लाइव टीवी

Career In Liberal Arts: लिबरल आर्ट्स बन रहा शानदार करियर ऑप्शन, जानें क्यों है सबसे खास और अलग

Updated Jun 30, 2022 | 16:14 IST

Career In Liberal Arts: छात्र 12वीं के बाद लिबरल आर्ट्स में ग्रेजुएशन और पोस्‍ट ग्रेजुएशन कर सकते हैं। इस कोर्स के बाद विभिन्न क्षेत्रों में उच्च पदों के साथ अच्छी सैलरी पैकेज के विकल्प मिलते हैं। यही कारण है कि आज के समय में इस तरफ युवाओं का रूझान बढ़ रहा है।

Loading ...
लिबरल आर्ट्स में मौजूद करियर ऑप्‍शन
मुख्य बातें
  • लिबरल आर्ट्स में मौजूद हैं ढेर सारे करियर ऑप्‍शन
  • छात्र 12वीं के बाद लिबरल आर्ट्स में कर सकते हैं पढ़ाई
  • इस कोर्स में कई विषयों की मिलती है जानकारी

Career In Liberal Arts: समय के साथ हायर एजुकेशन करने वाले छात्रों की पसंद बदल रही है। अब छात्र पुराने रास्‍तों पर चलकर सिर्फ विज्ञानऔर कॉमर्स जैसे कुछ गिने चुने क्षेत्र में ही करियर की तलाश नहीं कर रहे हैं, बल्कि आर्ट्स के क्षेत्र में भी करियर तलाश रहे हैं। इस स्‍ट्रीम में वैसे तो करियर बनाने के लिए वैसे कई विषय हैं, लेकिन इनमें से एक लिबरल आर्ट्स अब छात्रों का पसंदीदा कोर्स बनता जा रहा है। लिबरल आर्ट्स डिग्री छात्रों को सोशल साइंस, नेचुरल साइंस और ह्यूमनिटीज के नॉलेज के आधार पर एक बेहतरीन शैक्षिक पृष्ठभूमि प्रदान करती है। जिसके बाद छात्रों को एक विशेषज्ञ के रूप में काम करने का मौका मिलता है।

जानें, क्‍या है लिबरल आर्ट्स

लिबरल आर्ट्स यानि उदार कला को ऐसे सब्जेक्ट्स का मिश्रण माना जाता है, जो किसी भी इंसान को ज्ञानपूर्ण बनाने का काम करता हैं। इसका उद्देश्य कोर्सेज से जुड़ी सभी तरह की सीमाओं को खत्म कर छात्रों को सभी विषयों की जानकारी देना है। यह किसी खास कोर्स या स्टडी से इतर स्टडी की अलग राह है। यही कारण है कि लिबरल एजुकेशन से छात्र विभिन्न क्षेत्रों से जुड़ पाते हैं और इससे वे व्यापक द़ृष्टिकोण से पूर्ण हो सकते हैं।

कैसे होता है कोर्स

लिबरल एजुकेशन कोर्सेज चार साल का होता है। इसमें पहले दो साल फाउंडेशन ईयर्स होते हैं और अगले दो साल में स्टूडेंट को उनकी पसंद के मुताबिक माइनर सब्जेक्ट्स के अध्ययन पर ध्यान केंद्रित किया जाता है। इस तरह के अध्‍ययन से स्टूडेंट्स को कोर्स का व्यापक अनुभव मिलता है। कोर्स के दौरान छात्रों को इस बात का मौका मिलता है कि वे अपनी पसंदीदा विषयों का पता लगा कर उसमें आगे बढ़ सकें।

Read More - डिजिटल मार्केटिंग के इन मीडियम में बनाएं शानदार करियर, लाखों में होगी कमाई

लिबरल आर्ट्स में कोर्स व करियर ऑप्‍शन

एक लिबरल आर्ट्स के छात्र के पास बहुत सारे करियर विकल्प होते हैं। 12वीं पास कोई भी स्टूडेंट इन कोर्स को करने के लिए योग्य हैं। लिबरल आर्ट्स में ग्रेजुएट होने के बाद छात्र इसमें पीजी कोर्स कर अच्‍छा करियर बना सकते हैं। इस कोर्स को करने के बाद छात्रों के पास बहुत सारे नौकरी के अवसर होते हैं। इनमें प्रोफेसर, लेक्चरर, एडमिनिस्ट्रेटर, केस मैनेजर, एक्टिविटीज असिस्टेंट, एक्टिविटीज डायरेक्टर, कम्यूनिटी एडवोकेट, पब्लिक वेलफेयर सोशल वर्कर और मीडिया इंस्ट्रक्टर आदि शामिल हैं। यही नहीं लिबरल आर्ट्स में शामिल विभिन्न विषय व्यक्ति को करियर चुनने के लिए कई प्रकार के विकल्प प्रदान करते हैं। इनमें लेखांकन, पत्रकारिता, अनुसंधान, लेखन, सामाजिक कार्य, प्रकाशन, पुस्तकालय संचालन में करियर शामिल हैं।