लाइव टीवी

यूपीएससी सिविल सर्विस 2019 मेन्स एग्जाम के फॉर्म जारी, upsc.gov.in पर ऐसे करें अप्लाई

Updated Aug 01, 2019 | 18:22 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

प्रीलिम्स 2019 में कुल 11,845 कैंडिडेट्स ने मेन्स के लिए क्वालिफाई किया है। प्रीलिम्स एग्जाम को कवालिफाई करने वाले स्टूडेंट्स यूपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं।

Loading ...
UPSC Mains Exam

नई दिल्ली. यूपीएससी सिविल सर्विस एग्जाम 2019 के प्रीलिम्स एग्जाम का रिजल्ट जारी हो गया था। अब कैंडिडेट्स की नजर दूसरे स्टेज यानी मेन्स एग्जाम की तरफ है। यूपीएससी ने मेन्स एग्जाम का फॉर्म जारी कर दिया है।

प्रीलिम्स एग्जाम को कवालिफाई करने वाले स्टूडेंट्स यूपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा upsconline.nic.in पर भी ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं।

फॉर्म में कैंडिडेट्स को बताना होगा कि वह किस सर्विस- आईएएस, आईपीएस, आईएफएस और सेंट्रल सर्विस में जाना चाहते हैं। उन्हें अपनी प्राथमिकता भी बतानी होगी। इसके अलावा अपने पसंद का जोन और कैडर भी बताना होगा।   

ऐसे करें आवेदेन 
सबसे पहले यूपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर जाएं। होम पेज पर ऑनलाइन एप्लिकेशन के ऑप्शन पर क्लिक करें। आप एक नए पेज पर आ जाएंगे। 
नए पेज पर यूपीएससी CSE मेन नोटिफेकशन पर क्लिक करें। 

नोटिफिकेशन पर जाने के बाद सबसे पहले फॉर्म 1 भरें। इसके बाद आपको फॉर्म 2 भरना होगा। इसके बाद पेमेंट करें। आपको बता दें कि  एप्लिकेशन प्रोसेस 1 अगस्त 2019 से शुरू होगी। फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 16 अगस्त है।   

ये है मेन्स एग्जाम का पैटर्न 
यूपीएससी के तीनों स्टेज में मेन्स का एग्जाम सबसे महत्वपूर्ण होता है। मेन्स सब्जेक्टिव होता है। मेन्स के एग्जाम में कुल 9 पेपर होते हैं। इसमें जनरल स्टडीज(जीएस) के चार पेपर होते हैं। इसके अलावा निबंध, अंग्रेजी और रीजनल भाषा का एग्जाम होता है। 

मेन्स में एक ऑप्शनल सब्जेक्ट का भी एग्जाम देना होता है। मेन्स एग्जाम का कुल वेटेज 2025 मार्क्स है। प्रीलिम्स में कुल 11,845 कैंडिडेट्स ने मेन्स के लिए क्वालिफाई किया है। मेन्स एग्जाम में क्वालिफाई करने वाले कैंडिडेट्स को इंटरव्यू राउंड के लिए बुलाया जाएगा।