लाइव टीवी

Communication Skills Tips: सक्सेसफुल करियर के लिए कम्‍युनिकेशन स्किल बेहद जरूरी, ऐसे करें स्किल में सुधार

Updated Jun 03, 2022 | 06:11 IST

Communication Skills Tips: आज के समय में सक्सेसफुल करियर बनाने के लिए बेहतर कम्युनिकेशन स्किल का होना बेहद जरूरी है। इसके वगैर करियर को टॉप लेवल तक पहुंचाना संभव ही नहीं है। इसके लिए किसी डिग्री या पढ़ाई-लिखाई की जरूरत नहीं पड़ती, बस जरूरी होता है कुछ बातों का ध्‍यान रखने का।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
कम्युनिकेशन स्किल इम्प्रूवमेंट टिप्स
मुख्य बातें
  • करियर ग्रोथ के लिए बहुत जरूरी है शानदार कम्युनिकेशन स्किल
  • कुछ जरूरी बातों का ध्‍यान रखें और रेगुलर प्रैक्टिस से करें इंप्रूव
  • बात करते समय सामने वाले को समझें और सही शब्‍दों का प्रयोग करें

Communication Skills Tips: आपके पास क्वालिफिकेशन चाहे जितनी भी, लेकिन अगर कम्युनिकेशन स्किल नहीं है तो जॉब हासिल करने के लिए एक ऑफिस से दूसरे ऑफिस धक्‍के खाने के लिए तैयार रहिए। आज के समय में सक्सेसफुल करियर बनाने के लिए बेहतर कम्युनिकेशन स्किल का होना बेहद जरूरी है। इसके वगैर करियर को टॉप लेवल तक पहुंचाना संभव ही नहीं है। कम्युनिकेशन स्किल आपकी पर्सनेलिटी का ही हिस्सा है, इसलिए अपनी पर्सनालिटी को इंप्रूव करने के लिए आपको अपनी कम्यूनिकेशन स्किल भी बेहतर करनी होगी। कम्युनिकेशन स्किल का पढ़ाई-लिखाई से कोई लेना देना नहीं है, ये जरूरी नही है कि हर पढ़े-लिखे शख्स की कम्युनिकेशन स्किल अच्छी ही हो। हालांकि कुछ बातों का ध्यान रखकर आप इसमें सुधार जरूर कर सकते हैं।

बॉडी लैंग्वेज सही रखें

कम्युनिकेशन स्किल में यह एक नॉन-वर्बल कम्युनिकेशन होता है, जिसमें आप बिना कुछ बोले बॉडी के हाव-भाव से सब कुछ कह देते हैं। इसलिए अगर आप अपनी कम्युनिकेशन स्किल्स को बढ़ाना चाहते हैं तो सबसे पहले अपनी बॉडी लैंग्वेज को सही रखना सीखें। अपनी बॉडी लैंग्वेज के द्वारा आप सामने वाले को अपनी बात आसानी से समझाने की कोशिश करें।

दूसरों की बातें भी सुनें

कम्युनिकेशन स्किल्स को इंप्रूव करने के लिए दूसरों की बातों को भी बहुत ही ध्यान से सुनना पड़ता है। इससे आप उसकी बातों को अच्छे से समझ सकेंगे। इसमें शुरुआती तौर पर आपसे कुछ गलतियां भी हो सकती हैं, लेकिन डेली प्रैक्टिस करते रहने से गलतियां कम होंगी और आप सही से कम्युनिकेशन कर सकेंगे।

Read More - भारतीय छात्रों के लिए विदेश में पढ़ाई के बेस्ट डेस्टिनेशन, जहां मिलते हैं कई फायदे

बात करते समय सामने वाले को समझें

किसी से कम्युनिकेशन करते समय उसकी बातों को समझना के साथ उसे भी समझना जरूरी होता है। हो सकता है कि वह कुछ बातें आपस स्‍पष्‍ट तौर पर नहीं कह पा रहा हो, लेकिन अगर उसको समझ रहे हैं तो उसके बताए बगैर भी उसकी भावना व बात समझ जाएंगे।

हमेशा सही शब्दों का प्रयोग करें

कम्‍युनिकेशन के लिए सही शब्दों का प्रयोग करना जरूरी होता है। इसके लिए आप डेली नये शब्द सीखें और उन्हें लोगों से बात करते समय यूज करें। जब किसी से बात करें तो शुरुआत में अपनी बात करने की स्‍पीड स्लो रखें, क्‍योंकि कई बार ऐसा होता है कि जल्दी-जल्दी कम्युनिकेशन करते समय हम गलत शब्दों का प्रयोग कर जाते हैं, बाद में माहौल में ढलने के बाद आप शब्दों की स्‍पीड बढ़ा सकते हैं।

रोज प्रैक्टिस करें

अगर आपस अपने कम्युनिकेशन स्किल को इम्प्रूव करने के प्रति सीरियस हैं तो आपको इसकी डेली प्रैक्टिस करनी होगी। साथ ही कुछ नए शब्‍द भी याद करने होंगे। इन शब्‍दों को हफ्ते में 2 बार जरूर दोहराएं। इससे आपकी कम्युनिकेशन स्किल बेहतर होगी।

Read More - साइबर एक्सपर्ट बन रहा हाई डिमांडिंग जॉब ऑप्‍शन, ऐसे बनाएं अपना करियर

प्वॉइंट टू प्वॉइंट बात करें

किसी से बात करते समय यह ध्‍यान रखें कि प्वॉइंट टू प्वॉइंट बात करें, चाहे सामने वाला आपका फ्रेंड हो या फिर कोई अन्‍य व्यक्ति। क्‍योंकि अगर आप इधर उधर की बात करेंगे तो आप जिस प्‍वाइंट पर आप बात करना चाहते हैं, वहां तक नहीं पहुंच पाएंगे। साथ ही सामने वाला व्यक्ति भी कंफ्यूज रहेगा।

आई कांटेक्ट रखें

कम्‍युनिकेशन स्किल में आई कांटेक्‍ट बहुत जरूरी होता है। इसलिए ध्‍यान रखें कि जब भी आप किसी से बात करें तो सामने वाले से आई कांटेक्ट बनाये रखें। इससे सामने वाले को हमारी सिंसेरिटी और इंटरेस्ट दिखाई देगा, साथ ही हमारे इमोशन्स भी उसे पता चलेंगे। ये हमारी कम्युनिकेशन स्किल्स को भी इफेक्टिव बनती है।