लाइव टीवी

Bank Jobs: एक्जिम बैंक ने मैनेजमेंट ट्रेनिंग के पदों पर निकली वैकेंसी, ऐसे कर सकेंगे आवेदन 

Updated Dec 17, 2020 | 13:48 IST

बैंकों में सरकारी नौकरी की आस लगाए बैठे उम्मीदवारों के लिए बड़ी खुशखबरी है। एक्जिम बैंक ने मैनेजमेंट ट्रेनी के पदों पर वैकेंसी निकाली है। यहां पर 19 दिसंबर से 31 दिसंबर तक आवेदन कर सकते हैं। 

Loading ...
Sarkari Naukri
मुख्य बातें
  • एक्जिम बैंक ने अपने यहां पर मैनेजमेंट ट्रेनिंग के 60 पदों पर आवेदन आमंत्रित किए हैं।
  • यहां पर आप 19 दिसंबर 2020 से 31 दिसंबर 2020 तक आवेदन कर सकते हैं। 
  • आवेदन के ल‍िए ऑफिशियल वेबसाइट eximbankindia.in पर दिशा निर्देश देख सकते हैं।    

EXIM BANK Recruitment: इंडियन एक्जिम बैंक (EXIM BANK) ने अपने यहां पर मैनेजमेंट ट्रेनी के 60 पदों पर आवेदन प्रक्रिया शुरू की है। यह उन युवाओं के लिए राहतभरी खबर है जो बैंकों में सरकारी नौकरी का सपना सजोए बैठे हैं। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार एक्जिम बैंक की आधिकारिक वेबसाइट eximbankindia.in  पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यहां पर आप 19 दिसंबर 2020 से 31 दिसंबर 2020 तक आवेदन कर सकते हैं। 

कितनी वैकेंसी 

एक्जिम बैंक ने अपने यहां पर मैनेजमेंट ट्रेनिंग के 60 पदों पर आवेदन आमंत्रित किए हैं। जिसमें अनारक्षित (जनरल) कोटे के 27 पद, एससी एसटी के 12 पद, औबीसी के 16 पद और इडब्लूएस 5 पद आरक्षित किए गए हैं। यहां पर आप 19 दिसंबर से 31 दिसंबर 2020 तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तारीख 31 दिसंबर है। 

शैक्षणिक योग्यता

यहां पर मैनेजमेंट ट्रेनिंग के लॉ मैनेजमेंट और इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के पदों पर अलग अलग मानदंण्ड आधारित किए गए हैं। जिसमें लॉ मैनेजमेंट ट्रेनिंग के पदों पर किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से एलएलबी में फ्रेश ग्रेजुएट उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

मैनेजमेंट और इनफॉर्मेशन टेकनोलॉजी

मैनेजमेंट और इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी के पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से कंप्यूटर साइंस/ इनफॉर्मेशन टेकनोलॉजी/  इलेक्ट्रॉनिक्स और कम्यूनिकेशन में B.E या फिर बीटेक की परीक्षा में 60 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए। अधिक जानकारी के लिए आप एक्जिम बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट eximbankindia.in पर जाकर जारी दिशा निर्देश देख सकते हैं।    

महत्वपूर्ण तिथि

एक्जिम बैंक (EXIM) के मैनेजमेंट ट्रेनिंग पदों पर आप 19 दिसंबर 2020 से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यहां पर आवनेदन की अंतिम तिथि 31 दिसंबर 2020 है। चयन प्रक्रिया संबंधी अभी कोई दिशा निर्देश बैंक की आधिकारिक वेबसाइट द्वारा जारी नहीं किया गया है। निर्देश जारी होते ही आपको सूचित कर दिया जाएगा।

उम्र सीमा

यहां पर सभी वर्गों के लिए अलग अलग उम्र सीमा निर्धारित की गई है। जिसमें अनारक्षित यानि जनरल कैटेगिरी और ईडब्लूएस के 18 से 25 वर्ष के युवक/ युवतियां आवेदन कर सकते हैं। ओबीसी कैंडिडेट के लिए 3 वर्ष की छूट दी गई है और एससी एसटी के लिए अधिकतम आयु 30 वर्ष निर्धारित की गई है।  

कैसे करें आवेदन

इन पदों पर आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार एक्जिम बैंक की आधिकारिक वेबसाइट  eximbankindia.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यहां पर 19 दिसंबर से आवेदन कर सकते हैं।

यह है जरूरी 

आवेदन करते समय उम्मीदवार को अपनी एक पासपोर्ट साइज फोटो और सिग्नेचर स्कैन कर अपलोड करना होगा। इसके साथ ही उ अपने सभी जरूरी दस्तावेज स्कैन कर अपने पास रख लें।

अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप एक्जिम बैंक की आधिकारिक वेबसाइट  eximbankindia.in पर जाकर बैंक द्वारा जारी दिशा निर्देश देख सकते हैं।