लाइव टीवी

CAPF Recruitment 2022: CRPF, CISF व BSF समेत इन विभागों में बंपर भर्ती, 10वीं 12वीं पास करें आवेदन

Updated Sep 16, 2022 | 12:12 IST

CAPF Recruitment 2022: सेना में सरकारी नौकरी का सपना संजोए बैठे उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है। केंद्रीय सशत्र पुलिस बल पुलिस बल जल्द ही बीएसएफ, सीआईएसएफ, एसएसबी व आईटीबीपी के कांस्टेबल व हेड कांस्टेबल समेत विभिन्न पदों पर भर्ती प्रक्रिया के लिए नोटिफिकेशन जारी करने वाला है। इस बात की जानकारी केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने दिया।

Loading ...
सीआरपीएफ, सीआईएसएफ, आईटीबीपी समेत इन विभागों में भर्ती
मुख्य बातें
  • बीएसएफ, सीआईएसएफ, एसएसबी व आईटीबीपी के पदों पर निकलने वाली है बंपर भर्ती।
  • केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने दी जानकारी।
  • इन पदों पर भर्ती प्रक्रिया 2023 तक होगी संपन्न।

CISF, BSF, SSB And ITBP Recruitment 2022: 10वीं 12वीं पास कर सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है। केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने युवाओं को बड़ा तोहफा दिया है। संसदीय सत्र के दौरान बताया कि, केंद्रीय सशत्र पुलिस बल (CAPF) के तहत 84 हजार 405 पदों पर भर्ती के लिए जल्द ही नोटिफिकेशन जारी होने वाला है। इसमें सीआरपीएफ के 27 हजार 510 पद, सीमा सुरक्षा बल (BSF) के 23 हजार 435 पद औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) 11 हजार 765, सशस्त्र सीमा बल (SSB) के 11 हजार 143 पद , असम राइफल्स के 6,044 पद और आईटीबीपी के 4 हजार 762 रिक्तियों को भरा जाएगा। सीआईएसएफ, बीएसएफ, एसएसबी और इंडो तिब्बत बॉर्ड पुलिस बल (ITBP) ने अुपने यहां पर (CAPF Bharti 2022) बंपर भर्ती निकाली है। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना आवेदन कर सकेंगे। इससे संबंधित नोटिफिकेशन जारी होते ही आपको यहां सबस पहले सूचित किया जाएगा। 

ऐसे में सेना में सरकारी नौकरी का सपना संजोए बैठे उम्मीदवारों से अनुरोध है कि, अपनी तैयारी तेज कर दें। किसी भी वक्त आवेदन के लिए नोटिफिकेशन जारी हो सकता है। नोटिफिकेशन जारी होने के बाद अभ्यर्थी निर्धारित समयानुसार अपना आवेदन कर सकेंगे। केंद्रीय गृह राज्यमंत्री ने अपने संबोधन में यह साफ कर दिया कि, यहां आवेदन प्रक्रिया में देरी नहीं की जाएगी। इन विभागों में 2023 तक किसी भी हाल में भर्ती प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। इस भर्ती प्रक्रिया का आयोजन केंद्रीय सशत्र पुलिस बल (CAPF) द्वारा किया जाएगा। यहां अग्निवीरों को 10% का आरक्षण दिया जाएगा। 

Sarkari Naukri 2022 Job Notification: Click Here

शैक्षणिक योग्यता

यहां आवेदन करने के लिए उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं व 12वीं कक्षा में उत्तीर्ण होना चाहिए। इसके अलावा आवेदन संबंधी अधिक जानकारी के लिए नोटिफिकेशन जारी होने के बाद यहां आपको सूचित किया जाएगा। ध्यान रहे यहां एज रिलेक्सेशन के आधार पर आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को छूट दी जाएगी।

चयन प्रक्रिया

बीएसएफ, सीआईएसएफ, एसएसबी व आईटीबीपी के पदों पर चयन प्रक्रिया दो चरणों में आयोजित की जाएगी। सीबीटी परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवारों को शारीरिक पात्रता परीक्षा व फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगी। इसमें चयनित उम्मीदवारों का डायरेक्ट सिलेक्शन किया जाएगा। हालांकि इससे पहले दस्तावेजों का वेरिफिकेशन किया जाएगा। साथ ही चयनित उम्मीदवारों के निवास स्थान के थाने में वेरिफिकेशन किया जाएगा, कि उसके नाम भविष्य में कभी कोई एफआईआर दर्ज तो नहीं हुई है।

घोषित हुए सीयूईटी परीक्षा के परिणाम, cuet.samarth.ac.in से ऐसे करें डाउनलोड

अग्निवीरों के लिए 10% आरक्षण

बता दें केंद्रीय सशत्र पुलिस बल (CAPF) के तहत होने वाली भर्ती में अग्निवीरों को 10 प्रतिशत का आरक्षण दिया जाएगा। बता दें केंद्रीय गृह मंत्रालय ने जून माह में जल सेना, थल सेना, वायुसेना व नौसेना में सैनिकों की भर्ती के लिए अग्निपथ योजना की घोषणा की थी। उन्होंने सदन को बताया कि, अभी 25 हजार 271 कांस्टेबल के पदों पर भर्ती प्रक्रिया प्रारंभ नहीं हुई है। इस भर्ती प्रक्रिया के लिए कर्मचारी चयन आयोग (SSC) के साथ एक समझौता किया गया है। साथ ही सभी विभागों को यह निर्देश दिया गया है कि, इन पदों पर भर्ती प्रक्रिया समय से संपन्न होनी चाहिए।