लाइव टीवी

Sarkari Naukri 2022 Notification: इस हफ्ते निकली हैं 44500 से ज्यादा बंपर भर्तियां, देखें पूरी लिस्ट

Updated Apr 01, 2022 | 18:34 IST

Sarkari Naukri 2022, Sarkari Job Notification 2022: टाइम्स नाउ नवभारत आज अपने पाठकों के लिए इस हफ्ते निकली भर्तियों की पूरी लिस्ट लेकर आया है। यहां आप भारत सरकार और राज्य सरकार के के तरफ से निकली विभिन्न पदों पर वैकेंसी की लास्ट डेट, आवेदन प्रक्रिया, शैक्षणिक योग्यता और चयन प्रक्रिया जान सकते हैं...

Loading ...
इस हफ्ते निकली हैं 44500 से ज्यादा बंपर भर्तियां, देखें पूरी लिस्ट (i-stock)
मुख्य बातें
  • इस हफ्ते भारत और राज्य सरकार के विभिन्न विभागों में निकली बंपर भर्तियां।
  • स्टाफ सिलेक्शन कमीशन ने एमटीएस और हवलदार के 3000 से अधिक पदों पर निकाली भर्ती।
  • बीपीएससी के जरिये प्राइमरी स्कूलों में हेड टीचर के 40506 पद भरे जाएंगे

Sarkari Naukri 2022 Notification: सरकारी नौकरी का सपना संजोए बैठे उम्मीदवारों के लिए बड़ी खुशखबरी है। भारत और राज्य सरकार के विभिन्न विभागों में सरकारी नौकरी की भरमार है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI), बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB), उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड (UPPCL), बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन (BPSC), स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (SSC), भारतीय रेलवे, उत्तर प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन (UPPSC) समेत अनेक जगहों पर भर्तियां निकली हैं। यहां 10वीं 12वीं पास से लेकर इंजीनियरिंग और मेडिकल की पढ़ाई करने वाले उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

टाइम्स नाउ नवभारत आज अपने पाठकों के लिए इस हफ्ते निकली भर्तियों की पूरी लिस्ट लेकर आया है।

भारतीय रिजर्व बैंक, Reserve Bank Of India

RBI Grade B Recruitment 2022: भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI)  में सरकारी नौकरी की आस लगाए बैठ उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर है। आरबीआई ने ग्रेड बी के 303 पदों पर भर्ती प्रक्रिया का आयोजन किया है। जिसमें ऑफिसर ग्रेड बी जनरल के सर्वाधिक 238 पदों पर, ऑफिसर ग्रेड बी जनरल के 31, ऑफिसर ग्रेड बी डीएसआईएम के 25 और असिसटेंट मैनेजर राजभाषा के 6 पदों पर रिक्तियों को भरा जाना है। यहां ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 18 अप्रैल 2022 है।  उम्मीदवार rbi.org.in  पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

  • आवेदन की अंतिम तिथि – 30 अप्रैल 2022
  • उम्र सीमा – 21 से 30 वर्ष
  • कैसे करें आवेदन – आरबीआई के इन पदों पर आवेदन करने के लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट rbi.org.in  पर जाएं।

बैंक ऑफ बड़ौदा, Bank Of Baroda

Bank Of Baroda Reseivable Manager Recruitment 2022: बैंक ऑफ बड़ौदा ने ब्रांच रिसिवेबल मैनेजर के 159 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इस भर्ती प्रक्रिया के तहत दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, बिहार, महाराष्ट्र, गोवा समेत कई राज्यों में बीओबी ब्रांच के लिए रिसिवेबल मैनेजर्स की भर्ती की जाएगी। इसमें सामान्य वर्ग (General Category) के लिए 68 सीटें, अनुसूचित जाति (SC) के लिए 23 सीटें, अनुसूचित जनजाति (ST) के लिए 11 सीटें व अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के लिए 42 सीटें हैं। तथा आर्थिक रूप से पिछड़ा वर्ग (EWS) के लिए 15 सीटें आरक्षित की गई हैं।
यहां आवेदन की अंतिम तारीख 14 अप्रैल 2022 है। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) की आधिकारिक वेबसाइट bankofbaroda.in की पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

  • आवेदन की अंतिम तारीख - 14 अप्रैल 2022
  • आयु सीमा – 23 से 35 साल
  • शैक्षणिक योग्यता - उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से ग्रेजुएट होना चाहिए। इसके अलावा बैंकों या किसी वित्तीय संस्थानों  में 2 साल का अनुभव होना चाहिए।

Also Read - ऑनलाइन इंटरव्यू में सफलता चाहते हैं, अपनाएं ये 7 जरूरी टिप्स

उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन (UPPCL)

UPPCL JE Recruitment 2022: उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन (UPPCL) ने अपने यहां पर जूनियर इंजीनियर ट्रेनी सिविल के 25 पदों पर भर्ती निकाली है। जिसमें जनरल के लिए 10 पद, एससी के लिए 6, ओबीसी के लिए 07 और ईडब्ल्यूएस के लिए 02 पद आरक्षित हैं। भर्ती प्रक्रिया में चयनित उम्मीदवारों को सातवें वेतन आयोग के तहत सैलेरी और भत्तों का लाभ दिया जाएगा। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार यूपीपीसीएल की आधिकारिक वेबसाइट upenergy.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

  • आवेदन की अंतिम तारीख: 18 अप्रैल 2022
  • शैक्षणिक योग्यता - जूनियर इंजीनियर के पदों पर आवेदन करने के लिए किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से सिविल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा होना चाहिए।

