लाइव टीवी

Chandra Grahan 2020: साल का दूसरा चंद्रगहण, चांद को निहारने छतों पर पहुंचे लोग

Updated Jun 06, 2020 | 01:20 IST

Chandra Grahan 2020, Lunar Eclipse June 2020: ज्येष्ठ माह की पूर्णिमा तिथि के दिन रात 11 बजकर 16 मिनट पर चंद्र ग्रहण शुरू हुआ। यह चंद्र ग्रहण इस साल का दूसरा चंद्र ग्रहण था।

Loading ...
चंद्रगहण, जानिए आप पर कैसा होगा असर
मुख्य बातें
  • इस साल का दूसरा चंद्रगहण रात 11 बजकर 16 मिनट पर हुआ था शुरू
  • रात को 11 बजकर 16 मिनट से शुरू होकर रात 2 बजकर 32 मिनट तक रहा जारी
  • ज्योतिषियों के मुताबिक, इस दौरान खाने-पीने का कार्य वर्जित होता है

Chandra Grahan 2020: इस साल का दूसरा चंद्रग्रहण रात 11 बजकर 16 मिनट पर शुरू हुआ जो इस साल का दूसरा चंद्र ग्रहण था। इस दौरान लोग घरों की छतों पर पहुंचक चांद को देखने पहुंचे। ज्योतिषशास्त्र के मुताबिक ये चंद्र ग्रहण ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन लगा और इस दौरान रात 12 बजकर 54 मिनट पर पूर्ण चंद्र ग्रहण भी हुआ।  यह ग्रहण भारत समेत एशिया, यूरोप, अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के अधिकांश हिस्सों में दिखाई दिया।

सूतक काल में वर्जित होते हैं कार्य

 शास्त्रों में कहा गया है कि ग्रहण से ठीक पहले सूतक लग जाता है और इस दौरान खाने-पीने का कार्य वर्जित होता है और मंदिर के द्वार तक बंद कर दिए जाते हैं। लेकिन इस बार उपछाया होने की वजह से सूतक नहीं लग रहा है और इस वजह से किसी तरह के कार्य वर्जित नहीं हैं।

ज्यादा चमकीला नजर आएगा चांद

ज्योतिषाचार्यों की मानें तो आज का उपच्छाया चंद्र ग्रहण वृश्चिक राशि पर लग रहा है इसलिए वृश्चिक राशि के जातकों को सावधनी बरतने की आवश्यकता है और इस दौरान उन्हें चंद्र ग्रह की शांति के लिए उपाय करने चाहिए। नासा की मानें तो इस बार चांद आसमान में पहले की तुलना में ज्यादा चमकीला नजर आएगा जिसे आप टेलीस्कोप के माध्यम से भी देख सकते हैं। लगभग 3 घंटे 18 मिनट तक चलने वाले इस ग्रहण के दौरान चांद काफी खूबसूरत नजर आया।

ऐसे भी देख सकते हैं ग्रहण
यदि आप आसमान में चंद्रहण नहीं देख पा रहे हैं तो आपके पास ऑनलाइन विकल्प भी मौजूद हैं। इसके लिए आप www.virtualtelescope.eu पर टेलिस्‍कोप के जरिये देख सकते हैं। यहीं नहीं आप चंद्र ग्रहण को यूट्यूब चैनल CosmoSapiens, Slooh पर लाइव देख सकते हैं। इस दौरान ध्यान रखें कि आपको किसी तरह से खाना पाना नहीं है। आप चाहें तो इस दौरान भजन कीर्तन कर सकते हैं।