लाइव टीवी

Religious Beliefs: जानिए पैर के ऊपर पैर रखकर बैठना क्यों माना जाता है अशुभ

Updated Jun 22, 2022 | 20:17 IST

Feet Up Sitting: कई लोग पैर के ऊपर पैर चढ़ाकर बैठते हैं। यह आदत बहुत बुरी मानी जाती है। ऐसा करने से भगवान आपसे रुष्ट हो जाते हैं। इसलिए कभी भी पांव के ऊपर पांव चढ़ाकर न बैठें।

Loading ...
धार्मिक मान्यता
मुख्य बातें
  • बुरी आदतों से नहीं मिलती ईश्वर की कृपा
  • पैर के ऊपर पैर चढ़ाकर बैठने से कम होती है उम्र
  • शाम को भूलकर भी पांव के ऊपर पांव चढ़ाकर न बैठे

Never Sit Feet Up: हिंदू धार्मिक मान्यता से कई रीति-रिवाज और नियम जुड़े होते हैं, जो व्यक्ति के जीवन को प्रभावित करते हैं। इन नियमों का पालन हमारी पीढ़ियां सदियों से करती आ रही हैं। इनमें से कई नियम सही तरीके से जीवन जीने का आचरण सिखाती है और इससे जीवन सार्थक बनता है। हमारे बीच कई ऐसे धार्मिक मान्यताएं हैं, जैसे कि रात में झाड़ू नहीं लगाना चाहिए, सोना का मिलना और खोना दोनों का अपशगुन मानना, गर्भवती स्त्री का नदी न पार करना, शाम के वक्त द्वार पर ना बैठना, बाएं हाथ से भोजन ना खाना जैसी कई आदतें धार्मिक मान्यता से जुड़ी हुई है। इन्हीं में से एक है पांव के ऊपर पांव रखकर बैठना।

आमतौर पर कई लोगों की ऐसी आदत होती है कि वे जब भी बैठते हैं तो पैर के ऊपर पैर रखतें हैं। शास्त्रों में इस आदत को गलत माना गया है। खासकर किसी पूजा स्थान पर या संध्याकाल में इस तरह से बिल्कुल नहीं बैठना चाहिए। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो आपको कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

पढ़ें- माथे पर तिलक लगाने का विशेष महत्व, जानें किस दिन कौन सा तिलक लगाना है शुभ

देवी-देवताओं से जुड़ी होती है व्यक्ति की आदतें

शास्त्रों के अनुसार व्यक्ति जो भी क्रियाएं करता है, उसका संबंध देवी देवताओं से जुड़ा होता है। इसलिए खराब आदतों पर देवी-देवता रूट हो जाते हैं और ऐसे में आप ईश्वर के आशीर्वाद से वंचित रह जाते हैं।

क्यों पाव के ऊपर पाव चढ़ा कर बैठना माना जाता है अपशगुन

शास्त्रों के अनुसार पांव के ऊपर पांव रखकर बैठने से धन की देवी मां लक्ष्मी रुष्ट हो जाती हैं। खासकर शाम के वक्त पैर के ऊपर पैर चढ़ाकर कभी नहीं बैठना चाहिए। इसके अलावा यह भी माना जाता है कि पांव के ऊपर पांव चढ़ाकर बैठने वाला व्यक्ति कभी भी धन अर्जित नहीं कर पाता। उसे हमेशा आर्थिक संकट से जूझना पड़ता है। बैठने के अलावा पैर के ऊपर पैर चढ़ाकर सोना भी नहीं चाहिए। ऐसा करने से व्यक्ति की आयु घटती है।

पांव के ऊपर पांव रखकर बैठने और सोने के धार्मिक मान्यता के बारे में तो आप जान ही गए होंगे। लेकिन इसके साथ ही पांव के ऊपर पांव रखकर बैठने से आपको कई तरह के स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है।

(डिस्क्लेमर: यह पाठ्य सामग्री आम धारणाओं और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है। टाइम्‍स नाउ नवभारत इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है।)

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल