लाइव टीवी

UP Vidhan Sabha Jobs: यूपी विधानसभा में सरकारी नौकरी का मौका, इन पदों के लिए ऐसे करें आवेदन

Updated Dec 10, 2020 | 14:12 IST

यूपी विधानसभा में कई सरकारी पदों के लिए बहाली निकली है। एडिटर, एडमिन, असिस्टेंट रिव्यू ऑफिसर, इंडेक्सर, एडिशनल प्राइवेट सेक्रेटरी, स्क्रूटिनी (रिव्यू) ऑफिसर आदि पदों पर आप इस प्रकार आवेदन कर सकते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspShutterstock
यूपी विधानसभा में सरकारी नौकरी।
मुख्य बातें
  • उत्‍तर प्रदेश विधानसभा सचिवालय में वैकेंसी
  • एडिटर, एडमिन, असिस्टेंट रिव्यू ऑफिसर, इंडेक्सर, एडिशनल प्राइवेट सेक्रेटरी आदि पर निकली भर्ती
  • पदों पर सरकारी नौकरी के लिए विज्ञप्ति जारी

UP Vidhan Sabha Recruitment 2021: उत्‍तर प्रदेश विधानसभा सचिवालय में एडिटर, एडमिन, असिस्टेंट रिव्यू ऑफिसर, इंडेक्सर, एडिशनल प्राइवेट सेक्रेटरी, स्क्रूटिनी (रिव्यू) ऑफिसर के पदों पर भर्ती हो रही है। इन पदों पर सरकारी नौकरी के लिए विज्ञप्ति जारी कर दी गई है। ऑफिशियल नोटिफिकेशन के अनुसार एडिटर के 1 पद, काउंटर रिपोर्ट के 4 पोस्ट, स्क्रूटनी ऑफिसर के 13 पद, अपर निजी सचिव के 2 पद, सहायक समीक्षा अधिकारी के 53 पद, एडमिन के 1 पद, रिसर्च एंड रिफ्रेंश असिस्टेंट के 1 पद, इंडेक्सर की 1 पोस्ट, सिक्योरिटी असिस्टेंट (पुरुष) - 10 पद आदि के पद हैं।

इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 21 वर्ष (पदों के अनुसार अलग अलग) एवं अधिकतम आयु 40 वर्ष निर्धारित है। इच्‍छुक युवा 8 दिसंबर, 2020 से 7 जनवरी 2021 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यह पद ग्रुप बी और ग्रुप सी श्रेणी के तहत भरे जाएंगे। इन पदों के लिए आवेदन करने के लिए, उम्मीदवारों को ऑफिशियल वेबसाइट पर अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

शैक्षिक योग्‍यता: एडिटर, एडमिन, असिस्टेंट रिव्यू ऑफिसर, इंडेक्सर, एडिशनल प्राइवेट सेक्रेटरी, स्क्रूटिनी (रिव्यू) ऑफिसर के लिए मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन एवं सिक्योरिटी असिस्टेंट के पद के लिए मान्यता प्राप्त बोर्ड से इंटरमीडिएट। एडिटर के लिए संपादकीय कार्य/अनुवाद कार्य/सटीक लेखन में 5 साल के अनुभव के साथ साहित्य या सामाजिक विज्ञान में पोस्ट ग्रेजुएट की डिग्री।

काउंटर रिपोर्ट, स्क्रूटनी ऑफिसर, एडिशनल प्राइवेट सेक्रेटरी, असिस्टेंट रिव्यू ऑफिसर के लिए शॉर्टहैंड और टाइपिंग के ज्ञान के साथ किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। इंडेक्सर के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से पुस्तकालय विज्ञान में ग्रेजुएट और डिप्लोमा होना चाहिए! रिसर्च एंड रेफरेंस असिस्टेंट के लिए प्रासंगिक डिसिप्लिनरी में पोस्ट ग्रेजुएट होना चाहिए।

आवेदन शुल्‍क: सामान्य और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवार को 950 रुपए, एससी और एसटी उम्मीदवारों को 850 रुपये देने होंगें। चयन प्रक्रिया: इन सभी पदों पर उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के आधार पर किया जाएगा।

लिंक: https://uplegisassemblyrecruitment.in/

आधिकारिक नोटिफिकेशन: https://uplegisassemblydocs.in/Docs/vigyapan.pdf