लाइव टीवी

हरियाणा की CBSE टॉपर को हर महीने 20 हजार स्कॉलरशिप, सीएम खट्टर ने किया ये ऐलान

Updated Jul 25, 2022 | 06:38 IST

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने 24 जुलाई, 2022 को घोषणा की है कि अंजलि यादव नाम की सीबीएसई कक्षा 10वीं की 2022 टॉपर को 20,000 रुपये की स्कॉलरशिप की पेशकश की गई है। अंजलि यादव ने अपनी सीबीएसई 10वीं परीक्षा में 100 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं।

Loading ...
Haryana CBSE topper Scholarship
मुख्य बातें
  • हरियाणा की अंजलि यादव ने सीबीएसई परीक्षा में हासिल किए 100 प्रतिशत मार्क्स।
  • सीएम मनोहर लाल खट्टर ने फोन करके मेधावी छात्रा को दी बधाई।
  • परिवार की आर्थिक स्थिति पता चलने पर की स्कॉलरशिप देने की घोषणा।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने रविवार को सीबीएसई परीक्षा में 100 प्रतिशत अंकों के साथ टॉप करने वाली अंजलि यादव को दो साल के लिए 20,000 रुपये प्रति माह की स्कॉलरशिप यानी छात्रवृत्ति की घोषणा की। खट्टर ने एक वीडियो कॉल पर अंजलि के परिवार के सदस्यों से भी बात की और उन्हें राज्य और उनके गांव का नाम रौशन करने के लिए बधाई दी।

महेंद्रगढ़ निवासी अंजलि ने दसवीं कक्षा में शत-प्रतिशत अंक प्राप्त किए। कॉल के दौरान उसने मुख्यमंत्री से कहा कि वह डॉक्टर बनना चाहती है।

Also Read: 18 छात्र बने 12वीं के टॉपर, सभी ने हासिल किए 99 प्रतिशत से ज्यादा अंक

एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि अंजलि और उनकी मां ने मुख्यमंत्री के साथ अपनी वित्तीय स्थिति साझा करने के बाद, सीएम ने अगले दो सालों के लिए उन्हें 20,000 रुपये प्रति माह की छात्रवृत्ति की घोषणा की। उन्होंने उनकी पढ़ाई में सरकार की ओर से हरसंभव सहयोग का आश्वासन भी दिया।

इस बीच, खट्टर ने एक बयान में कहा कि उनकी सरकार ने दसवीं, ग्यारहवीं और बारहवीं कक्षा के पांच लाख छात्रों को टैबलेट वितरित किए हैं।

Career Tips: कॉमर्स स्‍ट्रीम 12वीं के बाद इन क्षेत्रों में शानदार करियर, ना रहें सिर्फ सीए और बीकॉम के भरोसे

सीएम खट्टर ने कहा, 'हरियाणा सरकारी स्कूलों के पांच लाख छात्रों को टैबलेट वितरित करने वाला देश का पहला राज्य है। राज्य सरकार शिक्षा में और सुधार के लिए प्रयास कर रही है। इस बजट में शिक्षा के लिए 20,000 करोड़ रुपये की राशि निर्धारित की गई है। वर्तमान युग है प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में और हम अपने छात्रों को किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं छोड़ना चाहते हैं।'

हरियाणा के मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार ने जहां 2030 तक देश में नई शिक्षा नीति लागू करने का लक्ष्य रखा है, वहीं हरियाणा ने इसे 2025 तक लागू करने का फैसला किया है।