लाइव टीवी

Cyber Crime Job Opportunities: साइबर एक्सपर्ट बन रहा हाई डिमांडिंग जॉब ऑप्‍शन, ऐसे बनाएं अपना करियर

Updated Jun 02, 2022 | 21:19 IST

Cyber Crime Job Opportunities: साइबर क्राइम बढ़ने के साथ इस फील्‍ड में साइबर एक्सपर्ट की डिमांड बढ़ती जा रही है। इस फील्‍ड में जॉब की कमी नहीं है, बस जरूरत है नॉलेज की। साइबर एक्सपर्ट की कोर्स कर आप कई जगहों पर शानदार पैकेज के साथ जॉब कर सकते हैं...

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
साइबर एक्‍सपर्ट में ऐसे बना सकते हैं करियर
मुख्य बातें
  • साइबर एक्सपर्ट की जॉब मानी जाती है हाई डिमांडिंग
  • 12वीं के बाद साइबर में ग्रेजुएशन कर बना सकते हैं शानदार करियर
  • देश के कई कॉलेजों में कराए जाते हैं साइबर एक्सपर्ट के कोर्स

Cyber Crime Job Opportunities: आज का युग टेक्नोलॉजी का है। लगभग सभी जगह मोबाइल, कंप्यूटर और इंटरनेट का इस्तेमाल बेतहाशा किया जा रहा या यूं कहें कि हम पूरी तरह से इंटरनेट और कंप्यूटर पर निर्भर हो गए हैं।  इस निर्भता और डिजिटलाइजेशन के बढ़ने के साथ ही साइबर क्राइम के खतरे भी बढ़ गए हैं। प्रतिदिन सैकड़ों लोग ब्‍लैकमेलिंग, ठगी जैसे साइबर क्राइम का शिकार बन रहे हैं। इस बढ़ते खतरे के साथ साइबर सिक्योरिटी में पेशेवरों की मांग भी बढ़ गई है। इस फील्‍ड को वर्तमान के साथ भविष्‍य के भी सबसे शानदार करियर ऑप्‍शन में गिना जा रहा है। यहां पर जॉब की सभावनाओं की कमी नहीं, बस जरूरत है इस फील्‍ड में माहिर लोगों की। यहां हम साइटबर एक्सपर्ट में कोर्स, करियर ऑप्‍शन और जॉब के बारे में पूरी जानकारी देंगे।

पहले जानें कि क्या है साइबर क्राइम

गलत तरह से इंटरनेट का यूज करना और इसके माध्‍यम से लोगों को नुकसान पहुंचाने को ही साइबर क्राइम कहते हैं। ऐसे अपराध के लिए हर जग‍ह अलग कानून बनाया गया है। जिसके द्वारा होने वाले साइबर क्राइम को रोका जा सके। इसके अंतर्गत ब्लैकमेलिंग, स्टॉकिंग, कॉपीराइट, क्रेडिट कार्ड चोरी, फ्रॉड, पोर्नोग्राफी जैसे अपराध शामिल है। इसलिए इंटरनेट के माध्यम से होने वाले सभी अपराधों को साइबर क्राइम माना जाता है। इसी वजह से अब साइटबर एक्सपर्ट की भी मांग बढ़ती जा रही है।

जरूरी कोर्स व योग्‍यता

अगर आप भी साइबर एक्सपर्ट की तौर पर अपना करियर बनाने की सोच रहे हैं, तो 12वीं पास करने के बाद इस कोर्स में दाखिला ले सकते हैं। जिन्‍होंने कानून की डिग्री ले रखी है उनके लिए यह एक बेहतरीन फील्ड बन सकती है। साइबर से संबंधित कोर्स करने के लिए आपका किसी भी सब्‍जेक्‍ट से 12वीं या ग्रेजुएशन पास होना जरूरी है। इसके बाद आप बीटेक एलएलबी, बीए एलएलबी साइबर लॉ स्पेशलाइजेशन, साइबर लॉ में एलएलएम, मास्टर ऑफ साइबर लॉ, एमटेक इन साइबर लॉ, डिप्लोमा इन साइबर लॉ, पीजी डिप्लोमा इन साइबर लॉ जैसे कोर्स कर सकते हैं।

Read More - जान लें इंडियन नेवी और मर्चेंट नेवी में अंतर, तब चुने करियर की राह

करियर ऑप्‍शन

जिस तरह लोग कंप्यूटर और इंटरनेट पर ही आश्रित होते जा रहे हैं,  उसी तरह क्राइम भी बढ़ रहा है। साइबर क्राइम के बढ़ने से इस फील्‍ड में एक्‍सपर्ट्स की मांग बढ़ती जा रही है। जो साइबर सिक्योरिटी में पूरी तरह योग्‍य हो और साथ ही उसे साइबर लॉ की पूरी जानकारी भी हो। साइबर एक्‍सपर्ट की लॉ-फर्म्स, मल्टीनेशनल कंपनियां, गवर्नमेंट डिपार्टमेंट जैसी जगह पर बेहद डिमांड है। इसके अलावा आप चाहे तो देश के बाहर जाकर रिसर्चर के तरह काम कर सकते हैं। साइबर सिक्योरिटी में अच्छी जॉब पाने के लिए बड़ी कंपनियां, पुलिस डिपार्टमेंट, सरकारी संस्थाएं आदि आते है जिसमें आपको एक ट्रेनर के तौर पर काम मिल सकता है।

सैलरी

साइबर सिक्योरिटी में आपको बेहद अच्छी सैलरी मिल सकती है। माना जाता है कि कोर्स पूरा करने के बाद शुरूआत में यहां 30 से 50 हजार रुपये प्रतिमाह की जॉब आराम से मिल सकती है। वहीं एक्‍सपीरियंस होने पर आपको लाखों तक का पैकेज मिल सकता हैं।