लाइव टीवी

Career Tips: बायोलॉजी के छात्रों के पास 12वीं के बाद मौजूद है ये शानदार करियर विकल्‍प, मेडिकल अब पुरानी बात

Updated Jun 06, 2022 | 07:15 IST

Career Tips: बायोलॉजी से 12वीं करने वाले छात्रों की पहली पसंद मेडिकल फील्‍ड होता है। हालांकि यह सपना पूरा करना सभी के लिए संभवन नहीं होता है। जो छात्र मेडिकल में करियर नहीं बना पाए, उनके लिए भी यहां छेरों विकल्‍प मौजूद हैं। आज बायोलॉजी के छात्रों के लिए कई ऐसे कोर्स मौजूद है, जिसे करने के बाद वे शानदार करियर बना सकते हैं।

Loading ...
12वीं के बाद बायोलॉजी छात्रों के लिए करियर विकल्‍प
मुख्य बातें
  • बायोलॉजी के छात्रों के पास मेडिकल के अलावा भी हैं ढेरो विकल्‍प
  • बायोलॉजी के क्षेत्र में माइक्रोबायोलॉजी और बायोटेक्नोलॉजी तेजी से उभरते कोर्स
  • छात्रों के लिए यहां क्रिमिनोलॉजी, जेनेटिक्‍स और फॉरेंसिक साइंस जैसे ऑप्‍शन

Career Tips: हर वर्ष लाखों छात्र अपनी स्‍कूल की पढ़ाई पूरी कर कॉलेज पहुंचते हैं। यह वो स्थिति होती है जब छात्र अपने करियर और कोर्स को लेकर सबसे ज्‍यादा असमंजस में होते हैं। इस साल भी कॉलेज में दाखिले की दौड़ शुरू हो गई है। छज्ञत्र इस समय अपने करियर व कोर्स को लेकर सोच विचार में पड़े हैं। छात्रों की इस समस्‍या को खत्‍म करने के लिए हम छात्रों को ज्‍यादा से ज्‍यादा करियर ऑप्‍शन बनाने की कोशिश कर रहे हैं। यहां हम बायोलॉजी के छात्रों के लिए कोर्स और करियर ऑप्‍शन लेकर आए हैं। 12वीं के बाद छात्र अगर मेडिकल क्षेत्र में नहीं जाना चाहते, तभी भी इनके पास ढेरों ऐसे ऑप्‍शन है, जहां ये शानदार करियर बना सकते हैं।

बायोटेक्नोलॉजी

यह एक उभरता हुआ करियर ऑप्‍शन है। इससे संबंधित कोर्स अभी कुछ ही बड़े कॉलेज- युनिवसिर्टीज में ही है। यह बायोलॉजिकल साइंस के फील्ड में तकनीक के इस्तेमाल से संबंधित है। इस कोर्स को कर आप रिसर्च, फूड प्रॉडक्ट्स, फार्मा, एग्रीकल्चर और केमिकल इंडस्ट्री जॉब पा सकत हैं। इसके बाद छात्र सरकारी लैब्स या विभागों में भी जॉब हासिल कर सकते हैं।

माइक्रोबायोलॉजी

बायो के छात्रों के बीच यह तेजी से पॉपुलर होता कोर्स है। यह कोर्स काफी संस्थानों द्वारा कराया जा रहा है। यह कोर्स माइक्रोऑगेर्निज्म की पढ़ाई और उसके एप्लीकेशन से रिलेटिड है। इस सब्जेक्ट की पढ़ाई के बाद छात्र सरकारी नौकरियों के अलावा फार्मा, रिसर्च, फूड प्रॉडक्ट्स, एग्रीकल्चर सेक्टर आदि में जॉब पा सकते हैं। इस समय फूड एंड बेवरेज इंडस्ट्री में भी माइक्रोबायोलॉजिस्ट की बहुत डिमांड है।

Read More - इतिहास में रेगुलर कोर्स से हटकर हैं ये 6 रोचक कोर्स, करियर ग्रोथ और जॉब की भी नहीं कमी

क्रिमिनोलॉजी

शानदार करियर के लिए यह बेहतर ऑप्‍शन बन सकता है। इसमें क्राइम के नेचर और उसके कारणों का अध्ययन किया जाता है। यह कोर्स करने के बाद छात्र सरकारी और फॉरेंसिक लैब्स में काम पा सकते हैं। इस फील्‍ड में टीचिंग का ऑप्‍शन भी है।

जेनेटिक्स

इस कोर्स के छौरान छात्रों को जीनों की बनावट और उनके काम करने के तरीको के बारे में पढ़ाई कराई जाती है। इस फील्‍ड में करियर की संभावना दिनोंदिन बढ़ती जा रही है। कोर्स के बाद छात्र रिसर्चर से लेकर जेनेटिक काउंसर तक के रूप में अपना करियर बना सकते हैं।

फॉरेंसिक साइंस

जो छात्र एक्साइटिंग करियर बनाना चाहते हैं, उनके लिए फॉरेंसिक साइंस बेस्‍ट ऑप्‍शन बन सकता है। फॉरेंसिक साइंटिस्ट का जॉब क्राइम और क्राइम से जुड़ी चीजों का एनालिसिस करना होता है। इसमें हमेशा नई चुनौतियों से जूझना और सीखना पड़ता है। इस कोर्स के बाद छात्र राज्‍य पुलिस व सुरक्षा एजेंसियों में शामिल हो सकते हैं।

एग्रीकल्चर साइंस

एग्रीकल्चर साइंस में युवाओं के लिए अच्छे करियर ऑप्शंस हैं। यहां क्वालिफाइड टेक्निशियन/रिसर्चर आदि की हमेशा जरूरत रहती है। इस कोर्स के माध्‍यम से छात्र खेती की बारीकियों से लेकर माकेर्टिंग तक के बारे में जान सकते हैं। यह कोर्स देश के बहुत सारे सरकारी कॉलेजों में उपलब्ध है।

बायोइंफॉर्मेटिक्स

बायोइंफॉर्मेटिक्स का क्षेत्र बेहत तेजी से उभरता हुआ करियर ऑप्‍शन है। इसे बायो केमिस्ट्री, माल्युकुलर बायोलॉजी और इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी को मिलाकर बनाया गया है। इस सब्जेक्ट का मॉटिव जीवन और कंप्यूटर साइंस को जोड़ना है। इसमें बायोलॉजी से जुड़ी समस्याओं को कंप्यूटर के इस्तेमाल से हल किया जाता है।

बायोकेमिस्ट्री

इस कोर्स में जीव-जंतुओं के भीतर होने वाली रासायनिक प्रक्रियाओं का अध्ययन किया जाता है। सामान्‍य केमिस्ट्री और बायोकेमिस्ट्री में सबसे बड़ा अंतर यह है कि जहां केमिस्ट्री में शरीर के बाहर होने वाले रिएक्शंस का अध्ययन होता है, वहीं बायोकेमिस्ट्री में अंदरूनी रिएक्शंस पर फोकस होता है। इस कोर्स के बाद फॉर्मा से लेकर फूड इंडस्ट्री में आसानी से जॉब मिल जाती है।

Read More - 10वीं के बाद करें ये 5 जॉब ओरिएंटेड डिप्‍लोमा कोर्स, मिलेगी अच्‍छी सैलरी वाली जॉब