लाइव टीवी

Falcon 9 launch: खराब मौसम के चलते टला NASA का लॉन्च, नहीं उड़ा स्पेसएक्स का फाल्कन 9 रॉकेट

Updated May 28, 2020 | 10:06 IST

NASA SpaceX Falcon 9 Launch: खराब मौसम के चलते मानव मिशन वाले नासा के ऐतिहासिक लॉन्च को टाल दिया गया है। अमेरिकी राष्ट्रपति भी इसे देखने के लिए नासा के सेंटर पहुंचे थे।

Loading ...
NASA का ऐतिहासिक लॉन्च टला
मुख्य बातें
  • खराब मौसम के चलते टल गया NASA का ऐतिहासिक लॉन्च
  • स्पेसएक्स के रॉकेट के रॉकेट में सवार होकर जाने वाले थे दो अंतरिक्ष यात्री
  • अहम पल के गवाह बनने के लिए पहुंचे थे राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उपराष्ट्रपति माइक पेंस

केप केनवेरल (अमेरिका): नासा के दो अंतरिक्ष यात्रियों के साथ स्पेसएक्स के रॉकेट का ऐतिहासिक प्रक्षेपण मौसम खराब होने की वजह से बुधवार को 17 मिनट पहले ही रोक दिया गया। प्रक्षेपण के लिए अब शनिवार दोपहर का समय निर्धारित किया गया है। स्पेसएक्स कंपनी द्वारा निर्मित इस अंतरिक्षयान को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र के लिए दोपहर में उड़ान भरनी थी जिससे यह पिछले तकरीबन एक दशक के बाद अंतरिक्ष यात्रियों के साथ होने वाली नासा की पहली अंतरिक्ष उड़ान होती।

नहीं उड़ा स्पेसएक्स का फाल्कन 9 रॉकेट: बादल के गरजने और बिजली कड़कने के खतरे के चलते इसे टालना पड़ा। अंतरिक्षयान से बिजली टकराने का खतरा था। स्पेसएक्स के फाल्कन 9 रॉकेट से नासा के पायलट डग हर्ली और बॉब बेन्कन को उड़ान भरनी थी। नासा के प्रशासक जिम ब्राइडेनस्टाइन ने ट्वीट किया, ‘आज प्रक्षेपण नहीं होगा। हमारे चालक दल के सदस्यों डग और बेन्कन की सुरक्षा हमारी शीर्ष प्राथमिकता है।’

पहुंचे थे राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति: राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उपराष्ट्रपति माइक पेंस दोनों इस ऐतिहासिक क्षण को देखने पहुंचे थे। स्पेसएक्स के संस्थापक एलन मस्क का सपना रही इस उड़ान से यह पहली बार होता कि कोई निजी कंपनी अंतरिक्ष में मनुष्यों को भेजती। अभी इस पर ट्रंप और व्हाइट हाउस की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है कि क्या वह अगले प्रक्षेपण के लिए फिर से फ्लोरिडा जाएंगे।