लाइव टीवी

SSB recruitment 2020: सशस्त्र सीमा बल ने निकाली है 1522 पदों पर बंपर भर्तियां, 10वीं पास कर सकते हैं आवेदन

Updated Dec 07, 2020 | 18:22 IST

सशस्त्र सीमा बल ने 1522 पदों के लिए आवेदन मांगे हैं। योग्य उम्मीदवार जल्द से जल्द एसएसबी के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
SSB recruitment 2020
मुख्य बातें
  • दसवीं पास उम्मीदवार कर सकते हैं आवेदन
  • 20 दिसंबर तक है आखिरी डेट
  • सेना में भर्ती होने का सपना देखने वाले युवाओं के लिए शानदार मौका

इस वक्त हिंदुस्तान में रोजगार के कैसे हालात हैं यह हम सब से छुपा नहीं है इसलिए जब आपको पता चले की सशस्त्र सीमा बल ने 1522 पदों पर आवेदन मांगे हैं तो आपको अपनी कमर कस लेनी चाहिए और यह मौका किसी भी वजह से हांथ से नहीं जाने देना चाहिए। दरअसल सशस्त्र सीमा बल 1522 पदों पर आवेदन मांगे हैं इन सभी पदों के लिए मिनिमम योग्यता दसवीं पास रखी गई है।

आधिकारिक वेबसाइट

http://www.ssbrectt.gov.in/ और ssb.nic.in

कैसे करें आवेदन

आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको एसएसबी की ऑफिशल वेबसाइट ssb.nic.in या Sarkari Result पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा उसके बाद आपको एक रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड मिल जाएगा। जिसके बाद आपको वेबसाइट पर लॉगिन करके मांगे गए सभी डॉक्यूमेंट सबमिट करने होंगे और एप्लीकेशन फीस भरनी होगी। जनरल, ओबीसी कैटेगरी के लिए फीस ₹100 निर्धारित की गई है और एससी,एसटी और महिला उम्मीदवारों के लिए कोई फीस नहीं है।

जरूरी तारीखें

इन सभी पदों के लिए आवेदन 29 अगस्त 2020 से शुरू हो चुके हैं। आवेदन करने की आखिरी तिथि 20 दिसंबर 2020 है।

योग्यताएं

सभी पदों के लिए 10वीं पास होना आवश्यक है कुछ पदों के लिए अन्य योग्यताएं भी मांगी गई हैं जिन्हें आपको नोटिफिकेशन में अच्छी तरह से पढ़ लेना है।

उम्र सीमा

सभी पदों के लिए अलग-अलग उम्र सीमा निर्धारित की गई है। ड्राइवर के लिए उम्र सीमा 18 से 27 वर्ष। लैब असिस्टेंट और अन्य पदों के लिए 18 से 25 वर्ष। रसोईया, नाई और सफाई वाले के पदों के लिए उम्र सीमा 18 से 23 वर्ष निर्धारित की गई है।

चयन प्रक्रिया

चयन प्रक्रिया 3 चरणों से होकर गुजरेगी। जिसमें पहले आपका फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट और फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट होगा। उसके बाद 100 नंबर की लिखित परीक्षा होगी। आखिर में एक ट्रेड टेस्ट होगा जिसके बाद ही आप की चयन प्रक्रिया पूरी होगी।

जरूरी बात

फॉर्म भरने से पहले एसएसबी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर नोटिफिकेशन को अच्छी तरह से पढ़ लें और अपनी योग्यता अनुसार पदों पर आवेदन करें। आवेदन करते समय जल्दी बाजी ना करें ध्यान से सोच समझकर तब आवेदन करें।