लाइव टीवी

UPSC Exam Result 2019: UPSC सिविल सर्विस परीक्षा 2019 का फाइनल रिजल्ट घोषित, प्रदीप सिंह ने किया टॉप

Updated Aug 04, 2020 | 12:22 IST

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (The Union Public Service Commission) ने सिविल सर्विस परीक्षा 2019 के फाइनल परिणामों की घोषणा कर दी है। कमीशन ने उन कैंडिडेट्स की प्रोविजनल अप्वाइंटमेंट्स की लिस्ट भी जारी कर दी है।

Loading ...
यूपीएससी 2019 परीक्षा का फाइनल रिजल्ट घोषित

नई दिल्ली : यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (The Union Public Service Commission) ने सिविल सर्विस परीक्षा 2019 के फाइनल परिणामों की घोषणा कर दी है। इसके साथ ही कमीशन ने उन कैंडिडेट्स की प्रोविजनल अप्वाइंटमेंट्स की लिस्ट भी जारी कर दी है।

सिविल सर्विस परीक्षा 2019 की लिखित परीक्षा यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन के द्वारा पिछले साल सितंबर में ली गई थी। इसके लिए पर्सनैलिटी टेस्ट इंटरव्यू फरवरी-अगस्त 2020 में लिया गया था। अब कमीशन ने मेरिट के आधार पर इसकी फाइनल लिस्ट जारी कर दी है। 

सिविल सर्विस परीक्षा 2019 की लिखित परीक्षा की रिजल्ट के आधार पर कैंडिडेट्स का फरवरी से लेकर अगस्त 2020 तक इंटरव्यू हुआ था। अब कमीशन ने इंटरव्यू के मेरिट के आधार पर कैंडिडेट की फाइनल लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट में प्रोविजनल अप्वाइंटमेंट्स के लिए सफल कैंडिडेट का नाम है। 

आप इन कैंडिडेट्स की लिस्ट यहां चेक कर सकते हैं

इसके लिए चार तरह की अप्वाइंटमेंट्स कैटेगरी निर्धारित की गई है जिनमें

  • इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस
  • इंडियन फॉरेन सर्विस
  • इंडियन पुलिस सर्विस और
  • सेंट्रल सर्विस (ग्रुप ए और ग्रुप बी)

बता दें कि यूपीएससी सिविल सर्विस की परीक्षा 2019 में प्रदीप सिंह नाम के कैंडिडेट ने टॉप किया है। इसके बाद दूसरे नंबर पर जतिन किशोर और प्रतिभा वर्मा का नाम है जिन्होंने दूसरी और तीसरी रैंक प्राप्त की है। इस लिस्ट में कुल 829 कैंडिडेट का नाम शामिल है जिन्हें अप्वाइंटमेंट के लिए रिकमेंड किया गया है। इसमें 304 जनरल कैटेगरी के कैंडिडेट, EWS के 78 कैंडिडेट, OBC के 251,  SC के 129,  ST के 67 कैंडिडेट शामिल हैं।