लाइव टीवी

India Post Recruitment 2022: डाक विभाग ने 38 हजार से ज्‍यादा पदों के लिए निकाली वैकेंसी, जानिए आवेदन प्रक्रिया, योग्‍यता और सैलरी

Updated May 02, 2022 | 23:11 IST

India Post Recruitment 2022: इंडिया पोस्ट ने ग्रामीण डाक सेवक (जीडीएस) एवं अन्‍य पदों के लिए आवेदन मंगाए हैं। इच्‍छुक एवं योग्‍य उम्‍मीदवार इंडिया पोस्‍ट की आधिकारिक वेबसाइट से आवेदन कर सकते हैं।

Loading ...
India Post Recruitment 2022
मुख्य बातें
  • 38,296 पदों पर होगी आवेदकों की नियुक्ति
  • 5 जून 2022 तक कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन
  • 10वीं पास उम्‍मीदवारों के लिए भी आवेदन का मौका

India Post Recruitment 2022: इंडिया पोस्ट ने ग्रामीण डाक सेवक (जीडीएस) के लिए बंपर वैकेंसी निकाली है। इस प्रक्रिया के माध्‍यम से  38,296 पदों को भरा जाएगा। योग्य उम्मीदवार इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट - indiapostgdsonline.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की अंतिम तिथि 5 जून, 2022 है।

ग्रामीण डाक सेवक (जीडीएस) के पद पर यह भर्ती भारत के 35 राज्यों में की जाएगी। आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों को 10वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।  वहीं उम्मीदवारों की आयु 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। उम्मीदवारों का चयन शाखा पोस्टमास्टर (बीपीएम), सहायक शाखा पोस्टमास्टर (एबीपीएम) और डाक सेवक के रूप में किया जाएगा। 

शैक्षिक योग्‍यता 
उम्मीदवार के पास भारत सरकार / राज्य सरकारों / केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित गणित और अंग्रेजी (अनिवार्य या वैकल्पिक विषयों के रूप में अध्ययन किया गया) हो। 
10वीं कक्षा का माध्यमिक विद्यालय परीक्षा उत्तीर्ण प्रमाण पत्र होना चाहिए। 
जीडीएस की सभी स्वीकृत श्रेणियों के लिए अनिवार्य शैक्षणिक योग्यता होनी चाहिए।
उम्मीदवार को स्थानीय भाषा में 10वीं कक्षा तक उत्‍तीर्ण होना चाहिए।

जानिए कितनी मिलेगी सैलरी
बीपीएम - 12,000 रुपए प्रति महीना 
एबीपीएम/डाकसेवक - 10,000 रुपए प्रति महीना 

आयु सीमा
न्यूनतम आयु सीमा- 18 वर्ष
अधिकतम आयु सीमा - 40 वर्ष

ऐसे होगा उम्‍मीदवारों का चयन 
उम्मीदवार की योग्यता स्थिति और जमा किए गए पदों की वरीयता के आधार पर सिस्टम जनरेटेड मेरिट सूची के अनुसार चयन किया जाएगा। यह नियमों के अनुसार सभी पात्रता मानदंडों को पूरा करने के अधीन होगा।