लाइव टीवी

Career in Numerology: न्यूमरोलॉजी में सुनहरा करियर, अंक ज्योतिष बनकर खुद के साथ संवारें दूसरों का भविष्य

Updated Sep 14, 2022 | 19:36 IST

Career in Numerology: न्यूमरोलॉजी यानी अंकज्योतिष एक ऐसी विद्या है, जिसमें अंकों की गणना के आधार पर भविष्‍य बताया जाता है। ज्योतिष विद्या यानी एस्ट्रोलॉजी की तरह ही न्यूमरोलॉजी भी काफी लोकप्रिय हो रहे है। खास बात यह है कि इसमें थोड़ी से ट्रेनिंग के बाद आप अच्‍छी कमाई कर सकते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
न्यूमरोलॉजी में अंकों की गणना कर बनाएं करियर
मुख्य बातें
  • न्यूमरोलॉजी में डिग्री से ज्‍यादा पड़ती है ज्ञान की जरूरत
  • अंकों की सही गणना के आधार पर बताया जाता है भविष्‍य
  • न्यूमरोलॉजी में अनुभव होने पर हर माह कमा सकते हैं लाखों

Career in Numerology: न्यूमरोलॉजी यानी अंकज्योतिष एक ऐसी विद्या है, जिसका उपयोग सदियों से किया जा रहा है। आपने किसी न किसी को जन्म तिथि और पूरे नाम के आधार पर एक सरल चार्ट बनाकर भविष्य के बारे बताते जरूर देखा होगा। इसे ही न्यूमरोलॉजी अंकज्योतिष कहते हैं। हर कोई अपने भविष्‍य के बारे में जानने का इच्छुक रहता है। बात चाहे करियर की हो या फिर शादी या जीवन की, लोग खुद से जुड़ी हर चीज के बारे में जानने के लिए इच्छुक रहते हैं। अंक शास्त्र की मदद से भविष्य से जुड़ी इन जानकारियों को जानने की कोशिश की जाती है।

अगर आपका भी इस क्षेत्र में रूझान है तो आप न्यूमरोलॉजिस्ट बनकर खुद के साथ दूसरों का भी भविष्य संवार सकते हैं। न्यूमरोलॉजी में करियर काफी अच्‍छा माना जाता है। इस फील्‍ड में एक बार पहचान मिलने के बाद हर माह आसानी से लाखों की कमाई की जा सकती है।

क्या है न्यूमरोलॉजी?

ज्‍यादातर लोग न्यूमरोलॉजी को कठिन मैथ फार्मूला और विभिन्न सिद्धांतों का गठजोड़ और कठिन मानते हैं। जबकि यह वास्तव में संख्याओं की मदद से दूसरों की समस्याओं को सुलझाने की एक कला है। इसमें संख्याओं और प्रासंगिक जानकारी की मदद से भविष्य को समझने की कोशिश की जाती है।

जैसे- जिस तरह ज्योतिषी कुंडली के माध्यम से व्यक्ति के भविष्य और जीवन के रहस्‍य बताते हैं, उसी तरह न्यूमरोलॉजी भी काम करती है। बस फर्क यह होता है कि, न्यूमरोलॉजिट जन्म की तारीख का इस्तेमाल कर व्यक्तित्व लक्षण, भाग्य, घटनाओं और परिस्थितियों का अनुमान लगाते हैं।

 Also Read: सफलता हासिल करने में समय की होती है अहम भूमिका, ऐसे करें टाइम मैनेजमेंट

न्यूमरोलॉजी में कोर्स:

न्यूमरोलॉजिस्ट बनने के लिए किसी खास शैक्षणिक डिग्री की जरूरत नहीं है। न्यूमरोलॉजिस्ट बनने के लिए आपके अंदर अंकों व उसकी गहराई को जानने की इच्छा होना जरूरी है। हालांकि कई न्यूमरोलॉजी एक्सपर्ट ट्रेनिंग देकर खुद ही सर्टिफिकेट व डिप्लोमा कोर्स प्रदान करते हैं।

इन कोर्स की मदद से अंक शास्त्र और नंबरों के पीछे की गहराई को समझकर प्रोफेशनल न्यूमरोलॉजिस्ट की तरह काम कर सकते हैं। आज के समय में ऑनलाइन भी न्यूमरोलॉजी का कोर्स उपलब्‍ध है।

Also Read: कॉपरेट सेक्‍टर में सीआरएम को लाखों की सैलरी, जानें कोर्स और करियर ऑप्‍शन की पूरी डिटेल

न्यूमरोलॉजी करियर ऑप्‍शन:

इस क्षेत्र में करियर बनाने के लिए चीजों को सीखने व समझने के लिए धैर्य की जरूरत पड़ती है। दूसरों की परेशानी को सुनकर सटीक अनुमान लगाने की कला और बेहतर कम्युनिकेशन स्किल्स जरूरी है।

हर व्यक्ति अपना भविष्‍य जानने का इच्‍छुक होता है। इसलिए अनुभवी न्यूमरोलॉजिस्ट हमेशा डिमांड में रहते हैं। आप चाहें तो स्वतंत्र रूप से या फिर किसी अनुभवी न्यूमरोलॉजिस्ट के साथ मिलकर कार्य कर सकते हैं। इसके अलावा मीडिया हाउस भी न्यूमरोलॉजी शो प्रसारित करते हैं।