लाइव टीवी

Careers In Engineering: इंजीनियरिंग सेक्‍टर में ये 6 इंट्रेस्टिंग करियर ऑप्‍शन, मिलेगी हाई पे सैलरी

Updated Jul 23, 2022 | 17:34 IST

Careers In Engineering: इंजीनियरिंग की आम धारणा गलत है कि इंजीनियर्स की नौकरियां बोरिंग होती हैं। इसलिए युवा कई बार इंजीनियरिंग करने की प्‍लानिंग करके भी इसे नहीं करते हैं। यहां हम कुछ इंट्रेस्टिंग करियर ऑप्‍शन लेकर आए हैं जो आपको अच्‍छी सैलरी देने के साथ मजेदार भी हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
इंजीनियररिंग सेक्‍टर में इंट्रेस्टिंग करियर ऑप्‍शन
मुख्य बातें
  • इंजीनियरिंग सेक्‍टर में युवाओं के मौजूद हैं कई इंट्रेस्टिंग ऑप्‍शन।
  • इंजीनियरिंग के इन मजेदार फील्‍ड में मिलती है हाई पे सैलरी।
  • आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस वर्तमान के साथ भविष्‍य का भी विकल्प।

Careers In Engineering: इंजीनियरिंग उन कुछ करियर सेक्‍टर में से एक है जो पूरी तरह से स्टेबल रहती है। इस फील्‍ड में इंजीनियर्स को सिर्फ टेक्नोलॉजी में अपग्रेडेशन के साथ स्किल अपग्रेड करने की समस्‍या का सामना करना पड़ता है, लेकिन इंजीनियरों को ऐसे बदलावों का आनंद मिलता है। इंजनियर्स सेक्‍टर युवाओं को टॉप हाई पे सैलरी वाली जॉब देता है। हालांकि, युवाओं के बीच एक आम गलत धारणा यह भी है कि इंजीनियरिंग की नौकरियां बोरिंग होती हैं। इसलिए आज युवा इससे दूर भागने लगे हैं। अगर आप इंजीनियरिंग के फील्‍ड में आना चाहते हैं, लेकिन यहां कुछ इंट्रेस्टिंग करियर ऑप्‍शन ढूंढ रहे हैं तो यहां आपको उसकी पूरी जानकारी मिलेगी।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इंजीनियर:

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को वर्तमान के साभ भविष्‍य का करियर ऑप्‍शन भी माना जाता है। एआई इंजीनियर बनने के लिए आपको मशीन लर्निंग के बारे में जानना होगा और आपके अंदर समस्या-समाधान के साथ हाई कोडिंग की नॉलेज होनी चाहिए। इस फील्‍ड में सबसे अधिक मांग वाली प्रोग्रामिंग भाषाएं पायथन, जावा, सी ++ और पर्ल हैं।

Also Read: राजस्थान पुलिस कांस्टेबल रिजल्ट police.rajasthan.gov.in पर कब जारी होगा? जानिए कैसे करें चेक

ब्लॉकचेन इंजीनियर:

ब्लॉकचैन इंडस्ट्री अब केवल क्रिप्टोकरेंसी की नींव नहीं रह गई है। आज के समय में ब्लॉकचैन इंजीनियरिंग टेक्नोलॉजी का उपयोग करके डिजिटल प्रॉब्‍लम सॉल्‍व कर रहे। इसके विभिन्न कनेक्टेड डेटाबेस को ब्लॉक नोड्स को चेन के रूप में जाना जाता है। ब्लॉकचेन इंजीनियर इन नोड्स का रिसर्च करते हैं।

इंटरटेनमेंट इंजीनियर:

इंटरटेनमेंट इंजीनियर खास तौर पर ऑडियो और वीडियो इंस्ट्रूमेंट निर्माण व सेटअप करते हैं। हम अपने घरों में इस तरह के जो इंस्ट्रूमेंट यूज करते हैं, उसे इंटरटेनमेंट इंजीनियर ही बनाते हैं। यह करियर ऑप्‍शन काफी ग्‍लैमर भी माना जाता है।

Also Read: SSC Bharti 2022: कई ट्रांसलेटर पदों के लिए कर्मचारी चयन आयोग ने निकाली नौकरी, JHT SHT और JT के लिए करें आवेदन

मरीन इंजीनियर:

मरीन इंजीनियर समुद्री जहाजों की डिजाइन, उत्पादन और रखरखाव करने का कार्य करता है। मरीन इंजीनियर उस पॉवर और डिजाइन पर रिसर्च करते हैं, जो जहज को पानी में तेज स्‍पीड दे सके। मरीन इंजीनियरिंग में महासागर विज्ञान और समुद्र विज्ञान भी शामिल है।

फूड इंजीनियरिंग:

फूड इंजीनियरिंग में सूक्ष्म जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान और फूड पैकेजिंग की सुरक्षा भी शामिल है। इनका कार्य उत्पादन और रखरखाव के लिए एक बेहतर ढांचा तैयार करना होता है। वे यह भी सुनिश्चित करते हैं कि कारखानों में बने खाद्य पदार्थ सुरक्षित और स्वस्थ हैं या नहीं।

फॉर्मूला वन रेसिंग इंजीनियर:

रेसिंग इंजीनियर रेसिंग इवेंट्स के दौरान बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यही तय करते हैं कि कार कैसे चलेगी, स्‍पीड और सेफ्टी को कैसे बनाया रखा जा सके। रेसिंग इंजीनियर आम तौर पर ऑटोमोटिव व कम्‍युनिकेशन इंजीनियरिंग का मिश्रण है। यदि आप कारों और रेसिंग में रुचि रखते हैं तो यह निश्चित रूप से सबसे अच्छा करियर है।