लाइव टीवी

RSMSSB Computer Instructor Recruitment 2022: जारी हुए बेसिक कम्प्यूटर अनुदेशक, वरिष्ठ कम्प्यूटर अनुदेशक सीधी भर्ती परीक्षा के Master Question Paper एवं Answer Key

Updated Jul 05, 2022 | 12:11 IST

RSMSSB Computer Instructor Recruitment 2022: बेसिक कम्प्यूटर अनुदेशक सीधी भर्ती परीक्षा-2022, के मास्टर प्रश्न पत्र तथा इनकी प्रारम्भिक उत्तर कुंजी बोर्ड की वेबसाइट www.rsmssb.rajasthan.gov.in पर जारी कर दी गयी है...

Loading ...
RSMSSB Computer Instructor Recruitment 2022 Answer key and master Question Paper released
मुख्य बातें
  • RSMSSB ने कंप्यूटर इंस्ट्रक्टर भर्ती के लिए मास्टर प्रश्न पत्र जारी किए
  • मास्टर प्रश्न के साथ साथ आंसर की भी देखी जा सकती है
  • इन आधिकारिक जानकारी को rsmssb.rajasthan.gov.in से कर सकेंगे चेक

RSMSSB Computer Instructor Recruitment 2022: राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा 18 जून, 2022 को आयोजित बेसिक कम्प्यूटर अनुदेशक सीधी भर्ती परीक्षा-2022, (प्रथम प्रश्न पत्र- परीक्षा कोड 118A, द्वितीय प्रश्न पत्र परीक्षा कोड: 118B) एवं 19 जून, 2022 को आयोजित वरिष्ठ कम्प्यूटर अनुदेशक सीधी भर्ती परीक्षा-2022, (प्रथम प्रश्न पत्र- परीक्षा कोड 119A, द्वितीय प्रश्न पत्र परीक्षा कोड: 119B) के मास्टर प्रश्न पत्र तथा इनकी प्रारम्भिक उत्तर कुंजी बोर्ड की वेबसाइट www.rsmssb.rajasthan.gov.in पर जारी कर दी गयी है। यदि किसी परीक्षार्थी को प्रश्न पत्र में सम्मिलित किसी अथवा किन्ही प्रश्न अथवा इसके या इनके उत्तर के संबंध में कोई आपत्ति हो तो निर्धारित शुल्क के साथ 06 जुलाई 2022 समय 00:01 बजे (मध्य रात्रि) से 08 जुलाई, 2022 समय 23:59 बजे (मध्य रात्रि) तक अपनी ऑनलाईन आपत्ति बोर्ड की वेबसाईट पर दर्ज करवा सकते हैं।

ऑब्जेक्शन करने का मिलेगा मौका

राजस्थान कर्मचारी सेवा चयन बोर्ड के सचिव ने बताया कि परीक्षार्थियों को परीक्षा में अलग-अलग सेट के प्रश्न पत्र उपलब्ध कराये गये हैं। अपलोड किये गये मास्टर प्रश्न पत्र में उनको उपलब्ध कराये गए प्रश्न पत्र के सभी प्रश्न अलग-अलग क्रमांक पर सम्मिलित हैं। उनके प्रश्न पत्र में किसी प्रश्न के उत्तर के दिये गये विकल्पों का क्रम भी अपलोड किये गये मास्टर प्रश्न पत्र के प्रश्न के उत्तर के विकल्पों में भिन्न क्रम में हो सकता है। उन्होंने बताया कि सभी को यह भी सूचित किया जाता है कि वे बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड किये गये मास्टर प्रश्न पत्र की प्रश्न संख्या व उत्तर के विकल्पों के क्रम के आधार पर ही अपनी आपत्तियाँ दर्ज करें। इसका ध्यान अवश्य रखें।

Read More- इस साल CTET परीक्षा 2022 में होंगे ये बदलाव, जल्द जारी होगा नोटिफिकेशन

जानें ऑब्जेक्शन फीस के बारे में

उन्होंने बताया कि बोर्ड द्वारा प्रत्येक आपत्ति का शुल्क 100 रूपये निर्धारित किया गया है। इस हेतु परीक्षार्थी बोर्ड की वेब साईट पर उपलब्ध ऑनलाईन आपत्ति के लिंक पर जाकर अपनी SSO आई.डी. के माध्यम से देय शुल्क ई-मित्र पेमेन्ट गेट-वे या ई-मित्र कियोस्क पर जितने प्रश्नों पर आपत्तियाँ करनी है, उसके अनुसार प्रति प्रश्न 100 रूपये की दर से देय शुल्क का भुगतान करें भुगतान के लिए सर्विस चार्जेज ई-मित्र द्वारा अलग से वसूल किया जायेगा। शुल्क के अभाव में आपत्तियों स्वीकार नहीं की जायेंगी। सचिव ने बताया कि ऑनलाईन आपत्तियों का लिंक केवल  06 जुलाई, 2022 समय 00:01 बजे (मध्य रात्रि) से 08 जुलाई, 2022 समय 23:59 बजे (मध्य रात्रि) तक ही उपलब्ध है, उसके पश्चात् लिंक निष्क्रिय हो जाएगा। अन्य किसी माध्यम से अथवा निर्धारित तिथि के बाद भेजी गई आपत्तियों स्वीकार नहीं की जायेगी। आपत्तियाँ केवल एक बार ही ली जायेगी। 

देगा होगा पुख्ता प्रमाण

आपत्तियों के लिये पोर्टल पर Standard, Authentic पुस्तकों के प्रमाण ही ऑनलाईन संलग्न करें। ऐसे प्रमाण के प्रत्येक पृष्ठ पर अपना रोल नम्बर और संबंधित प्रश्न की क्रम संख्या लिखकर ही अपलोड करें। संदर्भ में पुस्तक का नाम, लेखक / लेखकों के नाम, प्रकाशक का नाम, संस्करण वर्ष और पृष्ठ संख्या भी लिखा जाना आवश्यक है। वांछित प्रमाण संलग्न नहीं होने की स्थिति में आपत्तियों पर विचार नहीं किया जायेगा।

Read More- जारी हुई यूजीसी नेट एग्जाम सिटी इन्फॉर्मेशन, डायरेक्ट लिंक से करें चेक