लाइव टीवी

Chanakya Niti: जिंदगी को सफल बनाने के लिए आचार्य चाणक्‍य ने बताये ये पांच उपाय, बहुत काम का है ये ज्ञान

Updated Jun 26, 2022 | 06:28 IST

Chanakya Niti in Hindi: आचार्य चाणक्‍य ने जीवन को आसान बनाने के कई उपाय बताएं हैं। इनके द्वारा नीतिशास्त्र में लिखी सभी बातें उनके अनुभवों का निचोड़ है। आचार्य ने जीवन को पांच ऐसे खास उपाय बताएं हैं, जिससे जीवन को सफल बनाया जा सकता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
जीवन को सफल बनाने के 5 चाणक्य मंत्र
मुख्य बातें
  • व्‍यक्ति को दूसरों को देखकर सीखते हुए आगे बढ़ना चाहिए
  • मेहनत करने वाला कभी गरीब व असफल नहीं हो सकता
  • मनुष्‍य के जीवन में उसके कर्म उसके पीछे चलते हैं

Chanakya Niti in Hindi: आचार्य चाणक्‍य का नीतिशास्‍त्र व्‍यक्ति को जीवन में हर मुश्किलों को पार कर आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करता है। इसमें में जीवन को आसान बनाने के लिए कई उपाय बताए गए हैं। आचार्य चाणक्‍य कहते हैं कि, कुछ व्‍यक्ति ऐसे होते हैं, जो कभी भी ठोकर खाए बगैर कुछ सीखते ही नहीं। वहीं ऐसे लोगों की भी कमी नहीं जो दूसरों के अनुभव और ज्ञान से सीखते हुए आगे बढ़ते हैं। ऐसे लोगों को ही जल्‍दी सफलता मिलती है। इसलिए व्‍यक्ति को खुद गड्ढे में गिरने की बजाय दूसरों को देखकर जिंदगी के सबक सीखना चाहिए। आचार्य चाणक्‍य ने इस तरह के कई बातें बताई हैं जो जीवन में बहुत काम आएंगी।

आचार्य चाणक्‍य कहते हैं कि, जिस तरह गाय का एक बछड़ा सैकड़ों गायों के झुंड में भी अपनी मां को पहचानते हुए उसके के पीछे चलता है, उसी तरह किसी व्यक्ति का द्वारा किया गया अच्‍छा और बुरा कर्म भी उसके पीछे चलता है। इसलिए हमेशा ऐसा कार्य ही करें जिसमें सबका भला हो। आचार्य चाणक्‍य के अनुसार, जो व्‍यक्ति इमानदारी से मेहनत करते हैं, वो कभी गरीब नहीं हो सकते। वहीं जो लोग ईश्‍वर का ध्‍यान कर कार्य आरंभ करता है उससे कोई पाप नहीं हो सकता, क्योंकि ये पूरी तरह से सचेत होते हैं।

Also Read: Chanakya Niti For Success: सफलता प्राप्‍त करने के लिए चाणक्य ने बताए ये खास मंत्र, अपना लिया तो तरक्‍की पक्‍की

शरीर दोबारा हासिल नहीं हो सकता
आचार्य के अनुसार, अगर कोई व्‍यक्ति अपने जीवन में जल्‍द से जल्‍द सफलता की सीढ़ियां चढ़ना चाहता है तो उसे हमेशा वहीं कार्य करना चाहिए, जिसमें वह पूरी तरह से निपुण हो। आचार्य कहते हैं कि जीवन सबसे अनमोल होता है। लोगों को दौलत, दोस्त, पत्नी और राज्य दोबारा हासिल हो सकता है, लेकिन ये शरीर दोबारा हासिल नहीं किया जा सकता, इसलिए जितना संभव हो, इसका सदुपयोग करना चाहिए।

आचार्य चाणक्‍य के अनुसार, जीवन में संगत का असर बहुत पड़ता है। जिस तरह सोने के साथ मिलकर चांदी भी सोने जैसी दिखने लगती है, उसी तरह व्‍यक्ति के जीवन में संगत का भी असर होता है।

(डिस्क्लेमर : यह पाठ्य सामग्री आम धारणाओं और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है। टाइम्स नाउ नवभारत इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल