग्रेवी के लिए देसी घी का इस्तेमाल करते हैं तो इससे ग्रेवी में एक शानदार कलर के साथ-साथ  एक बढ़िया फ्लेवर भी आ जाएगा।

अदरक लहसुन पेस्ट
अदरक का स्वाद काफी स्ट्रांग होता है यह आप की ग्रेवी के फ्लेवर को खराब कर सकता है। इसलिए जब भी आप अदरक लहसुन का पेस्ट अपनी ग्रेवी में डालें तो यह ध्यान रखें कि अदरक का पेस्ट 40 % और लहसुन का 60 % हो। इससे अदरक आप की ग्रेवी के फ्लेवर को खराब नहीं कर पाएगा।