लाइव टीवी

Forest And Wildlife: वाइल्‍ड लाइफ में है शानदार करियर के साथ रोमांच भी, जॉब के लिए करें ये कोर्स

Updated Aug 06, 2022 | 06:49 IST

Forest And Wildlife: फॉरेस्‍ट एंड वाइल्‍ड लाइफ का करियर बेहद रोमांच भरा होता है। यह उन लोगों के लिए सबसे बेस्‍ट करियर ऑप्‍शन है जो प्रकृति के नजदीक रहकर कार्य करना चाहते हैं। इस फील्‍ड में कई ऐसे करियर ऑप्‍शन हैं, जहां लाखों में सैलरी मिलती है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
फॉरेस्‍ट एंड वाइल्‍ड लाइफ में कोर्स और जॉब ऑप्‍शन
मुख्य बातें
  • प्रकृति प्रेमी और रोमांच पसंद लोगों के बेस्‍ट है वाइल्‍ड लाइफ
  • 12वीं के बाद फॉरेस्‍ट एंड वाइल्‍ड लाइफ में उपलब्‍ध है कई कोर्स
  • यह ऐसा करियर ऑप्‍शन, जहां काम करने में हर समय लगेगा मन

Forest And Wildlife: वाइल्‍ड लाइफ सभी को पसंद आती है। यह हमें प्रकृति के नजदीक ले जाने के साथ वन जन-जीवन के साथ जोड़ती हैं। इस लाइफ को जीने और इसके रोमांच का अनुभव करने के लिए लोग अपनी छुट्टियां और हजारों लाखों रुपये तक खर्च कर देते हैं। इस रोमांच भरे अनुभव को शानदार करियर में भी बदला जा सकता है। अगर आपको प्रकृति से प्‍यार है और इसके नजदीक रहना चाहते हैं तो फॉरेस्‍ट एंड वाइल्‍ड लाइफ में करियर बनाना बेस्‍ट रहेगा। यहां पर आप अपने सपनों को पूरा करने के साथ अच्‍छी सैलरी भी हासिल कर सकते हैं।

जरूरी योग्‍यता

फॉरेस्‍ट और वाइल्‍ड लाइफ में करियर बनाने के लिए इससे जुड़ा कोर्स करना जरूरी है। फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी के साथ 12वीं पास करने वाले छात्र इससे जुड़ा कोर्स कर सकते हैं। छात्रों के लिए इस सेक्‍टर में बीएससी इन वाइल्डलाइफ, बीएससी इन फॉरेस्ट्री, एमएससी इन फॉरेस्ट्री, एमएससी इन वुड साइंस एंड टेक्नोलॉजी, एमएससी इन वाइल्डलाइफ, पीजी डिप्लोमा इन फॉरेस्ट मैनेजमेंट कोर्स उपलब्‍ध है। कोर्स पूरा करने के बाद छात्र जैसे कोर्स करने होते हैं।

Read More - Career Growth Tips: करियर ग्रोथ में भावनाओं का अहम रोल, सफलता पाने के लिए जान लें इसे काबू करने के टिप्‍स

करियर और जॉब

इस सेक्‍टर में कोर्स पूरा करने के बाद छात्रों को कई तरह के करियर ऑप्‍शन मिलते हैं। इसमें पब्‍लिक सेक्‍टर के साथ प्राइवेट सेक्‍टर में भी अपना करियर बनाया जा सकता है। पब्‍लिक सेक्‍टर में वाइल्डलाइफ रेंज, जूलॉजिकल पार्क, नेशनल पार्क, सेंचुरी, इंडियन काउंसिल ऑफ फॉरेस्ट्री रिसर्च एंड एजुकेशन, वाइल्ड लाइफ रिसर्च इंस्टीट्यूट व इससे संबद्ध वाइल्ड लाइफ डिपार्टमेंट एवं स्‍टेट फॉरेस्ट डिपार्टमेंट आदि में टॉप ग्रेट ऑफिसर से लेकर कर्मचारी तक की पोस्‍ट पर जॉब हासिल किया जा सकता है।

करियर ऑप्‍शन क्‍या है

सरकारी जॉब

इस फील्‍ड में आप इंडियन फॉरेस्ट सर्विस (आईएफएस) एग्जाम पास कर टॉप लेवल अधिकारी बन सकते हैं। बतौर फॉरेस्ट रेंज ऑफिसर जंगल की पूरी जिम्‍मेदारी संभानी पड़ती है। इसके अलावा फॉरेस्‍टर व फारेस्‍टर रेंजर जैसे पद भी हैं जो जंगल की देखभाल करने के साथ नए पौधे लगवाना व वन जीव प्रजातियों की सुरक्षा करते हैं।

Read More - Library Science: ज्ञान के भंडार के बीच रहकर बनाना चाहते हैं करियर तो करें ये कोर्स, बन जाएगा भविष्य

वाइल्ड लाइफ जर्नलिस्‍ट

युव चाहें तो कोर्स पूरा कर वाइल्फ लाइफ जर्नलिस्‍ट के तौर पर भी अपना शानदार करियर बना सकते हैं। इस समय डिस्‍कवरी, नेशनल जियोग्राफी इंटरनेशनल चैनक के अलावा कई नेशनल चैनल भी हैं जो इस फील्‍ड में कार्य कर रही हैं। इसके आलवा फ्रीलांस के तौर पर भी आप अपने वीडियो व फोटो से लाखों रूपए कमा सकते हैं।

एनवायरनमेंट रिसर्चर

एनवायरनमेंट रिसर्चर के तौर पर जगलों व जानवरों में होने वाले बदलाव और नए-नए पौधों की प्रजातियों का पता लगाने का कार्य किया जाता है। देश में इंडियन काउंसिल ऑफ फॉरेस्ट्री रिसर्च ऐंड एजुकेशन और इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल फॉरेस्ट्री जैसी कई संस्‍थाएं हैं जहां पर बतौर रिसर्चर आप कार्य कर सकते हैं।

जू क्यूरेटर

आम लोगों को शहर के अंदर जंगली जनवरों से रूबरू कराने का सबसे आसान जरिया जू  है। जिसमें जू क्यूरेटर के तौर पर कार्य किया जा सकता है। इन पर जू में जानवरों की दिनचर्या जांचना और उनकी देखभाल के साथ प्रशासनिक कार्य करने की जिम्मेदारी होती है।

डेंड्रोलॉजिस्ट

इस फील्‍ड में पेड़-पौधों के वैज्ञानिक अध्ययनों के स्पेशलिस्ट के तौर पर कार्य करने वाले को डेंड्रोलॉजिस्ट कहा जाता है। ये पेड़ों का जीवन चक्र, ग्रेडिंग, क्लासिफिकेशन, मेजरिंग और रिसर्च करते हैं।

इथनोलॉजिस्ट

एक इथनोलॉजिस्ट का कार्य वनों व जैव संपदा में होने वाले परिवर्तन व उनकी कार्यप्रणाली पर स्टडी करना है। ये जू, एक्वेरियम और लेबोरेटरी में जानवरों की हेल्दी हैबिट्स डिजाइन करने का काम भी करते हैं।