लाइव टीवी

Career In Home Science: गृह विज्ञान है प्रबंधन की कला, यहां पर नहीं है जॉब अवसर व ऑप्‍शन की कमी

Updated Jul 25, 2022 | 06:34 IST

Career In Home Science: गृह विज्ञान में कोर्स करने के लिए फिजिक्स, कैमिस्ट्री, बायोलॉजी में 50 प्रतिशत अंकों के साथ 12वीं पास होना जरूरी है। इसमें डिप्‍लोमा व डिग्री दोनों तरह के कोर्स उपलब्‍ध हैं। कोर्स के बाद छात्र प्रोडक्शन, सेल्स, सर्विस व टीचिंग लाइन में करियर बना सकते हैं...

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
गृह विज्ञान में कोर्स के बाद करियर ऑप्‍शन
मुख्य बातें
  • गृह विज्ञान में कोर्स के लिए साइंस स्‍ट्रीम के 12वीं करना जरूरी
  • इसमें डिप्‍लोमा व डिग्री के साथ पीएचडी का ऑपशन भी मौजूद
  • कोर्स के बाद प्रोडक्शन, सेल्स, सर्विस व टीचिंग लाइन में करियर

Career In Home Science: गृह विज्ञान सब्‍जेक्‍ट असल में घर और अन्य संसाधनों के प्रबंधन की कला है। इसमें संसाधनों के प्रबंधन, परिवार के पोषण, मानव पर्यावरण और बाल विकास की जानकारी दी जाती है। बारहवीं पास करने के बाद गृह विज्ञान छात्राओं के पसंदीदा करियर में से एक है। इस कोर्स को करने के लिए छात्र गृह विज्ञान के पांच प्रमुख धाराओं में से किसी एक में सिलेबस का विकल्प चुन सकते हैं। अगर आप इस फील्‍ड में करियर बनाना चाहते हैं तो यहां आपको इसकी पूरी जानकारी मिलेगी।

कोर्स एवं योग्यता

अगर आप 12वीं के बाद गृह विज्ञान में अपना करियर बनाना चाहते हैं और बीएमसी करने की सोच रहे हैं, तो आपको फिजिक्स, कैमिस्ट्री, बायोलॉजी में 50 प्रतिशत अंकों के साथ 12वीं की परीक्षा पास करनी होगी। कई ऐसे संस्थान हैं जो होम साइंस, नेचुरल साइंसेज, फिजिकल साइंसेज में वोकेशनल कोर्सेज वालों को भी दाखिला देते हैं। यहां पर छात्र डिप्लोमा इन गृह विज्ञान, बीएससी इन गृह विज्ञान, बीएससी (ऑनर्स) गृह विज्ञान, बीएचएससी व बीएससी (ऑनर्स) खाद्य एवं पोषण, बीएससी (ऑनर्स) मानव विकास, एमएससी गृह विज्ञान व पीएचडी कर सकते हैं। इसके अलावा गृह विज्ञान में ग्रेजुएशन के बाद फैशन डिजाइनिंग, समाज कार्य, डाइटिटिक्स, परामर्श, विकास अध्ययन, आंत्रप्रन्यॉरशिप आदि विषयों में भी मास्‍टरकिया जा सकता है।

NEET MDS 2022 Result Declared: जारी हो गया नीट एमडीएस का रिजल्ट, natboard.edu.in पर करें चेक

यहां बना सकते हैं करियर

प्रोडक्शन जॉब

इस सेक्‍टर में फूड प्रिजरवेशन, कुकिंग, ड्रेस मेकिंग आदि आते हैं तथा इसमें ग्रेजुएट छात्र होटल एवं फूड इंडस्ट्री, टेक्सटाइल बिजनेस के  फैशन डिजाइनिंग में काम कर सकते हैं। इसके अलावा रिसर्च के क्षेत्र में यहां से संबंधित प्रयोगशालाओं में रिसर्चर, साइंटिस्ट के रूप में काम किया जा सकता है।

RRB NTPC CBAT date 2022: आरआरबी एनटीपीसी सीबीएटी की तारीख जारी, यहां देखें जरूरी नोटिस

सेल्स व सर्विस जॉब

सेल्‍स के फील्‍ड में फूड आइटम्स का सेल्स प्रमोशन से संबंधित कार्य होता है, खासकर बेबी फूड से। इसमें अनुभव और जानकारी की दृष्टि से होम साइंस के ग्रेजुएट उपयुक्त होते हैं। वहीं सर्विस के फील्‍ड में ग्रेजुएट छात्र किसी होटल, टूरिस्ट रिजॉर्ट, रेस्तरां, कैटरिंग सेंटर में हाउस कीपिंग डिपार्टमेंट में एवं देखरेख संबंधी कार्य कर सकते हैं।

टीचिंग जॉब

होम साइंस में पीजी डिग्री वालों के पास टीचिंग के लाइन में भी अच्‍छा ऑप्‍शन होता है। कोर्स पूरा करने के बाद छात्र किसी भी प्राइमरी स्कूल या सीनियर सेकेंडरी स्कूल में टीचर बन सकते हैं। वहीं पीएचडी की डिग्री होने पर कॉलेज में प्रोफेसर की जॉब मिल सकती है।