लाइव टीवी

Career in Advertisement: एडवरटाइजमेंट के क्षेत्र में छात्र ऐसे बना सकते हैं करियर, जानें जरूरी कोर्स व स्किल

Updated Jun 26, 2022 | 20:42 IST

Career in Advertisement: अगर आपके अंदर कुछ क्रिएटिव करने की इच्छा है और आप मार्केटिंग के फील्‍ड में आना चाहते हैं तो एडवरटाइजमेंट का क्षेत्र आपके लिए एक बेहतर करियर विकल्प बन सकता है। यहां पर जॉब की कमी नहीं है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
एडवरटाइजमेंट के क्षेत्र में जरूरी कोर्स व करियर ऑप्‍शन
मुख्य बातें
  • छात्र 12वीं के बाद एडवरटाइजमेंट में कर सकते हैं कोर्स
  • एडवरटाइजिंग में कुछ खास स्किल्स की पड़ती है जरूरत
  • कोर्स के बाद किसी भी कंपनी में मिल सकती है अच्‍छी सैलरी

Career in Advertisement: आज प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया से लेकर सोशल मीडिया तक एडवरटाइजमेंट से भरा पड़ा है, आज के समय को एडवरटाइजमेंट का युग कहा जाता है। ब्रांड छोटे हो या फिर बड़ा, कस्‍टमर तक प्रोडेक्‍ट को पहुंचाने के लिए हर कंपनी एडवरटाइजमेंट का सहारा लेती है। इसके लिए वे लाखों करोड़ो रूपये खर्च करती हैं।

यही कारण है कि इस क्षेत्र में करियर बनाने के लिए अवसरों की कमी नहीं है। अगर आप कुछ क्रिएटिव करने की इच्छा रखते है और मार्केटिंग में आपकी दिलचस्‍पी है तो एडवरटाइजमेंट का क्षेत्र आपके लिए एक बेहतर करियर विकल्प बन सकता है।

स्किल्‍स व योग्‍यता

एडवरटाइजमेंट के क्षेत्र में आने के लिए अब इससे संबधित कोर्स जरूरी हो गया है। किसी भी स्ट्रीम से 12वीं पास छात्र एडवरटाइजमेंट में डिप्‍लोमा व ग्रेजुएशन कर सकते हैं। वहीं अगर आप पीजी कोर्स जैसे मास्टर इन मास कम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म, पीजी डिप्लोमा इन एडवरटाइजिंग एंड पब्लिक रिलेशन कोर्स में दाखिला लेना चाहते हैं, तो किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएट होना जरूरी है। एडवरटाइजमेंट में बैचलर डिग्री 3 साल की होती है।

वहीं डिप्लोमा व मास्‍टर डिग्री 2 साल और पीजी डिप्लोमा 1 साल का होता है। गवर्नमेंट कॉलेज में एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम देना होता है। एडवरटाइजिंग के क्षेत्र में करियर बनाने के लिए आपमें कई स्किल्‍स का होना जरूरी है। जैसे- क्रिएटिव थिंकिंग, गुड कम्युनि‍केशन स्किल, लेआउट डिजाइन, फोटोशॉप, क्रिएटिव राइटिंग और हिंदी व इंग्लिश का अच्छा ज्ञान होना चाहिए।

JAC 12th Arts, Commerce Result 2022: कल इस समय जारी हो सकता है झारखंड बोर्ड 12वीं कॉमर्स और आर्ट्स का रिजल्ट, शिक्षा मंत्री ने दिया संकेत

कोर्स

एडवरटाइजमेंट के फील्‍ड में आज कई कोर्स उपलब्‍ध हैं जिसे छात्र अपनी जरूरत के हिसाब से कर सकते हैं। यहां पर छात्र बैचलर इन एडवरटाइजिंग एंड जर्नलिज्म,  डिप्लोमा इन एडवरटाइजिंग एंड पब्लिक रिलेशन, डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन, बीएससी इन मास कम्युनकेशन, एडवरटाइजिंग एंड जर्नलिज्म, बैचलर इन जर्नलिज्म एंड मास कम्युनकेशन, मास्टर इन मास कम्युनकेशन एंड जर्नलिज्म, पीजी डिप्लोमा इन एडवरटाइजिंग एंड पब्लिक रिलेशन, पीजी डिप्लोमा इन मास कम्युनकेशन, बीबीए इन एडवरटाइजिंग और एमबीए इन एडवरटाइजिंग कर सकते हैं।

करियर का स्‍कोप

एडवरटाइजिंग के क्षेत्र में आज के समय मे अच्छे करियर विकल्‍प की कमी नहीं है। मोबाइल फोन हो या टीवी या फिर न्यूज पेपर हर जगह पर एडवरटाइजमेंट का बोलबाला है। कंपनियां चाहती है कि उसके प्रोडक्ट के बारे में ज्यादा से ज्यादा लोग जानें और उसे खरीदें। एडवरटाइजमेंट के क्षेत्र में हो रही ग्रोथ के कारण इस इंडस्ट्री में एक्सपर्ट लोगो की काफी डिमांड बढ़ रही हैं।

आप किसी भी एडवरटाइजमेंट कंपनी में आसानी से काम पा सकते हैं। इसके अलावा न्यूज चैनल, टीवी, रेडियो, न्यूजपेपर, पत्रिकाओं आदि में भी जॉब कर सकते हैं। यहां पर मुख्‍य रूप से मीडिया रिसर्चर, मीडिया प्लानर, कॉपी राइटर, प्रोडक्शन मैनेजर, पब्लिक रिलेशन ऑफिसर, क्रिएटिव डिपार्टमेंट, क्रिएटिव राइटर, स्क्रिप्ट राइटर जैसी प्रोफाइल पर काम किया जाता है।