लाइव टीवी

Career as Fraud Analyst: बनना है ऑनलाइन दुनिया का ‘जासूस’, तो करें फ्रॉड एनालिस्ट कोर्स, जानें करियर और कमाई

Updated Sep 05, 2022 | 15:50 IST

Career as Fraud Analyst: अगर आप रोमांचक करियर के तलाश में हैं और आपके पास खोजी दिमाग और हाई एनालिटिकल स्किल है तो आप फ्रॉड एनालिस्ट के तौर पर ऑनलाइन दुनिया के जासूस बन सकते हैं। फ्रॉड एनालिस्ट की फाइनेंस, बैंकिंग, इनश्योरेंस समेत सरकारी एजेंसियों में भी हमेशा मांग बनी रहती है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
फ्रॉड एनालिस्ट में कोर्स और करियर ऑप्‍शन
मुख्य बातें
  • फ्रॉड एनालिस्ट करते हैं ऑनलाइन धोखाधड़ी रोकने का काम
  • फ्रॉड एनालिस्ट को कहा जाता है ऑनलाइन दुनिया का जासूस
  • फ्रॉड एनालिस्ट का करियर दमदार, मिलता है लाखों में सैलरी

Career as Fraud Analyst: इंटरनेट की सुविधा के साथ जिस तरह लोगों की ऑनलाइन मौजूदगी बढ़ी है। उसी तरह ऑनलाइन फ्रॉड के मामले भी बढ़ रहे हैं। साइबर ठग हजारों मील दूर बैठकर लोगों के साथ ठगी करते हैं और फिर ऑनलाइन दुनिया में गायब हो जाते हैं, वहीं स्‍थानीय पुलिस सिर्फ हाथ पैर मारती रह जाती है। इन ठगों पर लगाम लगाने के लिए अब पुलिस व सुरक्षा एजेंसियों के अलावा ऑनलाइन कामकाज करने वाली फाइनेंशियल और नॉन-फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशंस भी ऐसे साइबर एक्‍सपर्ट की तलाश में रहती हैं, जो इस तरह की ठगी को रोक सके। ऑनलाइन होने वाले इस तरह के फ्रॉड को रोकने वाले एक्‍सपर्ट को फ्रॉड एनालिस्ट कहते हैं। आज के समय में युवाओं के लिए यह एक बेहतरीन करियर ऑप्शन है। अगर आप रोमांचक करियर के तलाश में हैं और आपके पास खोजी दिमाग और हाई एनालिटिकल स्किल है तो आप फ्रॉड एनालिस्ट के तौर पर ऑनलाइन दुनिया के जासूस बन सकते हैं। इस फील्ड में सैलरी पैकेज भी लाखों में होती है।

जानें, फ्रॉड एनालिस्ट को

फ्रॉड एनालिस्ट ऐसे प्रोफेशनल्‍स होते हैं जो ऑनलाइन होने वाली धोखाधड़ी व ठगी को रोकते हैं। ये किसी सुरक्षा एजेंसी, पुलिस, बैंक या अन्‍य वित्तीय संस्थान के साथ मिलकर जालसाजी और चोरी की जांच करते हैं। उनका काम बैंक अकाउंट ट्रांजेक्शन को ट्रैक और मॉनिटर करना, किसी भी संदिग्ध या हाई रिस्क ट्रांजेक्शन की पहचान करना और गैर-कानूनी गतिविधियों को रोकना है। ये सूचनाओं की चोरी रोकने के साथ फि‍शिंग, सोशल इंजीनियरिंग और चार्जबैक जैसे ट्रेंड्स पर कड़ी नजर रखते हुए साइबर सुरक्षा प्रदान करते हैं।

Job Tips in Hindi: क्‍या पहली जॉब हासिल करने में हो रही है मुश्‍किल? जानें जॉब सर्च करने के 6 असरदार टिप्‍स

फ्रॉड एनालिस्ट के लिए कोर्स

फ्रॉड एनालिस्ट से संबंधित कोर्स करने के लिए पहले ग्रेजेएशन करना होगा। इसके लिए युवा क्रिमिनल जस्टिस, कंप्यूटर साइंस, फाइनेंस, बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन, मैथमेटिक्स, स्टेटिस्टिक्स या डाटा साइंस में बैचलर डिग्री हासिल कर सकते हैं। इसके बाद छात्र फ्रॉड एनालिस्ट बनने के लिए सर्टिफिकेट कोर्स इन फॉरेंसिक अकाउंटिंग एंड फ्रॉड डिटेक्शन, सर्टिफिकेट इन फ्रॉड रिस्क मैनेजमेंट, शॉर्ट टर्म कोर्स इन फ्रॉड डिटेक्शन, इन्वेस्टीगेशन एंड प्रिवेंशन, सर्टिफिकेट कोर्स इन फॉरेंसिक अकाउंटिंग एंड फाइनेंशियल फ्रॉड, वर्कशॉप ऑन फ्रॉड कंट्रोल जैसे कोर्स कर सकते हैं।

Career as Chef: खाना बनाना है पसंद तो शेफ बनकर करें लाखों की कमाई, जानें कोर्स से लेकर करियर तक

फ्रॉड एनालिस्ट की नौकरी व सैलरी

कोर्स पूरा करने के बाद युवा एक फ्रॉड एनालिस्ट के तौर पर फाइनेंस, बैंकिंग, इनश्योरेंस जैसे फील्ड में काम करते हैं। इसके अलावा विभिन्न सरकारी एजेंसियों में भी इन एक्‍सपर्ट को आसानी नी से जॉब मिल जाती है। फ्रॉड एनालिस्ट आमतौर पर करियर की शुरुआत में ही 40 से 60 हजार रुपये प्रति माह की सैलरी मिल जाती है। वहीं अनुभव हासिल करने के बाद टॉप लेवल के फ्रॉड एनालिस्ट को सालाना 8 से 12 लाख रुपये तक का पैकेज मिल जाता है।