लाइव टीवी

Char Dham Yatra: केदारनाथ मंदिर व यमुनोत्री धाम, गंगोत्री धाम के कपाट बंद, इस तारीख को संपन्न होगी 'चार धाम यात्रा'

Updated Nov 06, 2021 | 15:52 IST

बाबा केदार के धाम केदारनाथ मंदिर के कपाट भैया दूज के अवसर पर मंत्रोच्चारण के बीच शीतकाल के लिए बंद कर दिए गए, इस दौरान मंदिर परिसर में काफी संख्या में भक्तगण मौजूद रहे। 

Loading ...
केदारनाथ मंदिर के कपाट बंद

Kedarnath Yamunotri Dham Kapat Closed: सर्दियों के मौसम में होने वाली बर्फबारी के मद्देनजर उत्तराखंड में स्थित भगवान शिव के धाम केदारनाथ मंदिर के कपाट शनिवार को बंद कर दिए गए।चारधाम देवस्थानम बोर्ड के मीडिया प्रकोष्ठ की तरफ से जारी एक बयान के मुताबिक पुजारी बागेश लिंग ने सभी धार्मिक अनुष्ठान पूरे किए, जिसके बाद सुबह करीब आठ बजे मंदिर के कपाट सर्दियों के लिये बंद कर दिए गए, इस मौके पर सैकड़ों भक्तों ने बाबा के दर्शन कर पुण्य अर्जित किया। 

मंदिर के कपाट बंद होने के बाद, बाबा केदार (भगवान शिव) की पंचमुखी मूर्ति को फूलों से सजी पालकी में ऊखीमठ के ओंकारेश्वर मंदिर में ले जाया गया, जहां सर्दियों के महीनों में उनकी पूजा की जाती है।इस वर्ष सितंबर में चार धाम यात्रा शुरू होने के बाद से लेकर अब तक 2.40 लाख से अधिक तीर्थयात्रियों ने केदारनाथ मंदिर में दर्शन किए।

बर्फ की सफेद चादर ओढ़े श्री केदारनाथ धाम से पंच मुखी डोली ने सेना के बैंड बाजो की भक्तमय धुनों के बीच मंदिर की परिक्रमा कर विभिन्न पड़ावों से होते हुए शीतकालीन गद्दी स्थल श्री ओंकारेश्वर मंदिर उखीमठ हेतु प्रस्थान किया। 

शीतकाल के लिए बंद हुए विश्व प्रसिद्ध यमुनोत्री धाम के कपाट

विश्व प्रसिद्ध यमुनोत्री धाम के कपाट भाई दूज के पावन पर्व पर शीतकाल के लिए बंद कर दिए गए हैं। यमुना की डोली के मंदिर से बाहर निकलते ही जयकारों से यमुनोत्री धाम का पूरा वातावरण भक्तिमय हो उठा, जिसके बाद शनिदेव की अगुआई में पारंपरिक वाद्य यंत्रों के साथ यमुना की डोली शीतकालीन प्रवास खरसाली के लिए रवाना हुईं वहीं अब मां के दर्शन होंगे।

बद्रीनाथ मंदिर के कपाट बंद होने के साथ ही चारधाम यात्रा होगी संपन्न 

इससे पहले शुक्रवार को गंगोत्री धाम के कपाट भी बंद कर दिए गए। यमुनोत्री धाम के कपाट शनिवार को ही बंद किए जाएंगे जबकि 20 नवंबर को बद्रीनाथ मंदिर के कपाट बंद होने के साथ ही चारधाम यात्रा संपन्न हो जाएगी।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल