लाइव टीवी

Short Term Course: 12वीं के बाद करें ये शॉर्ट टर्म कोर्स, कम समय में मिलेगी अच्छी जॉब

Updated Jun 05, 2022 | 18:21 IST

Short Term Course after 12th Class: 12वीं के बाद कई छात्र अपनी आर्थिक परिस्थितियों को देखते हुए ऐसा कोर्स करने की सोचते हैं, जिसे वे कम समय में पूरा कर अच्‍छी जॉब हासिल कर सकें। आज के समय में कई ऐसे कोर्स कराए जाते हैं जो शॉर्ट टर्म होने के साथ पूरी तरह से जॉब ओरिएंटेड हैं।

Loading ...
12वीं के बाद जॉब ओरिएंटेड शॉर्ट टर्म कोर्स
मुख्य बातें
  • 12वीं के बाद शॉर्ट टर्म कोर्स कर छात्र हासिल कर सकते हैं अच्‍छी जॉब
  • बहुत सारे प्राइवेट संस्‍थाओं द्वारा कराए जा रहे 3 से 12 माह के कोर्स
  • होटल, मार्केटिंग और डिजाइनिंग जैसे फील्‍ड में मौजूद हैं कई ऑप्‍शन

Short Term Course: छात्र जीवन में 12वीं एक अहम पड़ाव होता है। इसके बाद जहां कुछ छात्र हायर एजुकेशन के लिए कॉलेज में एडमिशन लेते हैं तो वहीं कुछ छात्र अपने आर्थिक परिस्थितियों को देखते हुए ऐसे कोर्स का चुनाव करने की कोशिश करते हैं, जिसे कम समय में पूरा कर अच्‍छी जॉब हासिल की जा सके। आज के समय में बहुत से प्राइवेट संस्थान ऐसे शॉर्ट टर्म कोर्स कराते हैं जिन्हे करने के बाद स्टूडेंट्स आसानी से अच्छी सैलरी वाली जॉब पा सकते हैं। इन कोर्स की सबसे खास बात यह है कि इन कोर्सेस को सभी स्ट्रीम के स्टूडेंट्स यानी आर्ट्स, कॉमर्स और साइंस स्ट्रीम के छात्र कर सकते हैं। इस आर्टिकल के माध्‍यम से हम आपको कुछ ऐसे ही शॉर्ट टर्म कोर्स बताने जा रहे हैं जो पूरी तरह से जॉब ओरिएंटेड हैं।

होटल मैनेजमेंट में डिप्लोमा

12वीं पास करने वाले छात्र होटल मैनेजमेंट में डिप्लोमा कर अच्‍छी नौकरी पा सकते हैं। इस फील्‍ड में शार्ट टर्म कोर्स 3 से 12 महीने का होता है। जिसे पूरा करने के बाद छात्र किसी भी होटल या फिर रेस्‍टोरेंट में शेफ, रिसेप्शनिस्ट, रूम सर्विस स्टाफ और मैनजेर के तौर पर पा सकते हैं।

UP Board 10th, 12th Result 2022 Date: यूपी बोर्ड रिजल्ट रिलीज करने की तैयारी, जानिए कब और कहां होगा जारी

डिजिटल मार्केटिंग में डिप्लोमा

डिजिटल मार्केटिंग के अंदर आज के समय में युवाओं की काफी डिमांड है। ऐसे में यह फील्‍ड करियर बनाने के लिए अच्‍छा ऑप्‍शन बन सकता है। इससे संबंधित कोर्स को 12वीं के बाद किया जा सकता है। हालांकि ग्रेजुएट स्टूडेंट्स भी डिजिटल मार्केटिंग में डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं। इसमें कोर्स की ड्यूरेशन भी 3 से 12 महीने की होती है। युवा इस कोर्स को करने के बाद किसी भी कंपनी में एग्जीक्यूटिव से लेकर स्पेशलिस्ट तक के पद को हासिल कर सकते हैं।

वेब डिजाइनिंग में डिप्लोमा

आज के समय में वेब डिजाइनिंग डिमांड बढ़ती ही जा रही है। अगर आप 12वीं या ग्रेजुएशन के बाद बेब डिजाइनिंग का कोर्स करना चाहते हैं, तो यह आपके लिए बेस्‍ट ऑप्‍शन बन सकता है। ये कोर्स शॉर्ट टर्म के है, जिसे आप कम समय में करके वेब डिजाइनर के तौर नौकरी पा सकते हैं। साथ ही आपको  डिजाइनिंग एग्जीक्यूटिव और डिजाइनिंग मैनेजर के पद पर नौकरी मिल सकती हैं।

फोटोग्राफी में डिप्लोमा कोर्स

फोटोग्राफी का शौक रखने वाले छात्र 12वीं के बाद इस फील्‍ड में 6 महीनें का डिप्‍लोमा करके अपना करियर बना सकते हैं। फोटोग्राफी में डिप्‍लोमा करने के बाद आप फैशन फोटोग्राफर, वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर, न्यूज फोटोग्राफर की नौकरी पा सकते हैं।

RBSE 12th Arts Result 2022 Date: राजस्थान बोर्ड 12वीं आर्ट्स स्ट्रीम के परिणाम जल्द होंगे जारी, ये है संभावित डेट!

मल्टीमीडिया में डिप्लोमा कोर्स

यदि आप 10वीं के बाद कोई डिप्‍लोमा कोर्स करना चाहते हैं, तो मल्‍टी‍मीडिया में अपना करियर बना सकते हैं। इस कोर्स को 12वीं के बाद भी किया जा सकता है। इस कोर्स की समय अवधि 6 महीने से 1 साल की है। वहीं अगर आप अच्‍छे से सीखना चाहते हैं, तो 2 साल का एडवांस डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं।  इस कोर्स को पूरा करने के बाद आप एनिमेटर, डिजाइनर, ग्राफिक, प्रमोशन मैनेजर और ब्रांड मैनेजर की जॉब कर सकते हैं।