लाइव टीवी

Diwali Destinations : देश में इन जगहों पर अलग ही होती है दीवाली की रौनक, जानें कौन से हैं वो शहर

Updated Oct 21, 2019 | 17:36 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Must visit places of India for Diwali : दीवाली पर अगर कुछ घुमक्‍कड़ी की जाए तो कैसा रहेगा! आख‍िर त्‍योहार मनाने के साथ बहुत कुछ अलग देखने व जानने को भी मिलेगा। जानें कोलकाता से गोवा तक- कहां अलग होती है दीवाली

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspGetty
Diwali destinations

दीवाली को यूं तो सभी अपने घर पर और अपनों के बीच मनाना चाहते हैं लेकिन इस मौके पर घूमने के शौकीन लोगों को कहां चैन आएगा। अगर आप भी उनमें से हैं तो हम आपके लिए खासतौर पर उन शहरों की ल‍िस्‍ट लेकर आए हैं जहां आप रोशनी का ये पर्व मना सकते हैं। 

दीपावली का त्‍योहार मुख्‍य रूप से श्री राम की अयोध्‍या वापसी के लिए मनाया जाता है। वे रावण का वध कर सीता जी को सकुशल लौटा लाए थे। भले ही वजह एक हो लेकिन देश के हर क्षेत्र में दीवाली के अपने र‍िवाज हैं और मनाने के तरीके भी। ऐसे में हरेक की झलक पाने के ल‍िए आप कुछ खास जगहों पर जरूर जाएं। तो
जानें इन शहरों का नाम और हो जाएं तैयार दीवाली की अलग-अलग तरह की रौनक देखने के ल‍िए। 

Must See places of India for Diwali Celebrations : 

कोलकाता / KolKata 
नवरात्र के बीच दुर्गा पूजा की तरह ही दीवाली भी कोलकाता का एक खास आकर्षण है। बंगाल क्षेत्र में माना जाता है क‍ि देवी काली ने ही बुराई पर जीत हास‍िल की थी। लिहाजा इस क्षेत्र में इस वजह से दीप जलाए जाते हैं। वहीं दुर्गा पूजा की तरह ही दीवाली के मौके पर शहर में खूबसूरत काली पंडाल लगते हैं और शहर की खूबसूरती को दोगुना कर देते हैं। 

चेन्‍नई / Chennai 
तमिलनाडु की राजधानी चेन्‍नई में भी दीवाली मनाने का अपना तरीका है। हालांक‍ि यहां धनतेरस का महत्‍व ज्‍यादा है। धनतेरस को इस क्षेत्र में धन त्रयोदशी या फ‍िर अश्‍वयुज बहुल त्रयोदशी कहा जाता है। इस द‍िन यहां कुबेर की पूजा होती है और उनको खजूर, शहद और गुड़ का भोग लगाया जाता है। घरों की खासतौर पर साफ सफाई होती है और सेहत का वरदान धन्‍वंतर‍ि से मांगा जाता है। साथ ही नरकासुर के पुतले को जलाया जाता है ज‍िसका वध अद‍ित‍ि और श्री कृष्‍ण ने क‍िया था। 

अमृतसर / Amritsar
पंजाब में यूं तो दीवाली का त्‍योहार बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है लेकिन इस मौके को सेल‍िब्रेट करने की अमृतसर में एक अलग ही वजह है। दरअसल, इस द‍िन गुरु हरगोब‍िंद स‍िंह मुगलों से आजाद हो कर वापस लौटे थे। इसे बंदी छोड़ द‍िवस भी कहा जाता है। ऐसे में दीवाली पर गोल्‍डन टेंपल की शोभा देखने वाली होती है। 

वाराणसी / Varanasi
वाराणसी में दीवाली का उत्‍सव करीब 15 द‍िन तक मनाया जाता है। अगर आप दीवाली के मौके पर घूमने का प्‍लान बना रहे हैा तो ये शहर आपके लिए बेस्‍ट डेस्‍ट‍िनेशन है। वाराणसी में देव दीपावली मनाई जाती है। ऐसे में गंगा के रव‍िदास घाट और राज घाट पर पंड‍ित भव्‍य पूजा करते हैं। माना जाता है क‍ि इस रात देव आकाश से उतर कर गंगा के पव‍ित्र जल में डुबकी लगाते हैं। वाराणसी की पूजा इतनी पॉपुलर हो चुकी है क‍ि लोगों को आकर्ष‍ित करने के लिए अब दीवाली के साथ गंगा महोत्‍सव भी मनाया जाने लगा है। 

गोवा / Goa 
समंदर के खूबसूरत किनारे और साल के अंत में होने वाली पार्टीज को लेकर गोवा तो मशहूर है ही। लेकिन यहां की दीवाली अब पॉपुलर होने लगी है। यहां का मुख्‍य आकर्षण है गांवों में नरक चतुर्दशी के मौके पर जलाए जाने वाले नरकासुर के खूब बड़े पुतले। यही नहीं, यहां बड़े और भयंकर पुतले बनाने को लेकर यहां प्रतियोगिताएं भी होती हैं। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल