लाइव टीवी

IAF Bharti 2022: भारतीय वायुसेना में 10वीं और 12वीं पास के लिए नौकरी, इन पदों के लिए करें आवेदन

Updated Mar 31, 2022 | 20:57 IST

Indian Air Force Job Bharti: भारतीय वायुसेना में कुछ बेसिक पदों पर 10वीं और 12वीं उम्मीदवारों की ओर से आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। यहां से जानिए आईएएफ की भर्ती का पूरा विवरण।

Loading ...
वायुसेना में निकली भर्ती
मुख्य बातें
  • भारतीय वायुसेना के अंदर 10वीं और 12वीं पास उम्मीदवारों के लिए मौका।
  • मल्टी टास्किंग स्टाफ, हाउस कीपिंग स्टाफ और हिंदी टाइपिस्ट के लिए होगा चयन।
  • जानिए आईएएफ भर्ती का विवरण और आवेदन करने का तरीका।

IAF Recruitment 2022: देश की हवाई सीमाओं की रक्षा करने वाली भारतीय वायु सेना (IAF) की ओर से कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं में पास उम्मीदवार के लिए भर्ती निकाली गई है। इसके अनुसार मल्टी टास्किंग स्टाफ, हाउस कीपिंग स्टाफ और हिंदी टाइपिस्ट जैसे विभिन्न ग्रुप सी सिविलियन पदों पर योग्य उम्मीदवारों की भर्ती की जाएगी।

IAF एमटीएस पदों के लिए जल्द करें आवेदन
वायुसेना में होने जा रही भर्ती को लेकर आधिकारिक नोटिस के अनुसार, इस भर्ती की मदद से कुल मिलाकर 5 पदों को भरा जाएगा। इसमें से हाउस कीपिंग स्टाफ, कुक, कारपेंटर और एमटीएस की भर्ती वायु सेना स्टेशनों और वायु सेना अस्पताल में की जाएगी, जबकि हिंदी टाइपिस्ट के पद पर उम्मीदवार की भर्ती सीएएसबी दिल्ली में की जाएगी।

IAF Recruitment 2022: वायुसेना भर्ती के लिए इन पदों पर नजर

मल्टी टास्किंग स्टाफ (एमटीएस)- 1 पद
हिंदी टाइपिस्ट- 1 पद
हाउस कीपिंग स्टाफ- 1 पद
बढ़ई (एसके)- 1 पद
कुक (साधारण ग्रेड)- 1 पद

आईएएफ भर्ती के लिए कैसे होगा चयन?
ऊपर बताए पदों के लिए शॉर्टलिस्ट किए गए आवेदकों को लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। आवेदन करने वाले सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों की उम्र 18 से 25 वर्ष होनी चाहिए, ओबीसी उम्मीदवारों की उम्र 18 – 28 वर्ष और एससी / एसटी वर्ग के उम्मीदवारों की आयु सीमा 18 से 30 वर्ष मांगी गई है।

वायुसेना में निकली भर्ती के लिए शैक्षिक योग्यता: मल्टी टास्किंग स्टाफ और हाउस कीपिंग स्टाफ के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को 10वीं पास होना चाहिए। कारपेंटर के पद के लिए 10वीं पासके अलावा उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से कारपेंटर ट्रेड में आईटीआई होना चाहिए।