लाइव टीवी

Bihar Police Constable Results 2020: बिहार पुलिस सिपाही भर्ती का रिजल्ट जारी, देखें पूरा रिजल्ट

Updated Jun 08, 2020 | 17:14 IST

CSBC Bihar Police Constable Result 2020: केंद्रीय चयन पर्षद (सीएसबीसी) ने बिहार पुलिस सिपाही भर्ती का रिजल्ट जारी कर दिया है जिसे www.csbc.bih.nic.in पर देखा जा सकता है।

Loading ...
CSBC Bihar Police Constable Result 2020
मुख्य बातें
  • बिहार पुलिस सिपाही भर्ती का रिजल्ट जारी
  • 11880 पदों पर सिपाही भर्ती के लिए हुई थी लिखित परीक्षा
  • अब सफल उम्मीदवारों को फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा

CSBC Bihar Police Constable Results 2020: केंद्रीय चयन पर्षद (सीएसबीसी) ने बिहार पुलिस सिपाही भर्ती का रिजल्ट जारी कर दिया है।  11880 पदों पर सिपाही भर्ती के लिए हुई लिखित परीक्षा के नतीजों का ऐलान कर दिया गया है।  केंद्रीय चयन पर्षद के मुताबिक चयनित अभ्यर्थियों की संख्या 12,64,657 है। जानकारी के मुताबिक शारीरिक परीक्षा जुलाई के तीसरे हफ्ते में आयोजित होगी। इसकी परीक्षा जनवरी 12 और 8 मार्च को हुई थी जिसमें  10, 52, 243 उम्मीदवारों ने भाग लिया था। 

अगले चरण में होनेवालेल शारीरिक परीक्षा के लिए पद से 5 गुना अभ्यर्थियों का चयन किया गया है। गौर हो कि जिनका इस परीक्षा में चयन हुआ है उन्हें अब अगले महीने शारीरिक जांच परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों को बुलाने की तैयारी की जा रही है। 11880 पदों के लिए 13 लाख से ज्यादा आवेदन आए थे। इस हिसाब से देखा जाए तो एक पद पर 110 लोगों की दावेदारी थी। 

शारीरिक दक्षता परीक्षा जुलाई के तीसरे सप्ताह में प्रस्तावित

पर्षद के ओएसडी केके प्रसाद के मुताबिक अगले महीने के तीसरे हफ्ते में शारीरिक जांच दक्षता के लिए अभ्यर्थियों को शीघ्र ही एडमिट कार्ड भेजा जाएगा। गौर हो कि लिखित परीक्षा में सफल अभ्यर्थी शारीरिक दक्षता परीक्षा में भाग ले सकते हैं। शारीरिक दक्षता परीक्षा जुलाई के तीसरे सप्ताह में प्रस्तावित है। शारीरिक दक्षता परीक्षा की तिथि का निर्धारण एवं घोषणा जून के अंतिम हफ्ते में की जाएगी।

शारीरिक दक्षता परीक्षा से संबंधित प्रवेश पत्र पर्षद की वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे। लिखित परीक्षा अंतिम मेरिट लिस्ट का आधार नहीं होगी। लिखित परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर शारीरिक परीक्षा के लिए उम्मीदवारों का चयन किया गया है।  परीक्षाफल पर्षद की वेबसाइट www.csbc.bih.nic.in के Bihar Police Tab पर देखे जा सकते हैं।  बिहार पुलिस भर्ती का रिजल्ट यहाँ देखें

CSBC Bihar Constable Result 2020: स्टेप्स और रिजल्ट का लिंक

रिजल्ट देखने के लिए आप अधिकारिक वेबसाइट csbc.bih.nic.in लॉग इन करें। होम पेज पर आपको रिजल्ट का लिंक दिख रहा होगा। आप यहां Bihar Police Constable Results पर क्लिक करें। यहां डायरेक्ट लिंक भी दिया गया है। क्लिक करते ही एक PDF फाइल खुलेगी। चयनित उम्मीदवारों का नाम और रोल नंबर आप देख सकते हैं। रोल नंबर के मुताबिक भी आपने नतीजे को देख सकते हैं। अगर आपका रोल नहीं है तो इसका मतलब हुआ कि आपका चयन नहीं हुआ है। उम्मीदवारों के मार्क्स अंतिम रिजल्ट के बाद जारी होंगे।