लाइव टीवी

Career In Maths: अगर आप हैं गणित के एक्सपर्ट, तो इन 7 फील्ड में करियर बनाकर भविष्‍य बना सकते हें सुनहरा

Updated May 31, 2022 | 23:34 IST

Career In Maths: गणित विषय शुरुआत में भले ही कठिन लगता हो, लेकिन इसमें एक बार पकड़ बना लेने के बाद करियर के शानदार अवसर मिलते हैं। गणित में महारथ हासिल करने वाले लोगों को कई फील्‍ड में करियर बनाने का मौका मिलता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
गणित एक्‍सपर्ट के लिए करियर ऑप्‍शन
मुख्य बातें
  • गणित का ज्ञान रखने वालों का भविष्‍य है बेहद सुनहरा
  • गणित विषय में पढ़ाई पूरी कर युवा कई फील्‍ड में बना सकते हैं करियर
  • कॉपरेट जगत से लेकर रिसर्च सेंटर तक हर जगह पड़ती है इनकी जरूरत

Career In Maths: आमतौर पर गणित को सबसे कठिन विषय माना जाता है। इस विषय में करियर बनाना तो दूर ज्‍यादातर छात्र इसका नाम सुनते ही दूर भागने लगते हैं। हालांकि यह एक ऐसा विषय है, जिसमें अगर पकड़ बना ली जाए तो आप अपने करियर को नई ऊंचाइयों पर ले जा सकते हैं। गणित विषय केवल जोड़ना-घटाना और गुणा- भाग तक सीमित नहीं है। इसमें अध्ययन के लिए कई क्षेत्र शामिल हैं। छात्र अपनी पसंद व क्षमता के अनुसार इन क्षेत्रों को चुन सकते हैं।

इकोनॉमिस्‍ट

इकोनॉमिस्‍टका काम  आर्थिक रुझानों का रिसर्च करके उसका मूल्यांकन करना है। साथ ही ये आर्थिक जगत में भविष्य को लेकर पूर्वानुमान भी जारी करते हैं। इकोनॉमिस्‍ट बनने के लिए गणित विषय बेहद जरूरी होता है। गणित के साथ अर्थशास्त्र, इकोमेट्रिक्स, ऐप्लाइड इकोनॉमिक्स जैसे विषयों में पोस्ट ग्रेजुएशन करना पड़ता है।

सॉफ्टवेयर इंजीनियर

सॉफ्टवेर इंजीनियरिंग की नींव ही गणित विषय पर टिकी है। सॉफ्टवेयर इंजीनियर सॉफ्टवेयर डिजाइन व उसे डेवलप करता है। इसके लिए कम्यूटर साइंस के साथ मैथ्स की थ्योरी और उनके सिद्धांतों की जरूरत पड़ती है। करियर के हिसाब से यह फील्‍ड काफी तेजी से ग्रोथ कर रहा है। यहां पर जॉब की अपार संभावनाएं हैं।

स्टैटिस्टिक्स

गणित विषय में महारत रखने वाले छात्रों के लिए स्टैटिस्टिक्स करियर बनाना बी बहुत अच्छा विकल्प है। एक स्टैटिस्टिक्स को डाटा का विश्लेषण करना, बार ग्राफ बनाना और उसे टेबल के रूप में प्रस्तुत करने जैसे कार्य करने पड़ते हैं। आज के समय में एजुकेशन, मार्केटिग कंपनियों और हेल्थ केयर जैसे फील्‍ड में बहुत मांग है। स्टैटिस्टिक्स बनने के लिए कम से कम मैथमेटिक्स स्‍टैटिस्टिक्स में ग्रेजुएशन जरूरी है।

चार्टर्ड एकाउंटेंट

चार्टर्ड एकाउंटेंट का पूरा कार्य ही गणित पर टिका होता है। चार्टर्ड एकाउंटेंट को एकाउंटिंग, ऑडिटिंग और टैक्सेशन जैसे कार्य करने होते हैं। यह जॉब प्रोफाइल हमेशा से छात्रों के बीच पंसद किया जाता रहा है। करियर के लिए इसे अच्‍छा विकल्‍प माना जाता है।

बैंकिंग सेक्‍टर

गणित में अच्छी पकड़ रखने वाले लोगों के लिए बैंकिंग सेक्‍टर में करियर बनाने की अपार संभावनाएं हैं। यहां पर बैंक मैनेजर से लेकर एकाउंटेंट, कैशियर, सेल्स एग्जीक्यूटिव, रिकवरी ऑफिसर जैसे पोस्‍ट को हासिल किया जा सकता है।

मैथमेटिशियन

मैथमेटिशियन का जॉब उनके लिए है जो मैथ्‍य में पूरी तरह से माहिर हैं। इसमें मैथ्स के बुनियादी क्षेत्र का अध्ययन या रिसर्च संबंधी कार्य करना पड़ता है। साथ ही ये लॉजिक, ट्रांसफार्मेशन, नंबर आदि समस्याओं का निर्धारण भी करते हैं। एक तरह से ये मैथ्‍य के कोर पर काम करते हैं, इसलिए गणित का अच्‍छा ज्ञाबहुत जरूरी है।

कम्प्यूटर सिस्टम एनालिस्ट

कम्प्यूटर सिस्टम एनालिस्ट बनने के लिए भी गणित का ज्ञान जरूरी होता है। इनका कार्य आईटी टूल्स का उपयोग कर किसी भी एंटरप्राइजेज को अपना लक्ष्य पूरा करने में मदद करना है। ज्यादातर सिस्टम एनालिस्ट अपना काम सॉफ्टवेयर की मदद से करते हैं और इसे पूरी तरह समझने के लिए गणित विषय में पकड़ जरूरी है।