स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (SSC)

SSC MTS Recruitment: 2022: कर्मचारी चयन आयोग मल्टी टास्किंग स्टाफ के पदों पर बंपर भर्ती का आयोजन किया है। साथ ही केंद्रीय अप्रत्यक्ष सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) और केंद्रीय नारकोटिक्स ब्यूरो (सीबीएन) ने हवलदार के 3603 पदों पर भर्ती निकाली है। इस भर्ती प्रक्रिया के तहत चपरासी, सफाई कर्मचारी, चौकीदार और हवलदार के पदों पर भर्ती की जाएगी। उम्मीदवार स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (SSC) की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यहां आवेदन की अंतिम तिथि 30 अप्रैल 2022 है। आइए जानते हैं इससे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी।

  • शैक्षणिक योग्यता - उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त 10वीं पास होना चाहिए।
  • आयु सीमा - अधिकतम आयु सीमा 25 वर्ष और न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष होनी चाहिए।

चयन प्रक्रिया - एसएससी एमटीएस और हवलदार के पदों पर चयनित होने के लिए उम्मीदवारों को दो पेपर क्वालीफाई करना होगा। पेपर-1 कंप्यूटर बेस्ड होगा, जबकि पेपर-2 डिस्क्रिप्टिव होगा। इसमें आयोग द्वारा जनरल कैटेगिरी के लिए 40 प्रतिशत और आरक्षित वर्ग के लिए 35 प्रतिशत अंक निर्धारित किए गए हैं। हालांकि सीबीआईसी सीबीएन के हवलदार की भर्ती में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को टियर-1 और टियर-2 के साथ शारीरिक पात्रता परीक्षा (पीईटी) परीक्षा से भी गुजरना होगा।

एसएससी द्वारा जारी आधिकारिक नोटिफिकेशन के मुताबिक शारीरिक पात्रता परीक्षा में शामिल पुरुष अभ्यर्थियों को 15 मिनट में 1600 मीटर की दौड़ निकालना होगा और 30 मिनट में 8 किलोमीटर साइकिल चलाना होगा।, जबकि महिला अभ्यर्थियों के लिए 20 मिनट में 1 किलोमीटर की दूरी निर्धारित की गई है और 25 मिनट में 3 किलोमीटर साइकिलिंग करनी होगी। अधिक जानकारी के लिए एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें।

बिहार हेड टीचर जॉब (Bihar Primary Head Teacher Job 2022)

BPSC Recruitment 2022: बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने प्राइमरी स्कूलों में हेड टीचर के 40 हजार से अधिक पदों पर भर्ती प्रक्रिया का आयोजन किया है। इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से बिहार के प्राइमरी स्कूलों में हेड टीचर के 40506 रिक्तियों को भरा जाएगा। इसमें सामान्य वर्ग (General) के लिए 16204 पद, अनुसूचित जाति (SC) के लिए 6477 पद, अनुसूचित जनजाति (ST) के लिए एसटी के लिए 418 पद, अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 4861, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) के लिए 4048 पद, अत्यंत पिछड़ा वर्ग (EBC) के लिए 7290 और पिछड़ा वर्ग महिला के लिए 1210 सीटें आरक्षित हैं। साथ ही दिव्यांग और मूक बधिर लोगों के लिए भी सीटें आरक्षित हैं।

  • आवेदन की अंतिम तारीख - 22 अप्रैल 2022
  • कैसे करें आवेदन -  bpsc.bih.nic.in पर जाएं
  • आयु सीमा - बीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें। बता दें एज रिलैक्सेशन के आधार पर आपको यहां छूट दी जाएगी।
  • शैक्षणिक योग्यता - बीपीएससी द्वारा जारी प्राइमरी स्कूलों में हेड टीचर के पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ ग्रेजुएट होना चाहिए। साथ ही DEL.ED/ B.T/ B.ED/ B.A.ED/ B.SCED/ BLED में पास होना चाहिए।

Also Read - इस हफ्ते आने वाले हैं यह जॉब नोटिफिकेशन, अभी से कर लें नोट, नहीं होगी चूक

 बनारस लोकोमोटिव वर्क्स, BLW Railway Apprentice 2022

भारतीय रेलवे ने बनारस लोकोमोटिव वर्क्स के अपरेंटिस के 374 पदों पर भर्ती प्रक्रिया का आयोजन किया है। इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से बनारस लोकोमोटिव वर्क्स के अपरेंटिस के रिक्तियों को भरा जाएगा। इसमें आईटीई कैटेगिरी के 300 पदों पर और नॉन आईटीआई के 74 पदों पर भर्तियां की जाएंगी। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार बनारस लोकोमोटिव वर्क की आधिकारिक वेबसाइट blw.indianrailways.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

  • आवेदन करने की अंतिम तारीख: 26 अप्रैल 2022 
  • आयु सीमा – इन पदों के लिए आईटीआई और नॉन आईटीआई उम्मीदवारों की अलग अलग आयु निर्धारित की गई है। आईआटी अभ्यर्थियों की आयु 15 से 24 वर्ष होनी चाहिए, जबकि नॉन आईटीआई उम्मीदवारों की आयु 15 से 22 वर्ष निर्धारित की गई है।

शैक्षणिक योग्यता - बनारस लोकोमोटिव वर्क्स के अपरेंटिस पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं की परीक्षा में उत्तीर्ण होना चाहिए। साथ ही आईटीआई का सर्टिफिकेट होना चाहिए।