लाइव टीवी

Real Estate Industry: रियल एस्टेट बिजनेस में फिर आया बूस्‍ट, जानें करियर के लिए जरूरी स्किल्स और कोर्स

Updated Aug 08, 2022 | 06:42 IST

Real Estate Industry Jobs: अगर आप रियल एस्टेट बिजनेस क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं, तो आपके अंदर अंग्रेजी बोलने के साथ अच्‍छी कम्‍युनिकेशन स्किल का होना बहुत जरूरी है। यहो हम आपको इस फील्‍ड में आने के लिए एजुकेशन और स्किल की पूरी जानकारी देंगे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
रियल एस्टेट बिजनेस में कोर्स और करियर ऑप्‍शन
मुख्य बातें
  • रियल एस्टेट में अंग्रेजी के साथ अच्‍छी कम्‍युनिकेशन स्किल जरूरी
  • ग्रेजुएशन के साथ टेक्निकल जानकारी इस फील्‍ड के लिए है सबसे बेस्‍ट
  • यहां जॉब करने के अलावा खुद का बिजनेस शुरू करने का सुनहरा मौका

Real Estate Industry Jobs: कोरोना महामारी के बाद एक बार फिर से इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर और रियल एस्‍टेट का क्षेत्र बूम पर जा रहा है। माना जाता है कि इस फील्‍ड में कभी मंदी तो कभी तेजी आती रहती है, लेकिन यहां जॉब और करियर की संभावनाएं हर समय बनी रहती हैं। यहां पर एक बार फिर से तेजी देखने को मिल रही है, जिसके कारण इस फील्‍ड में करियर बनाने का यह सबसे अच्‍छा समय है। यहां हम आपको बताएंगे कि इस सेक्‍टर में करियर बनाने के लिए आपको किस तरह की एजुकेशन और स्किल की जरूरत पड़ेगी और कहां पर जॉब ऑप्‍शन मिलेगा।

जानें, रियल एस्टेट बिजनेस को

यह एक ऐसा बिजनेस है जहां पर लाभ होने के प्रतिशत बहुत ज्यादा होते है। हालांकि कई बार मंदी में नुकसान भी उठाना पड़ता है। जिसका जॉब व करियर पर भी फर्क पड़ता है। अगर सीधे शब्दों में कहा जाए तो यह बिजनेस जमीन, घर, ऑफिस, फ्लेट आदि के खरीदने बेचने से संबंधित है। इसे आप खुद करने के अलावा पार्टनरशिप या फिर किसी कंपनी के साथ जुड़कर कर सकते हैं।

Read More - Library Science: ज्ञान के भंडार के बीच रहकर बनाना चाहते हैं करियर तो करें ये कोर्स, बन जाएगा भविष्य

एजुकेशन व जरूरी स्किल

इस क्षेत्र में अच्‍छी पोजिशन पर जाने के लिए कम से कम किसी भी स्‍ट्रीम में ग्रेजुएशन होना जरूरी है। साथ ही आपमें अंग्रेजी लैंग्‍वेज व कम्‍युनिकेशन स्किल का होना भी बहुत जरूरी है। इसके अलावा कुछ और स्किल की बात करें तो लोगों से जान-पहचान बढ़ाने की कला, सेलिंग स्किल और लोगों की बातों को समझने की क्षमता होनी चाहिए। इन्फ्रास्ट्रक्चर इंडस्ट्री मुख्यतः दो चीज़ों पर निर्भर करती है।

यहां बना सकते हैं करियर

रियल एस्टेट बिजनेस में जाने के लिए तकनीकी ज्ञान काफी फायदेमंद होता है। अगर आपके पास सिविल अथवा कंस्ट्रक्शन इंजीनियरिंग है तो आप बहुत आगे तक जा सकते हैं। इसके अलावा यहां पर सेल्स और मार्केटिंग अथवा इंटरनेशनल रिलेशंस में एमबीए करके या बिजनेस कम्युनिकेशंस की डिग्री लेकर भी किसी कंस्ट्रक्शन कम्पनी के साथ अपने करियर की शुरूआत की जा सकती है। इस क्षेत्र में काम करने वाली विभिन्न कंपनियां कार्य के आधार पर सेल्स मैनेजर, सेल्स एग्जीक्यूटिव, कंस्ट्रक्शन एग्जीक्यूटिव जैसे पदों पर लोगों को हायर करती रहती हैं।

Read More - Career Growth Tips: करियर ग्रोथ में भावनाओं का अहम रोल, सफलता पाने के लिए जान लें इसे काबू करने के टिप्‍स

जॉब ऑप्‍शन

रियल-एस्टेट व इन्फ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में अगर हाई लेवल जॉब की बात करें तो यहां पर सेल्स एग्जीक्यूटिव, एस्टेट मैनेजर, आईटी मैनेजर, प्रॉपर्टी मैनेजर, रियल एस्टेट जैसे पद मिल सकते हैं। इसके अलावा आज के समय में कंइ्र कंपनियां ऑनलाइन भी इस क्षेत्र में काम कर रही हैं। यदि आप सिविल इंजीनियर या एक आर्कीटेक्ट हैं तो आप कंस्ट्रक्शन टीम का भाग बन सकते हैं। वहीं अगर इन्फ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र से आते हैं तो सिविल इंजीनियर, स्टोर या वेयरहाउस मैनेजर, इन्फ्रास्ट्रक्चर मैनेजर तथा इन्वेंटरी एग्जीक्यूटिव्स के जॉब प्रोफाइल पर कार्य किया जा सकता है।