लाइव टीवी

UPSC ESIC Recruitment: ESIC में 151 डिप्टी डायरेक्टर के लिए मांगे आवेदन, upsconline.nic.in में करें अप्लाई

Updated Aug 14, 2021 | 15:48 IST

UPSC ESIC Deputy Director Recruitment 2021: संघ लोक सेवा आयोग ने ESIC में डिप्टी डायरेक्टर के 151 पदों के लिए आवेदन मांगे हैं। जानिए upsconline.nic.in पर कैसे करें आवेदन और क्या है आखिरी डेट...

Loading ...
UPSC ESIC Recruitment
मुख्य बातें
  • यूपीएससी ने ESIC में डिप्टी डायरेक्टर के 151 पद के लिए आवेदन मांगे हैं।
  • इच्छुक कैंडिडेट्स दो सितंबर 2021 तक इन पदों पर आवेद कर सकते हैं।
  • डिप्टी डायरेक्टर के पद के लिए दो राउंड की परीक्षा होगी।

UPSC ESIC Deputy Director Recruitment 2021:  संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने ESIC में डिप्टी डायरेक्टर के 151 पदों के लिए आवेदन मांगे हैं। आयोग ने वैकेंसी का नोटिफिकेशन आधिकारिक वेबसाइट upsconline.nic.in पर जारी कर दिया है। 

यूपीएससी द्वारा जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक डिप्टी पद के लिए इच्छुक कैंडिडेट्स 2 सितंबर 2021 तक आवेदन कर सकते हैं। वहीं, तीन सितंबर 2021 तक फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल सकते हैं। 151 वैकेंसी में से  66 अनारक्षित कैंडिडेट्स के लिए हैं, 23 एससी, 09 एसटी, 38 ओबीसी, आर्थिक रूप से पिछड़े के लिए 15 और 4 पद दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं।

तीन राउंड की होगी परीक्षा 
डिप्टी डायरेक्टर के पद के लिए दो राउंड की परीक्षा होगी। पहले राउंड में लिखित परीक्षा होगी। लिखित परीक्षा में दो भाग शामिल होंगे, ए और बी। भाग-ए में अंग्रेजी और भाग-बी में जनरल एबिलिटी से रिलेटेड होगा। परीक्षा की अवधि दो घंटे की होगी और ये ऑनलाइन होगी। लिखित परीक्षा के आधार पर इंटरव्यू राउंड के लिए उम्मीदवारों को शॉर्ट लिस्ट किया जाएगा।    

एजुकेशन क्वालिफिकेशन और आयु सीमा
डिप्टी डायरेक्टर के इच्छुक कैंडिडेट्स को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से डिग्री होनी चाहिए। इसके अलावा किसी भी सरकारी या फिर पीएसयू में अकाउंट्स, मार्केटिंग,इंश्योरेंस या पब्लिक रिलेशन में न्यूनतम 3 वर्ष का अनुभव होना चाहिए। वहीं, आयु सीमा की बात करें तो उम्मीदवार की अधिकतम उम्र 35 साल निर्धारित की गई है। जनरल कैटेगरी के लिए 25 रुपए आवेदन शुल्क है।