लाइव टीवी

Amarnath yatra Aarti: 5 जुलाई को बाबा अमरनाथ की गुफा में होगा भव्य आरती का आयोजन, ऐसे देख सकते हैं आप

Updated Jul 03, 2020 | 16:50 IST

Amarnath Yatra aarti will be telecast on 5 july on doordarshan: 5 जुलाई को बाबा अमरनाथ की गुफा में भव्य आरती का आयोजन होगा और इसका लाइव प्रसारण क‍िया जाएगा।

Loading ...
Baba Amarnath Barfani
मुख्य बातें
  • घर बैठे लाइव देख सकेंगे बाबा अमरनाथ की आरती
  • पवित्र गुफा से पहली बार आरती के लाइव टेलीकास्‍ट की व्‍यवस्‍था
  • व्यास पूर्णिमा से रक्षाबंधन तक होंगे धार्मिक अनुष्‍ठान

Amarnath Yatra aarti will be telecast on 5 july on doordarshan: 5 जुलाई को बाबा अमरनाथ जी की गुफा में भव्य आरती का आयोजन किया जाएगा। इस आरती का लाइव प्रसारण भी क‍िया जाएगा और भक्‍त घर बैठे बाबा बर्फानी के दर्शन का लाभ ले पाएंगे। बाबा अमरनाथ की गुफा से आरती का प्रसारण सुबह 8 बजे से 10 बजे तक डीडी-भारती पर और शाम 5:30 से 6 बजे तक डीडी नेशनल पर किया जाएगा। 

प्रसार भारती की ओर से बाकायदा इस बारे में ट्वीट कर जानकारी दी गई है। कोरोना संकट के बीच पहली बार बाबा बर्फानी की आरती का सीधा प्रसारण किया जाएगा। जानकारी के अनुसार, पांच जुलाई (व्यास पूर्णिमा) से 3 अगस्त (रक्षाबंधन) तक सुबह व शाम दोनों वक्त की आरती का दूरदर्शन पर सीधा प्रसारण होगा।

पांच जुलाई की सुबह से ही पवित्र गुफा में पौराणिक मान्यताओं के मुताबिक तीन अगस्त 2020 तक रोजाना पूजा समेत सभी धार्मिक अनुष्ठान विधिपूर्वक किए जाएंगे।  बाबा अमरनाथ की पवित्र गुफा के दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं की पहले जम्मू में कोरोना संक्रमण की जांच होगी। जांच में निगेटिव पाए जाने पर ही उन्हें यात्रा की अनुमति दी जाएगी। 

बता दें कि पवित्र गुफा में स्थित बाबा अमरनाथ का शिवलिंग स्वयंभू है। यानी शिवलिंग प्राकृतिक रूप से बर्फ से निर्मित होता है। इसलिए इसे स्वयंभू हिमानी शिवलिंग या बाबा बर्फानी के नाम से भी जानते हैं। आषाढ़ पूर्णिमा से लेकर सावन महीने तक पवित्र हिमलिंग के दर्शन के लिए यहां हर साल लाखों लोग आते हैं।

यह गुफा 11 मीटर ऊंची है और इसकी लंबाई 19मीटर और चौड़ाई 16 मीटर है। कश्मीर के श्रीनगर से करीब 135 किमी दूर बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए दुर्गम यात्रा करनी पड़ती है। ये समुद्रतल से 13,600 फुट की उंचाई पर स्थित है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल