लाइव टीवी

UPSC CSE Prelims Exam: परीक्षा की तैयारी में उम्‍मीदवार इन बातों का रखें ध्‍यान, खत्‍म होगा दबाव और घबराहट

Updated Jun 03, 2022 | 11:13 IST

UPSC CSE Prelims Exam 2022: सिविल सेवा परीक्षा की प्रीलिम्स टेस्ट 5 जून को होने जा रहा है। इस परीक्षा की तैयारी में जुटे उम्‍मीदवार इस समय अपनी तैयारी को पुख्‍ता करने में जुटे हैं। परीक्षा के इस दबाव में तैयारी को और बेहतर बनाने के लिए उम्‍मीदवारों को इन बातों का ध्‍यान रखना चाहिए...

Loading ...
यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा तैयारी के बेस्‍ट टिप्‍स
मुख्य बातें
  • प्रीलिम्स परीक्षा की लास्‍ट मिनट तैयारी में रिवीजन पर करें फोकस
  • परीक्षा का प्रेशर हैंडल करने के लिए ज्‍यादा से ज्‍यादा मॉक टेस्‍ट दें
  • नई चीजें भूलकर भी न पढ़े, करंट अफेयर्स का रखें ध्‍यान

UPSC CSE Prelims Exam 2022: यूपीएससी द्वारा आयोजित होने वाली सिविल सेवा परीक्षा की प्रीलिम्स टेस्ट में अब एक माह से कम समय बचा है। आगामी 5 जून 2022 को यह परीक्षा आयोजित की जाएगी। ऐसे में छात्रों को अब अपना रिवीजन फास्‍ट फारवर्ड मोड में करना होगा। इस बचे हुए समय में उम्‍मीदवारों को रिवीजन पर ज्‍यादा फोकस करना होगा, जिससे वे कम समय में अपने पूरे सिलेबस का दोहरा सकें। इसके अलावा भी उम्‍मीदवारों को कई बातों का ध्‍यान रखना होगा। आइए जानते हैं कि लास्‍ट मिनट में किस तरह इस परीक्षा की तैयारी करें।

मॉक टेस्ट पर करें फोकस

इस परीक्षा के लास्‍ट मिनट तैयारी में आपको अब फास्‍ट फारवर्ड मोड पर चलना होगा। इसके लिए सबसे बेहतर विकल्‍प ज्‍यादा से ज्‍यादा मॉक टेस्ट देना है। इससे आपको परीक्षा हॉल जैसा माहौल मिलेगा और आप आंसर राइटिंग की प्रैक्टिस भी बेहतर तरीके से कर सकेंगे। मॉक टेस्ट पेपर सॉल्व करने से आपको प्रेशर हैंडल करने की समझ होगी और आप परीक्षा हॉल में पूरे आत्‍मविश्‍वास के साथ पहुंचेंगे।

सिलेबस को लास्ट बार जरूर देखें

परीक्षा में अब कुछ ही समय बाकी है। ऐसे में उम्मीदवार ज्‍यादा से ज्‍यादा पढ़ने की कोशिश करते हैं। तरीक्षा की नजदीक आती तारीख उम्‍मीदवारों को प्रेशर में डालती है। कई बार उम्‍मीदवार इस तनाव में पढ़ा हुआ सिलेबस ही भूल जाते हैं। इसलिए जरूरी है कि उम्‍मीदवार प्रतिदिन अपने सिलेबस पर एक सरसरी निगाह जरूर डालें। ताकि यह पता लग सके कि कहीं कुछ छूट तो नहीं गया है। जो छूट गया हो उसे जल्द से जल्द दोहरा लें।

Read More - सक्सेसफुल करियर के लिए कम्‍युनिकेशन स्किल बेहद जरूरी, ऐसे करें स्किल में सुधार

करंट अफेयर्स पर रखें खास ध्यान

परीक्षा तैयारी के लिए अब कुछ ही दिन का समय बचा है, ऐसे में करंट अफेयर्स बेहद जरूरी हो जाते हैं। इस समय में उम्‍मीदवारों को ज्यादा से ज्यादा करंट अफेयर्स तैयार करने का प्रयास करना चाहिए। रिवीजन शुरू करने के लिए उस पत्रिका या समाचार पत्र के करेंट अफेयर्स पर भरोसा करें, जिसका आपने नोट्स बनाएं हैं। ऐसा करने से आपको सारे कॉन्सेप्ट जल्दी क्लीयर हो जाएंगे और आपका समय भी बचेगा।

नई चीजें शुरू करने से बेहतर रिवीजन

क्‍योंकि परीक्षा तैयारी के लिए अब बेहद कम समय बचा है ऐसे में किसी भी नए विषय को पढ़ने या उसमें समय बर्बाद करने से बचे। अगर आप नई चीजें पड़ेंगे तो पुराना पढ़ा हुआ भूल सकते हैं, साथ ही आप पर दबाव भी आएगा। इसलिए इस समय को ज्यादा से ज्यादा रिवीजन करने में लगाएं और प्रेशर ना लें। रिवीजन करने से आप को परीक्षा के समय घबराहट नहीं होगी और आप बेहतर तरीके से प्रदर्शन कर पाएंगे।

Read More - बीए किसी प्रोफेशनल कोर्स से नहीं है कम, मिलते हैं ये शानदार करियर ऑप्‍शन