लाइव टीवी

Sarkari Naukari, Government Jobs:12वीं के बाद सरकारी नौकरी के ये हैं बेस्ट ऑप्शन, जानें कितनी मिलेगी सैलरी

Updated May 28, 2022 | 18:41 IST

Sarkari Nauki, Government jobs after 12th or 10+2 Standard: 12 वीं के बाद भी कई सरकारी नौकरियां हैं जहां पर अच्छा करियर बनाया जा सकता है। इसके तहत सेना से लेकर रेलवे और केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में नौकरी पाने का मौका मिलता है।

Loading ...
12 वीं के बाद सरकारी नौकरी
मुख्य बातें
  • तीनों सेनाओं के लिए संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) NDA की परीक्षा आयोजित कराता है।
  • 12वीं के बाद केंद्र और राज्य की पुलिस सेवा में भी करियर के अच्छे मौके हैं।
  • SSC के जरिए केंद्रीय विभागों में नौकरी का अवसर मिलता है, रेलवे भी बड़े पैमाने पर नौकरियों का मौका देता है।

Sarkari Nauki, Government jobs after 12th or 10+2 Standard:देश में इस समय राजस्थान (Rajasthan) उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) सहित कई राज्यों के 12 वीं के परिणाम आने वाले हैं। इसके बाद छात्र-छात्राओं के साथ-साथ उनके माता-पिता को भी बच्चों के करियर की चिंता रहेगी। उसमें से कई छात्र-छात्राएं सरकारी नौकरी (Goverment Jobs)  पर फोकस करेंगे। ऐसे में 12 वीं के बाद भी कई सरकारी नौकरियां (Sarkari Naukari) हैं जहां पर अच्छा करियर बनाया जा सकता है। आइए जानते हैं कि किन क्षेत्रों में मिल सकती हैं सरकारी नौकरी..

सेना में है मौका

12 वीं के बाद सेना में जाने का अच्छा मौका होता है। तीनों सेनाओं के लिए संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) NDA की परीक्षा आयोजित कराता है। इसके तहत सफल होने वाले उम्मीदवारों को थल सेना, वायु सेना और नौ सेना में अफसर बनने का मौका मिलता है। ट्रेनिंग पूरी करने के बाद 7-10 लाख रुपये की सालाना सैलरी मिलती है।

इसके अलावा 12 वीं के बाद एयरमैन, सेलर पद के लिए आवेदन किया जा सकता है। जिसमें 4.4-7.5 लाख रुपये तक सालाना सैलरी मिलती है।

केंद्रीय पुलिस और राज्य पुलिस में मौके

12वीं के बाद पुलिस सेवा में भी करियर के अच्छे मौके हैं। इसके तहत केंद्र और राज्य सरकारों की पुलिस सेवा में आवेदन किया जा सकता है। केंद्र सरकार के तहत BSF, CRPF, IBP, CISF,NSG,SSB आदि में आवेदन किया जा सकता है। इन सेवाओं में कॉन्स्टेबल, असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर, स्टेनोग्रॉफर आदि पदों पर नौकरी के मौके मिलते हैं। इन सेवाओं में 2.5 लाख से लेकर 8 लाख रुपये तक सालाना वेतन मिलता है।

इसी तरह विभिन्न राज्यों के पुलिस सेवा में भी कॉन्स्टेबल, स्टेनोग्राफर आदि पदों के लिए आवेदन किया जा सकता है। राज्यों में भी 3-7 लाख रुपये तक पद के आधार पर सालाना सैलरी मिलती है।

 इस राज्‍य में पुलिस कॉन्‍स्‍टेबल के 1600 से अधिक पदों पर निकली बंपर भर्ती

SSC के जरिए केंद्रीय विभागों में मौका

इसी तरह केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में भर्ती में के लिए 12 वीं के बाद कर्मचारी चयन आयोग विभिन्न पदों के लिए परीक्षाएं कराता है। जिसके जरिए LDC (Lower Divisional Clerk), स्टेनोग्रॉफर, डाटा एंट्री ऑपरेटर आदि पदों पर भर्तियां की जाती हैं। इसके तहत 2.5 से लेकर 7 लाख रुपये तक सालाना सैलरी मिलती है।

रेलवे में मौका

रेलवे में भी 12 वीं के बाद सरकारी नौकरी पाने के अच्छे मौके हैं। इसके तहत कमर्शियल कम टिकट क्लर्क, ट्रेन क्लर्क,असिस्टेंट लोको पॉयलट, जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट आदि पदों  के लिए आवेदन किया जा सकता है। इन पदों पर 3.5 लाख से लेकर 6 लाख रुपये तक सालाना सैलरी मिलती है। इन पदों के लिए रेलवे भर्ती बोर्ड परीक्षाएं कराता है।

नोट: कई पदों के लिए 12 वीं में उत्तीर्ण होने के साथ न्यूनतम अंक की भी आवश्यकता होती है। जिसके बारे में विस्तृत जानकारी परीक्षा के नोटिफिकेशन से ली जा सकती है।

RBSE Rajasthan 10th Result 2022: इस दिन आएगा राजस्थान बोर्ड 10वीं का रिजल्ट, एसएमएस के जरिये देखें स्कोर