लाइव टीवी

Corporate Communication: कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन में फ्यूचर है ब्राइट, 12वीं के बाद इन कोर्स से बनाए करियर

Updated Jul 26, 2022 | 10:27 IST

Career in Corporate Communication: कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन में प्रोफेशनल्स की डिमांड हर समय बनी रहती है। 12वीं के बाद इस फील्‍ड में कई कोर्स उपलब्‍ध हैं। जिसे पूरा कर यहां करियर बनाया जा सकता है। इस फील्‍ड में करियर के ढेर सारे ऑप्‍शन हैं...

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
कम्युनिकेशन प्रोफेशनल्स में कोर्स व करियर ऑप्‍शन
मुख्य बातें
  • 12वीं के बाद उपलब्‍ध हैं ढेर सारे कोर्स ऑप्‍शन
  • कम्युनिकेशन प्रोफेशनल्स को करना होता है ब्रांडिंग
  • प्राइवेट के साथ सरकारी क्षेत्र में भी जॉब करने का मौका

Career in Corporate Communication: कॉर्पोरेट फील्‍ड में बढ़ते ब्रांडिंग कम्पटीशन के बीच हर कंपनी अपने आपको सबसे आगे देखना चाहती है। इसमें मदद करते हैं कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन प्रोफेशनल्स। ये प्रोफेशनल्स कंपनी और उनके ब्रांड को दुनिया के सामने बेहतर ढंग से रखने का जिम्मा उठाते हैं। कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन के फील्ड में हमेशा से ही करियर की बेहतरीन संभावनाएं रही हैं। आज के समय में इस फील्ड ने काफी ग्रोथ कर लिया है, अब कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन के कई रूप हैं। अब ये किसी कंपनी की ब्रांडिंग तक ही सीमित नहीं हैं, ये कम्युनिकेशन स्ट्रेटेजीज की आंतरिक और बाहरी रिपोर्ट करने, प्रचार सामग्री बनाने, प्रेस विज्ञप्ति, भाषण, सम्मेलन,  साक्षात्कार, वीडियो सहित अन्य सभी कम्युनिकेशन मोड्स को देखते हैं। प्रत्येक कंपनी को लाभ पहुंचाने और निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन टेक्निक्स और मैनेजमेंट को आपस में जोड़ा जाता है।

कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन से संबंधित कोर्स

कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन में कई कॉलेज और यूनिवर्सिटीज कोर्सेज ऑफर करते हैं। छात्र 12वीं के बाद जर्नलिज्म और मास कम्युनिकेशन का कोर्स भी कर सकते हैं। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट भी कॉर्पोरेट लीडर्स के लिए कम्युनिकेशन स्ट्रेटेजीज का कोर्स कराता है। कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन में अपना करियर बनाने के लिए पब्लिक रिलेशन्स, प्रोफेशनल और ऑफिस कम्युनिकेशन जैसे कोर्सेज के साथ छात्र इससे संबंधि कई अन्‍य कोर्सों का भी चयन कर सकते हैं।

Read More - जारी हुए यूपी माध्यमिक संस्कृत शिक्षा बोर्ड के रिजल्ट, डायरेक्ट लिंक से करें चेक

कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन का करियर स्कोप

कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन में ग्रेजुएट होने वाले छात्र कई फील्‍ड में करियर बना सकते हैं। यहां पर करियर स्कोप किसी खास उद्योग तक ही सीमित नहीं है। यदि कम्युनिकेशन स्‍तर पर आप में मॉडर्न कॉर्पोरेट वर्ल्ड की पेचीदगियों को समझने की क्षमता है, तो इस फील्ड में आपके लिए करियर के कई अवसर मिलेंगे। कोर्स पूरा होने पर आप लेक्चरर, मार्केटिंग एक्सपर्ट,  कम्युनिकेशन मैनेजर, मिशन डायरेक्टर, सोशल मीडिया हैंडलर, एचआर, डिजिटल मार्केटिंग एक्सपर्ट, टेक्निकल कॉपीराइटर, पब्लिक स्पीकिंग एंड ट्रेनिंग एक्सपर्ट, इवेंट मैनेजर या मीडिया प्लानर के तौर पर अपना करियर शुरू कर सकते हैं। इनके लिए विभिन्न निजी कंपनियों, गैर-लाभकारी संगठनों, पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन सरकार और कॉर्पोरेट मामलों, बहुराष्ट्रीय कंपनियों या मंत्रालय में कम्युनिकेशन एक्सपर्ट के रूप में अपना करियर शुरू कर सकते हैं।

Read More - जारी होने वाला है राजस्थान पुलिस कांस्टेबल का रिजल्ट, police.rajasthan.gov.in पर करें चेक

कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन में जरूरी स्किल

कंपनी के प्रोडेक्‍ट और सेवाओं के प्रचार-प्रसार के लिए कॉर्पोरेट वर्ल्ड को हमेशा ऐसे एक्सपर्ट प्रोफेशनल्स की आवश्यकता होती है जिनके पास प्रभावी कम्युनिकेशन स्किल्स हों। हालांकि कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन प्रोफेशनल के लिए कुछ स्किल्स का होना भी बहुत जरूरी है। इस प्रोफेशन के लिए कम्युनिकेशन स्किल्स स्ट्रोंग होनी चाहिए। इंग्लिश लैंग्वेज के ऊपर अच्छी कमांड होनी चाहिए। इसके अलावा मीडिया के साथ अच्छे रिलेशन बनाने की समझ भी होनी चाहिए। राइटिंग स्किल्स और एडिटिंग का बेहतर ज्ञान फायदेमंद होता है।