लाइव टीवी

SI recruitment 2021: सब इंस्पेक्टर और सार्जेंट के 330 पद खाली, ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों तरह कर सकते हैं आवेदन

Updated Aug 16, 2021 | 16:54 IST

SI recruitment 2021: यदि आप देशभर में कहीं भी पुलिस में सब इंस्पेक्टर की जॉब के लिए तैयार हैं, तो यह खबर आपके लिए है क्योंकि पश्चिम बंगाल में सब इंस्पेक्टर के पदों पर भर्ती चल रही है।

Loading ...
कोलकाता पुलिस में एसआई और सार्जेंट के 330 पद खाली (i-stock)
मुख्य बातें
  • सब इंस्पेक्टर और सार्जेंट के पदों पर आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, अंतिम तिथि 19 अगस्त है।
  • शारीरिक मापदंड के अलावा स्नातक उपाधि लिए हुए उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।
  • 20 से 27 वर्ष तक के युवाओं के लिए बेहतरीन मौका, दोनों मोड से कर सकते हैं आवेदन

wb police si recruitment 2021 : पश्चिम बंगाल में सब इंस्पेक्टर की भर्ती के लिए बीते दिनों विज्ञप्ति जारी हो चुकी है। उम्मीदवार इन पदों के लिए 19 अगस्त, 2021 तक आवेदन कर सकते हैं। ध्यान रहे आवेदन केवल 19 अगस्त की शाम पांच बजे तक हो सकेंगे। खास बात यह है कि इन पदों पर ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों तरह से आवेदन स्वीकार किए जा सकते हैं।​ SI recruitment 2021 के तहत कोलकाता पुलिस में सार्जेंट के 122 पद है जबकि सब इंस्पेक्टर के कुल 208 पदों पर भर्ती की जाएगी।

wb police si recruitment 2021 eligibility - शैक्षणिक योग्यता

उम्मीदवारों के पास मान्यताप्राप्त यूनिवर्सिटी से स्नातक उपाधि या समकक्ष योग्यता होना चाहिए। हालांकि, शैक्षणिक योग्यता के साथ साथ शारीरिक लंबाई चौड़ाई भी निर्धारित है, जिसके लिए आपको आधिकारिक विज्ञप्ति देखना चाहिए।

wb police si recruitment 2021 notification - नोटिफिकेशन कैसे देखें

पश्चिम बंगाल पुलिस भर्ती बोर्ड (WBPRB) ने सब इंस्पेक्टर के पदों पर आवेदन मंगाए हैं। यदि आप इस सिलसिले में नोटिफिकेशन देखना चाहते हैं तो http://wbpolice.gov.in/ पर जाएं। इसके बाद Recruitment पर क्लिक करें, यहां आपको SI recruitment 2021 की विज्ञप्ति के लिए लिंक दिखाई देगा, जिसके सामने आपको Get Details पर क्लिक करना होगा। ऐसा करते ही आपके सामने ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों तरह से आवेदन करने का विकल्प आ जाएगा।

आवेदन कैसे करें
ऑनलाइन आवेदन के लिए wbpolice.gov.in या kolkatapolice.gov.in पर जाएं, और वहां पहले अपना रजिस्ट्रेशन करें, जबकि ऑफलाइन के लिए विज्ञप्ति में दिए गए पते पर आपको एप्लीकेशन फॉर्म को भेजने की जरूरत होगी।

wb police si recruitment 2021 age limit - आयु सीमा

SI recruitment 2021 के लिए उम्मीदवारों की आयु 20 वर्ष से कम और 27 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आयु सीमा की गणना 1 जनवरी, 2021 के आधार पर की जाएगी। आयु सीमा में नियमानुसार छूट का प्रावधान है।

चयन प्रक्रिया
आवेदकों का चयन प्रारंभिक परीक्षा, शारीरिक माप परीक्षा, शारीरिक दक्षता, संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा और साक्षात्कार के आधार पर किया जाएगा।