लाइव टीवी

Chanakya Niti For Friend: आपके मित्र में है ये खास गुण तो जीवन में कभी नहीं मिलेगा धोखा, ऐसे करें पहचान

Updated Apr 06, 2023 | 13:28 IST

Chanakya Niti in Hindi: आचार्य चाणक्य ने मित्र बनाने के लिए कुछ गुणों का सुझाव देते हुए कहा है कि, जिन लोगों के अंदर ये गुण होते हैं, उन्‍हें तत्‍काल अपना मित्र बना लेना चाहिए। क्‍योंकि ऐसे लोग कभी धोखा नहीं देते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
दोस्‍त बनाने से पहले देखें ये चार गुण
मुख्य बातें
  • मित्र बनाने से पहले व्‍यक्ति का आकलन जरूर करें
  • स्पष्ट बोलने वाला व्‍यक्ति आपको कभी धोखा नहीं देगा
  • नि:स्वार्थी लोगों के मन में नहीं होता है किसी तरह का लालच

Chanakya Niti in Hindi: आचार्य चाणक्य के नीतिशास्त्र में जीवन को सफल बनाने वाले नीतियों का अद्भुत संग्रह है। आचार्य चाणक्य द्वारा सदियों पहले बताई गई नीतियां आज भी हर क्षेत्र के लोगों के जीवन में काफी मददगार साबित हो रही हैं। आचार्य के अनुसार इस कलयुग में निस्वार्थ भावना से सेवा करने वाले व्यक्तियों की संख्‍या बहुत कम है, इसलिए सही व्‍यक्ति को पहचानने में अक्‍सर लोग गलती कर देते हैं। आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में ऐसे चार गुणों का जिक्र किया जो अगर किसी व्‍यक्ति कें अंदर है तो वह आपको धोखा नहीं दे सकता है।

नि:स्पृहो नाधिकारी स्यान्नाकामो मण्डनप्रिय:।

नाऽविदग्ध: प्रियं ब्रूयात् स्पष्टवक्ता न वञ्चक:।।

नि:स्वार्थी

आचार्य चाणक्य के अनुसार, जो व्‍यक्ति कर्म करने के बाद फल की इच्छा न रखता हो वो कभी आपके साथ छल कपट नहीं कर सकता। क्‍योंकि ऐसे लोगों में कुछ पाने की लालसा नहीं होती वो निस्वार्थ भावना के साथ काम करता है। इसलिए ऐसा व्यक्ति कभी किसी को हानि नहीं पहुंचाते हैं।


ये भी पढ़ें: Chanakya Niti For Difficult Times: मुश्किल समय से निकलने में मदद करेंगी चाणाक्य की ये चार बातें, खत्‍म होगा संकट

स्पष्ट बोलने वाला

आचार्य चाणक्‍य कहते हैं अगर आपको अपने जीवन में कोई ऐसा व्‍यक्ति मिले जो सदा स्पष्ट बोलता हो तो उससे तुरंत दोस्‍ती कर लेनी चाहिए। ऐसे लोग आपको आपकी गलतियों से बगैर किसी संकोच के अवगत कराते रहेंगे और ऐसे लोग कभी धोखेबाजी भी नहीं करेंगे। इन पर विश्वास किया जा सकता है।

मूर्ख व्‍यक्ति

आचार्य चाणक्‍य कहते हैं कि मूर्ख व्यक्ति अपने भले का भी नहीं सोच पाता। मूर्ख व्यक्ति जो भी कार्य करता है वो उसके स्वार्थ से नहीं जुड़ा होता। ऐसे लोग कभी भी किसी समझदार और बुद्धिमान व्यक्ति को धोखा नहीं देते।

ये भी पढ़ें: Chanakya Niti For Money: धनवान बनने के लिए चाणक्य ने बताए ये 4 खास उपाय, आप भी बदल सकते हैं अपनी किस्‍मत

जो लालची न हो

आचार्य चाणक्‍य के अनुसार, जिस व्यक्ति के मन में भौतिक चीजों यानी कि धन- दौलत का लालची न हो और जो दुनिया के चकाचौंध से आकर्षित न होता हो, वह मित्र बनाने लायक होता है। ऐसे लोग मोह को त्‍याग कर खुद पर काबू करना सीख गए होते हैं। ऐसा व्‍यक्ति भी कभी आपको धोखा नहीं दे सकते।

(डिस्क्लेमर : यह पाठ्य सामग्री आम धारणाओं और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है। टाइम्स नाउ नवभारत इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल