लाइव टीवी

Corporate Communication: कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन में प्रोफेशनल्स की जबरदस्त मांग, ऐसे बनाएं शानदार करियर

Updated Aug 29, 2022 | 16:20 IST

Corporate Communication: कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन प्रोफेशनल्स में युवाओं की डिमांड हर समय बनी रहती है। कोर्स के बाद युवा मल्‍टीनेशनल कंपनी के साथ सरकारी क्षेत्र में भी शानदार करिश्‍र बना सकते हैं। इस फील्‍ड में करियर के ढेर सारे ऑप्‍शन हैं...

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन में करियर के अवसर
मुख्य बातें
  • कम्युनिकेशन प्रोफेशनल्स का मुख्‍य कार्य ब्रांडिंग व प्रमोशन
  • प्राइवेट के साथ सरकारी क्षेत्र में भी जॉब करने का मौका
  • कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन में प्रोफेशनल्स की बनी हुई है खूब मांग

Corporate Communication: कॉर्पोरेट फील्‍ड में आज जिस तरह से कम्पटीशन बढ़ रहा है, उसके बीच कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन प्रोफेशनल्स का महत्व व मांग बहुत बढ़ गई है। कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन के फील्ड में हमेशा से करियर की बेहतरीन संभावनाएं रही हैं, लेकिन अब एक तरह से इस सेक्‍टर में बूस्‍ट चल रहा है। इन दिनों कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन के कई रूप हो गए हैं। किसी कंपनी या कॉर्पोरेट ऑफिस की कम्युनिकेशन स्ट्रेटेजीज में उसकी आंतरिक और बाहरी रिपोर्ट, ब्राडिंग, नई घोषणाएं, प्रेस विज्ञप्ति, भाषण, सम्मेलन,  साक्षात्कार आदि जिम्‍मेदारी इन पर ही होती है। प्रत्येक कंपनी या कॉर्पोरेट ऑफिस को लाभ पहुंचाने और निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए ये कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन टेक्निक्स और मैनेजमेंट को आपस में जोड़ने का कार्य करते हैं।

कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन का महत्व

कुछ साल पहले तक कंपनियां सिर्फ प्रेस रिलीज, एडवरटाइजमेंट व लेटर के माध्‍यम से अपने कस्‍टमर और शेयर होल्डरों से संपर्क करती थी, लेकिन अब समय बदल गया है। अब कॉर्पोरेट सेक्टर पूरी तरह से डिजीटल हो गया है। जिसमें इन लोगों को संभालने व सूचना पहुंचाने का कार्य कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन प्रोफेशनल्स पर ही होता है। अगर किसी कंपनी के सभी स्तरों पर कम्युनिकेशन क्लियर हैं, तो उस कंपनी की योजनाएं शीघ्र लागू हो जाती हैं। एक अच्छा कम्युनिकेटर कम्युनिकेशन के प्रभावी तरीकों को डेवलप करने के लिए स्ट्रेटेजी बनाता है एवं अपने इंस्टीट्यूट के इंटरनल कम्युनिकेशन को भी मजबूत करता है।

Career In Archaeologist: रोमांच व रहस्‍यों से भरा है आर्कियोलॉजिस्ट सेक्‍टर, कोर्स कर युवा ऐसे बनाएं करियर

इससे संबंधित कोर्स

कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन का कोर्स आज के समय में कई कॉलेज और यूनिवर्सिटीज कराती है। जिसे 12वीं के बाद किया जा सकता है। इसके अलावा छात्र मीडिया और मास कम्युनिकेशन का कोर्स भी कर सकते हैं। कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन में अपना करियर शुरू करने के लिए छात्र पब्लिक रिलेशन्स, प्रोफेशनल और ऑफिस कम्युनिकेशन जैसे कोर्सेज के साथ ही विज्ञापन, निवेशक संबंध, जनसंपर्क, आंतरिक संचार,  संकट प्रबंधन, ब्रांड प्रबंधन जैसे कई क्षेत्रों में एक्‍सपर्ट सहित इवेंट मैनेजमेंट कर चुनाव भी कर सकते हैं।

कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन का करियर स्कोप

कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन में ग्रेजुएशन करने के बाद छात्र कई फील्‍ड में शानदार करियर बना सकते हैं। अगर आपमें कॉर्पोरेट वर्ल्ड की पेचीदगियों को समझने की क्षमता है, तो इस फील्ड में आपको करियर बनाने के कई मौके मिलेंगे। कोर्स करने के बाद आप मार्केटिंग एक्सपर्ट,  टेक्निकल कॉपीराइटर, लेक्चरर, पब्लिक स्पीकिंग एंड ट्रेनिंग एक्सपर्ट, मिशन डायरेक्टर, सोशल मीडिया हैंडलर, कम्युनिकेशन मैनेजर, एचआर, डिजिटल मार्केटिंग एक्सपर्ट, इवेंट मैनेजर या मीडिया प्लानर के तौर पर अपना करियर बना सकते हैं। इन प्रेफेशनल लोगों की जरूरत लगभग हर कंपनी व संस्‍थान  को पड़ती है।

Tips For Product Manager: सफल प्रोडक्‍ट मैनेजर बनने के लिए ये स्किल जरूरी, नहीं बिखरेगी आपकी टीम

कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन में जरूरी स्किल

कॉर्पोरेट कम्‍युनिकेशन में कई स्‍किल्‍स होना बेहद आवश्‍यक होता है। इसके लिए आपको अपनी कम्युनिकेशन स्किल्स स्‍ट्रॉन्‍ग करनी चाहिए। साथ ही आपकी इंग्लिश लैंग्वेज पर अच्छी कमांड होना, मीडिया के साथ अच्छे रिलेशन बनाना, पब्लिक स्पीकिंग में निपुण होना, आपकी राइटिंग स्किल्स अच्छी होना और आपको एडिटिंग का बेहतर ज्ञान होना बेहद जरूरी है। ये सभी गुण होने  के बाद ही आप इस फील्ड में जॉब के लिए पर्फेक्‍ट हैं।