लाइव टीवी

CISF Head Constable Recruitment 2021: सीआईएसएफ में निकली हेड कांस्‍टेबल पद के लिए भर्ती, जानें योग्‍यता, सैलरी और आवेदन प्रक्रिया

Updated Jan 01, 2022 | 16:18 IST

CISF Head Constable Recruitment 2021: केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल की ओर से हेड कांस्‍टेबल के पदों के लिए आवेदन मंगाए गए हैं। इसके तहत मेधावी खिलाड़ियों को मौका मिलेगा। आवेदन करने की अंतिम तारीख 31 मार्च 2022 है।

Loading ...
CISF Head Constable Recruitment 2021 (pic: Istock)
मुख्य बातें
  • सामान्‍य ड्यूटी के लिए होगी हेड कांस्‍टेबल की भर्ती
  • आवेदन फॉर्म ऑफलाइन भेजने होंगे
  • आवेदनकर्ताओं को आवेदन शुल्‍क का भी करना होगा भुगतान

CISF Head Constable Recruitment 2021: केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) में हेड कांस्टेबल (सामान्य ड्यूटी) के पद के लिए भर्ती निकाली गई है। इसके तहत करीब 249 पुरुष और महिला कर्मियों की भर्ती की जाएगी। यह भर्ती स्‍पोटर्स कोटे के तहत है इसलिए इसमें मेधावी खिलाड़ियों को मौका मिलेगा। इच्छुक उम्मीदवार 31 मार्च 2022 तक ऑफलाइन मोड के माध्यम से अपना आवेदन भेज सकते हैं।

अधिसूचना के तहत इन पदों के लिए आवेदन केवल वे मेधावी खिलाड़ी कर सकते हैं जिन्होंने 01 सितंबर 2019 से 31 मार्च 2022 की अवधि के दौरान या किसी टूर्नामेंट/प्रतियोगिता/खेल के अंतिम संस्करण में चैंपियनशिप में भाग लिया हो। नियुक्ति के लिए चुने गए उम्मीदवार भारतीय क्षेत्र और विदेशों में कहीं भी तैनाती दी जा सकती है। 

आवेदन के लिए योग्यता

आवेदकों के पास खेल और एथलेटिक्स में राज्य / राष्ट्रीय / अंतर्राष्ट्रीय का प्रतिनिधित्व करने के श्रेय के साथ किसी मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थान से 12 वीं पास की डिग्री होनी चाहिए। 
इसके अलावा आवेदनकर्ता की आयु 18 से 23 वर्ष के बीच होनी चाहिए। 

शारीरिक योग्यता

पुरुष आवेदनकर्ता की हाइट  167 सेमी होनी चाहिए। जबकि महिला का कद 153 सेमी होना चाहिए।
पुरुष और महिला उम्मीदवारों के लिए चिकित्सा मानकों के अनुसार ऊंचाई और उम्र के अनुपात में होने चाहिए। 

Read Also: SBI PO Mains Exam 2021

चयन प्रक्रिया

हेड कांस्‍टेबल के लिए आवेदकों का चयन कुछ खास बातों पर निर्भर करेगा। इनमें शारीरिक मानक परीक्षण (पीएसटी), प्रलेखन, जांच परीक्षा और प्रवीणता जांच शामिल है। 

कैसे करें आवेदन 

सीआईएसएफ एचसी भर्ती 2022 के लिए आवेदन करने के लिए योग्य और इच्छुक उम्मीदवार आवेदन फॉर्म और अपेक्षित प्रमाणपत्रों / दस्तावेजों की सत्यापित फोटो कॉपियों को संबंधित खेल अनुशासन कार्यालय को भेज सकते हैं। इसके साथ उन्‍हें 100 रुपए आवेदन शुल्‍क का भी भुगतान करना होगा। हालांकि महिलाओं और एससी / एसटी उम्मीदवारों से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।