लाइव टीवी

Tips For Job Interview: इंटरव्यू के समय अगर इन बातों का रखेंगे ध्‍यान तो जॉब पक्की, देखें जरूरी टिप्स

Updated May 17, 2022 | 07:07 IST

Tips For Job Interview: एम्‍प्‍लॉयर अपने कर्मचारियों में तीन मुख्‍य चीजों को तलाश करता हैं। ये है वर्किंग इंट्रेस्ट, समर्पण और जुनून। इसलिए आप जब भी इंटरव्यू देने जाएं तो इन तीनों बातों को ध्‍यान में रखकर ही बातचीत करें। यहां पर हम आपको कुछ ऐसे और टिप्‍स बता रहे हैं जो इंटरव्‍यू के दौरान आपके बहुत काम आएंगी।

Loading ...
जॉब इंटरव्‍यू की तैयारी के लिए बेस्‍ट टिप्‍स
मुख्य बातें
  • इंटरव्‍यू के दौरान अपनी बातों को खुलकर बताएं
  • अपने वर्किंग इंट्रेस्ट, समर्पण और जुनून को प्रेजेंट करें
  • इंटरव्‍यू देने से पहले कंपनी के बारे में पूरी जानकारी लें

Tips For Job Interview: जॉब इंटरव्‍यू देना एक मुश्किल कार्य है। कई युवा इसका प्रेशर हैंडल नहीं कर पाते और इंटरव्‍यू के समय वे अपनी बातों व जानकारी को गलत तरह से प्रजेंट करने लगते हैं।, जिससे हाथ में आई जॉब भी निकल जाती है। अगर आप सरकारी या प्राइवेट जॉब के लिए इंटरव्यू देने जा रहे हैं तो याद रखें कि, इसमें आपसे कई कॉमन सवाल पूछे जाएंगे। इसलिए इंटरव्‍यू की तैयारी पहले से ही कर लेना चाहिए। अगर आप यहां बताए जा रहे टिप्‍स को ध्‍यान में रखेंगे तो इंटरव्यू के समय आपका नर्वसनेस कुछ ही सेकेंड में कॉन्फिडेंस में बदल जाएगा।

बताएं आपने यह जॉब क्‍यों चुनी

किसी भी इंटरव्यू को शुरू करते समय सबसे पहले यह बताएं कि आपने इस जॉब के लिए क्‍यों अप्‍लाई किया और आपकी महत्वाकांक्षाएं क्या हैं। इसके बाद अपनी अजीवमेंट के बारे में बताएं। जैसे अगर आपने पिछली जॉब में कुछ उपलब्धियां हासिल की है तो यही सही समय है कि उसके बारे में सामने वाले को पूरी जानकारी दें।

कार्य के प्रति अपना समर्पण बताएं

बहुद कम प्रत्याशी ही इंटरव्यू के दौरान यह बता पाते हैं कि उन्‍हें कब और कैसे दिए गए अपने काम के लिए ऊपर उठकर कुछ सोचना पड़ा या कितनी बार उन्होंने अपनी क्षमता से ज्यादा काम कर कंपनी को फायदा पहुंचाया। इससे आपका अपने कार्य के प्रति समपर्ण दिखेगा। इससे इंटरव्‍यू लेने वाले को पता चलेगा कि, आप समय और वर्कफोर्स की परवाह किए बिना अपने टारगेट को पूरा करने में विश्‍वास रखते हैं।

Read More - बोर्ड परीक्षा के बाद करियर बनाने के लिए इन बातों का रखें खास ध्यान, आसानी से मिलेगी मंजिल

पुरानी कंपनी की बुराई न करें

नई नौकरी के लिए इंटरव्यू देने वाले ज्‍यादातर लोगों से उनकी पुरानी नौकरी छोड़ने का कारण जरूर पूछा जाता है। ऐसे प्रश्नों के जवाब सकारात्मक ही दें। अगर आपको वहां कोई परेशानी रही भी हो तो उसे बहुत ही हल्के में बताएं। सहज भाव से अपनी बात रखें। किसी प्रकार की बुराई करने से बचें।

यह समझाएं की कंपनी को आपकी जरूरत है

इंटरव्यू के समय आपसे यह प्रश्‍न भी पूछा  जा सकता है कि, आपसे कंपनी को क्‍या फायदा होगा। ऐसे में आपको यह बताना होगा कि आप जो कार्य कर सकते हैं कंपनी को उसकी ही जरूरत है। आप अपने अनुभव के बारे में बताते हुए इंटरव्यू लेने वाली टीम को यह भरोसा दिलाएं कि आप कंपनी के साथ जुड़ कर बहुत कुछ सीखने की चाह रखते हैं।

कंपनी के बारे में जरूरी जानकारी रखें

यह जरूर ध्‍यान रखें कि, आप जिस भी कंपनी या फील्ड में नौकरी के लिए इंटरव्यू देने जा रहे हैं। उसके बारे में आपको पूरी जानकारी पहले से होनी चाहिए। कंपनी के काम, सर्विस, कस्टमर आदि की जानकारी रखें। इससे संबंधित प्रश्‍न भी आपसे पूछे जा सकते हैं। इससे आपका इंटरव्यू लेने वाली टीम आपसे इंप्रेस हुए बिना नही रह पाएगी।

Read More - विदेश में करना चाहते हैं पढ़ाई तो इन स्कैम्स से रहें सावधान