लाइव टीवी

Career Advice: साइंस में नहीं लगता मन तो ये हैं ऑप्शन, करियर की डगर बन जाएगी आसान

Updated Sep 09, 2022 | 18:04 IST

Career Advice for Non Science Students: ज्‍यादातर मां-बाप अपने बच्‍चों को साइंस पढ़ने के लिए प्रोत्‍साहित करते हैं। लेकिन यह एक ऐसा विषय है, जिसे जबरन नहीं पढ़ा जा सकता है। अगर आपको भी इस समस्‍या का सामना करना पड़ रहा है तो यहां दी गई जानकारी का फायदा उठा कर अपने करियर की डगर को आसान बना सकते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
साइंस स्‍ट्रीम छात्रों के लिए करियर सलाह
मुख्य बातें
  • मन से निकाल दें कि साइंस नहीं पढ़ेंगे तो मिलेगी असफलता
  • दबाव में आकर कभी न करें साइंस का चुनाव, मिलेगी असफलता
  • खुद के इंटरेस्ट को पहचानें और स्किल्‍स को ज्‍यादा से ज्‍यादा सुधारें

Career Advice in Hindi: देश में आज भी एजुकेशन के लिए विषयों का चुनाव छात्रों से ज्‍यादा उनके अभिभावक करते हैं। मां-बाप अपने बच्‍चों को वहीं पढ़ाने की कोशिश करते हैं, जो उन्‍हें पसंद होता है। ऐसे में कई बार छात्र मजबूरी में अपने अभिभावकों के दबाव में संबंधित विषय से पढ़ाई तो शुरू कर देते हैं, लेकिन न तो उनका उस विषय में मन लगता है और न ही वे अपना करियर ही बना पाते हैं।

कई छात्रों के लिए ‘साइंस’ एक अबूझ पहेली होती है। विषय समझ में न आने के कारण साइंस पढ़ने में भी मन नहीं लगता है, अगर आप भी इन छात्रों में शामिल हैं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। यहां बताए जा रहे कुछ बातों का ध्‍यान रखकर आप अच्‍छा करियर बना सकते हैं।

खुद के इंटरेस्ट को पहचानें

अगर आपका मन भी साइंस में नहीं अच्‍छा है कि इस विषय की रट लगाने की जगह इससे दूरी बना लें। खुद का इंटरेस्‍ट पहचाने और उससे संबंधित कोर्स करने की कोशिश करें। ऐसी भावनाओं को दूर रहिए कि साइंस नहीं पढ़ेंगे तो असफलता हाथ लगेगी।

इसकी जगह अगर आप प्रेशर में इस विषय को पढ़ेंगे तो असफलता जरूर मिलेगी। आपका वर्तमान ही आपके लिए भविष्‍य में संभावनाओं के दरवाजे खोलेगा और कौन जानता है कि आपको इससे ज्यादा दिलचस्प कुछ और मिल जाए।

Exam preparation Tips: कोचिंग की मोटी फीस का नहीं उठा सकते भार, तो ऐसे करें घर बैठे परीक्षाओं की तैयारी

कमियों के साथ खूबियों को भी पहचानें

आपके लिए सबसे बेहतर यह है कि आप अपनी रुचि को जानते हैं। इसके साथ आप अपने कमियों के साथ खूबियों को भी पहचानें तो बेहतर रहेगा। आपको कई ऐसे छात्र मिल जाएंगे जो यह भी सुनिश्चित नहीं कर पाते कि आखिर वे क्या बनना चाहते हैं। इसलिए आपके लिए सबसे अच्छा होगा कि आप ऐसे लोगों से मिलें और यह पता लगाएं कि आप अपने सपनों को पूरा करने के लिए और क्या कर सकते हैं। इससे आपको अपनी रुचि और साइंस बैकग्राउंड से मिलते-जुलते कई अन्‍य कोर्स भी मिल जाएंगे।

Career in Floriculture: फूलों की खूबसूरती और खुशबू की दुनिया में करियर के शानदार अवसर, जानिए कोर्स और स्कोप

दवाब में सब्जेक्ट या कोर्स का चयन न करें

अगर साइंस में मन नहीं लगता, तो किसी के दवाब में इस विषय को पढ़ना कतई ठीक नहीं होगा। करियर एक्सपर्ट्स का मानना है कि जो छात्र दबाव में साइंस विषय का चुनाव करते हैं उन्‍हें जेईई क्रैक करने के बावजूद इंजीनियरिंग नहीं करना चाहिए, क्योंकि ऐसे छात्रों को अंत में करियर से निराशा ही होगी। ऐसी स्थिति में सबसे अच्छा होगा कि आप अपने परिवार के सदस्यों से बात कर अपनी रुचि-अरुचि को ठीक से समझाएं।

स्किल्स निखारने में जुट जाएं

सभी छात्र अपने आप में खास होते हैं और सबके अपने स्किल्स होते हैं। इन स्किल्स का उपयोग करके ही लोग पैसा कमाते हैं। इसलिए बेहतर होगा कि आप खुद को परखें कि इस प्रतिस्पर्धी दुनिया में आप कहां खड़े हैं। सोचिए, अगर आपके जीवन से साइंस के अलावा अन्‍य स्ट्रीम चुनाव का विकल्प ही हटा दिया जाता, तो वह कौन सी चीज जिससे आप साइंस में बेहतर कर सकते हैं और सोचें कि क्या आपने साइंस विषय में रुचि खो दी है या सिर्फ स्टडी में ही आपका मन नहीं लगता।

खुद से आत्मचिंतन करें। इससे आपको साइंस में कोई न कोई ऐसा रास्‍ता जरूर दिख जाएगा, जिसमें कुछ बेहतर कर सकते हैं। अब आप अपने इसी स्किल को निखारने की कोशिश करें।