लाइव टीवी

Chanakya Niti : जान लें आचार्य चाणक्य की यह नीति, हमेशा सक्सेस करेगी आपका पीछा

Updated Mar 15, 2022 | 00:47 IST

Chanakya Niti in Hindi : दर्शन के ज्ञाता आचार्य चाणक्य के मुताबिक, आलसी व्यक्ति जीवन में कभी सफल नहीं हो पाता। आलसी व्यक्ति को हमेशा असफलता का सामना करना पड़ता है। यदि आप जीवन में सफल होना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले आलस को त्यागना होगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspIndiatimes
Acharya Chanakya Success mantra in life
मुख्य बातें
  • चाणक्य जीवन दर्शन के ज्ञाता थे
  • आलसी का न वर्तमान होता है, न भविष्य 
  • आलस मनुष्य का सबसे बड़ा शत्रु होता है

Chanakya Niti in Hindi : क्या आप भी आलस के कारण आज का काम कल पर और कल का काम परसों पर टालते हैं। अगर हां, तो सावधान हो जाएं। आलस आपको कभी सफल नहीं होने देगा। आचार्य चाणक्य ने भी कहा है कि आलसी व्यक्ति अपने जीवन में कुछ हासिल नहीं कर पाता। चाणक्य जीवन दर्शन के ज्ञाता थे। उन्होंने अपने जीवन से प्राप्त अनुभवों से नियमों का निर्माण कर भावी पीढ़ियों को चाणक्य नीति का ज्ञान दिया। उनके द्वारा बनाई गई नीतियों का पालन करने से व्यक्ति को जीवन में बुरे वक्त का सामना करने की हिम्मत मिलती है और खुशहाली आती है। खुशहाल और सफल जिंदगी के लिए आचार्य चाणक्य ने कई नीतियां बताई हैं। अगर आप भी अपनी जिंदगी में खुशहाली और सफलता चाहते हैं तो चाणक्य के इन सुविचारों को अपने जीवन में जरूर उतारिए। 

Also Read: Chanakya Niti: लाइफ में होना है सक्सेसफुल, आचार्य चाणक्य के ये मंत्र आएंगे आपके काम

आलसी का न वर्तमान होता है, न भविष्य -  आचार्य चाणक्य

आचार्य चाणक्य ने अपने इस कथन में आलसी व्यक्ति का जिक्र किया है। इस कथन में आचार्य चाणक्य ने कहा है कि जो व्यक्ति आलसी होता है उसका न तो वर्तमान होता है और न ही भविष्य। ऐसा व्यक्ति जीवन में कुछ भी नहीं कर पाता। दरअसल, आलस मनुष्य का सबसे बड़ा शत्रु होता है। एक आलसी व्यक्ति न तो अपने जीवन की कोई कीमत समझता है और न ही किसी कार्य ही। इसलिए वो अपने कार्यों और लक्ष्यों में सफल नहीं हो पाता।

आलस का त्याग ही है सफलता की सीढ़ी 
जो व्यक्ति समय की अहमियत नहीं समझता उसका वर्तमान और भविष्य सब दांव पर होता ही है। अगर आप में थोड़ा सा भी आलस है तो उसे तुरंत ही त्याग दें। आलस का त्याग करते ही आपको अपना लक्ष्य साफ दिखाई देगा और आप उसके लिए मेहनत करने से पीछे नहीं हटेंगे। ऐसे में सफलता आपके कदम चूमेगी और आपका भविष्य उज्जवल हो पाएगा। 

Also Read: Tips for Wealth: धन वर्षा के लिए करें ये घरेलू टोटके, जल भरे पात्र में रखें चांदी की प्रतिमा

जीवनशैली में परिवर्तन है जरूरी 
आलस को दूर भागने के लिए जीवनशैली में परिवर्तन करें। खान-पान में जंक फूड की जगह फलों और सब्ज़ियों का अधिक सेवन करें। साथ ही शरीर और दिमाग को चुस्त-दुरुस्त करने के लिए योग और कसरत का सहारा लें। 

(डिस्क्लेमर : यह पाठ्य सामग्री आम धारणाओं और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है। टाइम्स नाउ नवभारत इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल