लाइव टीवी

Digital Marketing: डिजिटल मार्केटिंग के इन मीडियम में बनाएं शानदार करियर, लाखों में होगी कमाई

Updated Jun 29, 2022 | 22:31 IST

Digital Marketing: अब हर व्‍यवसाय का डिजिटलीकरण हो रहा है। कंपनियां अपने प्रोडेक्‍ट के लिए डिजिटल माध्‍यम को ज्‍यादा पसंद कर रही हैं। बढ़ते इस डिजिटलीकरण की वजह से यहां पर युवाओं को शानदार करियर बनाने का मौका मिल रहा है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
डिजिटल मार्केटिंग के इन माध्‍यमों में करियर का मौका
मुख्य बातें
  • कंपनियां अपने प्रोडक्‍ट को डिजिटल माध्‍यम से कर रही मार्केटिंग।
  • डिजिटल मार्केटिंग में युवाओं के पास कई तरह से करियर बनाने का मौका।
  • युवा किसी कंपनी के साथ जुड़कर या खुद से यहां बना सकते हैं करियर।

Digital Marketing: आज हर व्‍यवसाय का डिजिटलीकरण हो रहा है। पिछले दो साल से कोविड वायरस की वजह से इस क्षेत्र में बेतहाशा वृद्धि हुई है। डिजिटल तरीके से एक क्लिक में कोई भी कंपनी अपने प्रोडेक्‍ट की डीटेल हजारों-लाखों तक भेज सकती है। इसलिए आज के समय में प्रत्येक कम्पनी अपनी सर्विस और प्रोडक्ट का प्रचार करने के लिए डिजिटल तरीके अपना रही है।

इस डिजिटलीकरण के साथ ही युवाओं के लिए इस क्षेत्र में करियर के ऑप्‍शन भी बढ़ते जा रहे हैं। जब भी कोई कम्पनी कोई प्रोडक्ट या बिज़नेस की शुरुआत करती है, तो उसे सफल बनाने के लिए कंपनियां डिजिटल मार्केटिंग का सहारा लेती हैं। बड़ी बड़ी कम्पनियां अपने प्रोडक्ट का विज्ञापन करने के लिए लाखों-करोड़ो रूपये खर्च कर रही है। डिजिटल मार्केटिंग में करियर बनाने के ये ऑप्‍शन बेस्‍ट हैं।

सोशल मीडिया मार्केटिंग

स्‍मार्टफोन और इंटरनेट चलाने वाला हर इंसान आज सोशल मीडिया का इस्तेमाल करता है। इसलिए सोशल मीडिया मार्केटिंग करने का सबसे अच्छा विकल्प बनकर उभरा है। सभी कम्पनियां अपने प्रोडक्ट का तेजी से और खास उपभोक्‍ता वर्ग तक विज्ञापन पहुंचाने के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल करती है।

अगर आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते है, तो आपको भी प्रोडक्ट के विज्ञापन नजर आते होंगे। अगर आपको सोशल मीडिया की अच्छी समझ है तो आप यहां मार्केटिंग की दिशा में अपने कदम बढ़ाकर अच्छी कमाई कर सकते है।

Career in Aviation Industry: पायलट बनकर भरना चाहते हैं आसमान में उड़ान? बहुत काम आएंगी ये खास टिप्‍स

ऐप से मार्केटिंग

आपको छोटी से लेकर बड़ी लगभग हर तरह की कंपनियों का एप गूगल प्ले स्टोर पर मिल जाएगा। क्योंकि यूजर्स अपनी पसंदीदा कम्पनी की एप्लीकेशन का इस्तेमाल करना ज्‍यादा पसंद करते है। लोगों को अब अपने पसंदीदा वेबसाइट को बार-बार गूगल पर सर्च करना काफी इरिटेटिंग लगता है।

ज्यादातर स्मार्ट फोन यूजर ऑनलाइन बुकिंग, न्यूज चैनल, शॉपिंग, मनी ट्रासंफर, सोशल मीडिया इत्यादि के लिए एप्लिकेशन का इस्तेमाल करना पसंद करते है। युवा एप डिजाइनिंग व मार्केटिंग का डिप्‍लोमा कोर्स पूरा कर भी इस इस फील्‍ड में अपना शानदार करियर बना सकते हैं।

खुद का डिजिटल मार्केटिंग बिजनेस

अगर आपको कहीं जॉब करना नहीं पसंद है तो आप खुद की डिजिटल मार्केटिंग कम्पनी शुरू कर सकते हैं। हालांकि इससे पहले आपको डिजिटल मार्केटिंग इंडस्ट्री में कम से पांच से छह वर्ष का अनुभव प्राप्त करना होगा। क्योंकि डिजिटल मार्केटिंग कम्पनी शुरू करने के लिए आपको इंटरनेट, क्लाइंट मैनेजमेंट, मार्किट, प्रोजेक्ट मैनेजमेंट, वेबसाइट डवलपमेंट एंड मार्केटिंग आदि की अच्‍दी जानकारी होना जरूरी है। ये अनुभव आप किसी भी डिजिटल मार्केटिंग कम्पनी में करके भी ले सकते है।

यूट्यूब पर मार्केटिंग

बता दें कि गूगल के बाद यूट्यूब दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन है। इसलिए यह प्‍लेटफार्म भी मार्केटिंग के लिए बेहतरीन है। आज के समय में लोग सबसे ज्यादा वीडियो देखना पसंद करते है, इसलिए कम्पनियां अपने प्रोडक्ट का विज्ञापन करने के लिए यूट्यूब का सहारा ले रही हैं। जिसमे यूट्यूब पर लोगो को वीडियो विज्ञापन दिखाया जाता है।

यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करना बिलकुल फ्री है। इसलिए आप भी अपना किसी एक कैटेगरी का चैनल बनाकर उस पर रोजाना वीडियो अपलोड कर सकते हैं। आज हजारों युवा इस माध्‍यम से लाखों में कमाई कर रहे हैं।

सर्च इंजन मार्केटिंग

मार्केटिंग के लिए सर्च इंजन एक प्‍लेटफार्म है। अगर आप ब्लॉगिंग करते है तो इसके लिए आपको एक वेबसाइट बनाने की जरूरत पड़ती है।

वेबसाइट पर ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक बढ़ाने के लिए एसईओ का ज्ञान होना बेहद जरूरी है तभी आप ब्लॉगिंग या वेबसाइट की सहायता से अपनी टारगेटेड ऑडियंस तक आसानी से पहुंच सकते है। अगर आप एक एसईओ एक्सपर्ट्स बन जाते है तो आप घर बैठे भी लाखों रूपये महीना आसानी से कमा सकते है।