लाइव टीवी

Personality Development Tips: अगर चढ़नी है सफलता की सीढ़ियां, तो अपनी पर्सनालिटी को इन तरीकों से करें डेवलप

Updated May 18, 2022 | 06:39 IST

Personality Development Tips: पर्सनालिटी डेवलपमेंट में बॉडी लैंग्वेज का अहम रोल होता है। एक रिसर्च में पता चला है कि, जिन लोगों की पर्सनालिटी बेहतर होती है, उनके सफलता के चांस 30 फीसदी बढ़ जाते हैं। इसलिए सभी को अपने पर्सनालिटी डेवलपमेंट के लिए इन बातों का ध्‍यान रखना चाहिए...

Loading ...
पर्सनालिटी डेवलपमेंट के लिए इन बातों करें फॉलो
मुख्य बातें
  • पर्सनालिटी डेवलपमेंट के लिए कम्युनिकेशन स्किल में सुधार जरूरी
  • बॉडी लैंग्वेज को इम्प्रूव करने से पर्सनालिटी में आता है निखार
  • बेहतर पर्सनालिटी के लिए ड्रेसिंग सेंस और लुक्‍स पर भी ध्यान देना जरूरी है।

Personality Development Tips: व्‍यक्ति की सफलता में सबसे बड़ा रोल पर्सनालिटी का होता है। एक रिसर्च में पता चला है कि शानदार पर्सनालिटी वाले लोगों के सफलता चांस 30 फीसदी तक बढ़ जाते हैं। हम जब भी किसी व्‍यक्ति से पहली बार मिलते हैं तो उस व्‍यक्ति को उसकी पर्सनालिटी के हिसाब से जज करते हैं। पर्सनालिटी एक ऐसी क्वालिटी है जो हर इंसान के व्यवहार और स्‍वभाव के बारे में सब कुछ बता देता है। जरूरी नहीं है कि आपको जन्‍म से ही शानदार पर्सनालिटी मिली हो, इसे आप इन बातों का ध्‍यान रखकर सुधार भी सकते हैं।

कम्युनिकेशन स्किल इम्प्रूव करें

किसी से बात करते समय ध्‍यान रखें कि, आपकी आवाज सॉफ्ट होनी चाहिए। कुछ भी बोलने से पहले सोचें कि आपकी बोली हुई बात सामने वाले को बुरी न लगे। साथ ही बात करते समय इधर-उधर देखने की जगह सामने वाले इंसान की तरफ देखकर ही बात करें। इसके साथ आप अपनी सुनने की क्षमता भी विकसित करें। आप जितना ध्यान से सामने वाले की बात को सुनेंगे आपकी बात को भी सामने वाला उतना ही सुनेगा।

बॉडी लैंग्वेज का रखें ख्याल

किसी से बात करते समय बैठने के तरीके को प्रोफेशनल रखें। चलते वक्‍त भी ध्यान रखें के आराम से चलने की कोशिश करें। जब भी आप किसी के सामने खड़े होकर बात करें तो ऐसे न खड़े हों कि जिससे लगे आपमें बहुत ज्यादा ऐटिटूड है। साथ ही सामने वाले से बात करते समय अपने हाथों से बात को बहुत ज्यादा एक्सप्रेस करने की कोशिश न करें।

Read More - इंटरव्यू के समय इन बातों का रखेंगे ध्‍यान तो जॉब होगी पक्की

ड्रेसिंग सेंस को सुधारें

पर्सनालिटी डेवलप करने में ड्रेसिंग सेंस सबसे महत्‍वपूर्ण होता है। कोई भी व्‍यक्ति दूर से ही देख करे आपके बारे में काफी कुछ बता सकता है। इसलिए ध्यान रहे कि ऑफिसि‍यल मीटिंग या प्रोफेशनल जगहों पर हमेशा साफ-सुथरा कपड़े ही पहन कर जाएं। आपके कपड़े हमेशा प्रेस किये हुए हो और उनमें दाग धब्बे न लगे हों।

लुक्स पर भी ध्यान दें

लुक्‍स का ध्यान रखकर आप अपनी पर्सनालिटी को इंप्रूव कर सकते हैं। अगर आप किसी से मिलने या इंटरव्‍यू के लिए जा रहे हैं तो बालों को अच्छे से कंघी करके जाएं। नेल्स हमेशा साफ रखें। अच्‍दा दिखने के लिए कभी भी बहुत ज्यादा मेकअप न करें। साथ ही अपने आप को ग्रूम करके रखें। किसी भी क्षेत्र में बॉडी मैनटेनेड लोगों को पहली नजर में प्रभावित करती है।

अपना व्यवहार सुधारें

व्‍यक्ति को सबसे सम्मानपूर्वक बात करनी चाहिए। चाहे वो आपसे छोटा हो या फिर बड़ा। आप जब भी किसी से मिले तो चेहरे पर मुस्‍कान होनी चाहिए। वहीं अगर आपको लगता है कि सामने वाला आपसे कुछ गलत कह रहा है तो उसे आराम से समझाएं, उससे बहस न करें। सुने, समझे और फिर अगर कोई बात गलत है तो बोलें।